आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलता है 5 लाख का बीमा, जानें कैसे (Ayushman Bharat Scheme)

0
43
ayushman bharat scheme pib, ayushman bharat scheme upsc, ayushman bharat scheme in hind
ayushman bharat scheme pib, ayushman bharat scheme upsc, ayushman bharat scheme in hind

आयुष्मान भारत स्कीम इन हिंदी ayushman bharat scheme in hindi: आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) हमारे देश की सबसे बड़ी योजना में से एक है. आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) को मोदी सरकार द्वारा शुरू किया गया है और ये योजना हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है. इस योजना के तहत हमारे देश के गरीब परिवारों को सरकार द्वारा हेल्थ बीमा दिया जाता है और इस हेल्थ बीमा के तहत गरीब लोगों को 5 लाख तक का हेल्थ बीमा दिया जाता है. आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) क्या है, इसे कब शुरू किया गया, इस योजना का कौन लोग फायदा उठा सकते हैं, आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत कैसे अपना नाम पंजीकरण करवाएं, आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत नाम दर्ज होने के बाद क्या करें और इस योजना से जुड़ी अन्य जानकारी आज हम आपको देने जा रहे हैं

आयुष्मान भारत स्कीम क्या है (Ayushman Bharat Scheme) 

करोड़ों भारतीय के दिल में एक ही सवाल उठता होगा की आयुष्मान भारत स्कीम क्या है? दरअसल आयुष्मान भारत योजना एक स्वस्थ से जुड़ी योजना है जिसकी मदद से गरीब लोगों का इलाज का खर्च सरकार द्वारा उठाया जाता है. इस योजना से जुड़े वाले गरीब लोगों का इलाज का खर्च सरकार द्वारा उठाया जाता है. उदाहरण की मदद से समझा जाए तो, अगर कोई व्यक्ति बीमार पड़ जाता है और उसने अपना नाम इस योजना के तहत दर्ज करवाया होता है तो उस व्यक्ति के इलाज के खर्च सरकार द्वारा दिए जाएगा. हालांकि सरकार ने एक रकम निधारित की है.

आयुष्मान भारत हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी (Ayushman Bharat Scheme in hindi)

  • आयुष्मान भारत हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम के तहत सरकार पांच लाख तक का खर्च उठाती है.
  • इस योजना के तहत जिन लोगों का पंजीकरण होता है वो ही इसका लाभ उठा सकते हैं.
  • अभी तक करीब 10 करोड़ गरीब परिवार आयुष्मान भारत हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम से जुड़े चुके हैं और इस योजना के तहत 50 करोड़ भारतीय को लाभ मिलेगा.
  • सरकार का लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों को आयुष्मान भारत हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम के साथ जुड़ने का है.
  • आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के नाम से भी जाना जाता है.
  • साल 2008 में चलाई गई राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को भी इस योजना के अंतर्गत जोड़ लिया गया है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना यूपीए सरकरा द्वारा शुरू की गई थी

कब शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया है और इस योजना का शुभ आरंभ साल 2018 में किया गया है. छत्तीसगढ़ से मोदी जी ने इस योजना को शुरू किया था और जिस दिन इस योजना को शुरू किया गया था उस दिन भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती थी.

आयुष्मान भारत स्कीम के लिए पात्रता (Ayushman Bharat Scheme eligible)

आयुष्मान भारत स्कीम के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और कौन लोग आयुष्मान भारत स्कीम का हिस्सा बन सकते हैं इसकी जानकारी इस प्रकार है.

  • केवल भारत का निवासी ही आयुष्मान भारत स्कीम के लिए अप्लाई कर सकता है
  • आयुष्मान भारत स्कीम से जो लोग जुड़ना चाहते हैं उनके पास बीपीएल का कार्ड होना अनिर्वाय है.
  • आयुष्मान भारत स्कीम के तहत घर की मुखिया महिला के नाम पर ही कार्ड दिया जाएगा.
  • इस योजना का लाभ लोने की इच्छा रखने वाला व्यक्ति के पास कोई भी आईडी फ्रोफ होना चाहिए.

आयुष्मान भारत योजना अस्पताल ayushman bharat hospital list

आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले अस्पतालों में ही इलाज करवाने पर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. वहीं आयुष्मान भारत योजना के तहत कौन से कौन अस्पताल आते हैं इसकी जानकारी आप आसानी से हासिल कर सकते हैं. आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले अस्पतालों की जानकारी हासिल करने के लिए आप https://hospitals.pmjay.gov.in/Search/empnlWorkFlow.htm?actionFlag=ViewRegisteredHosptlsNew इस लिंक पर जाएं और इस लिंक पर जाकर अपने शहर, राज्य जैसी जानकारी भर दें. इन जानकारियों को भरते ही आपको पता चल जाएगा की आपका नजदीक अस्पताल कौन सा है.

आयुष्मान भारत योजना कार्ड ayushman bharat yojana card

आयुष्मान भारत योजना के तहत एक कार्ड बनाया जाता है और इस कार्ड के बनने के बाद आप इस योजना का हिस्सा बन जाते हैं. आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनवाने के लिए आपको पंजीकरण होना जरूरी होता है और पंजीकरण होने के बाद आपको ये कार्ड मात्र 30 रुपए में मिल जाता है

आयुष्मान भारत से जुड़े अन्य सवाल –

आयुष्मान भारत में अपना नाम कैसे देखें – जो लोग इस योजना के तहत अपना नाम देखना चाहते हैं वो लोग https://mera.pmjay.gov.in/search/login इस लिंक पर जाए. इस लिंक पर जाकर आपको अपना फोन नंबर भरना होगा और फोन नंबर भरने के बाद आपको पता चल जाएगा की आप इस योजान में शामिल है कि नहीं.

आयुष्मान भारत ऑनलाइन अप्लाई- आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए https://www.pmjay.gov.in इस लिंक पर जाएं.

आयुष्मान मित्र कौन होते हैं

आयुष्मान योजना के तहत शामिल हर अस्पताल में एक आयुष्मान मित्र होता है जो कि आपकी मदद के लिए रखा जाता है. आयुष्मान मित्र आपको मदद अस्पताल में भर्ती होने के लिए करेगा, इस योजना से जुड़े दस्तावेजों को अस्पताल में भर्ती करवाने के लिए करें और आपके स्कीम में नामांकन के लिए वेरिफिकेशन करने में भी आपकी सहायता करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here