आलू के छिलके खाने से मिलते हैं ये लाभ, जिन्हें जानकर हो जाएंगे आप हैरान

0
41
aloo ke chilke ke fayde
aloo ke chilke ke fayde

aloo ke chilke ke fayde : आलू को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है और इसे खाने से सेहत को कई सारे लाभ पहुंचते हैं. आलू की तरह ही आलू के छिलके भी सेहत के लिए गुण कारी माने जाते हैं और आलू के छिलके के फायदे जानने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे और इनको फैंकने की जगह इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे.

आलू के छिलके के फायदे

केले घेरे हों दूर

आंखों के नीचे काले घेरे होने से आपके चेहरे का निखार एकदम खत्म हो जाता है. लोग काले घेरे से निजात पाने के लिए कई तरह की चीजों का प्रयोग करते हैं. लेकिन उसके बाद भी उनकी काले घेरे से राहत नहीं मिल पाती है. हालांकि अगर आप एक हफ्ते तक लगातार आलू के छिलकों को आंखों के नीचे लगाएं तो आपकी काले घेरे एकदम सही हो जाते हैं और आंखों की नीचे की त्वचा गोरी हो जाती है. इसलिए जो लोग भी काले घेरे की समस्या से परेशान हैं वो लोग आलू के छिलके के फायदे जाने के बाद इसका इस्तेमाल जरूर करें.

जलन करे कम

त्वचा पर जलन होने पर आप आलू के छिलके त्वचा पर लगा लें. आलू के छिलके (aloo ke chilke ke fayde) त्वचा पर लगाने से जलन एकदम दूर हो जाएगी. आलू के छिलके के फायदे घाव से भी जुड़े हुए हैं और चोट लगने पर अगर घाव पर आलू का छिलका रखा जाए तो घाव सही हो जाता है.

पेट के लिए लाभकारी

अगर आप आलू का सेवन इसका छिलका उतार कर करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दे. क्योंकि अगर आलू को  उसके छिलके सहित खाया जाए तो शरीर को उच्च मात्रा में फाइबर मिलता है और फाइबर को पेट के लिए उत्तम माना जाता है. फाइबर युक्त चीजे खाने से आपका पेट एकदम हल्दी रहता है और आपको गैस नहीं होती है.

ब्लड प्रशेर हो कम

ब्लड प्रशेर के मरीजों के लिए आलू के छिलके उत्तम होते हैं और आलू को छिलके सहित खाने से ब्लड प्रेशर  नियंत्रित रहता है. इसलिए इस बीमारी से ग्रस्त लोग आलू का सेवन उसके छिलके सहित करें.

बाल हों कालें

आलू के छिलके को अगर बालों पर लगाया जाए तो सफेद बाल काले हो जाते हैं. जी हां, जिन लोगों के बाल सफेद हैं और वो उन्हें काला करना चाहते हैं तो वो बालों पर आलू के छिलके लगा लें.

चेहरे की रंगत निखारे

आलू के छिलके के फायदे चेहरे के साथ भी हैं और अगर इन्हें चेहरे पर लगाया जाए तो चेहरे की रंगत एकदम निखर जाती है. आप आलू के छिलके लेकर उन्हें अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए रहने दें. ऐसा करने से आपके चेहरे को ठंडक प्रदान होगी और चेहरे की रंगत भी निखर जाएगी.

कैसे खाएं आलू के छिलके

  • आलू के छिलके को कई तरह से खाया जा सकता है. आप आलू के छिलकों को उबाल लें. इसके बाद इन्हें दही के अंदर छोटा करके डाल लें. दही और आलू के छिलकों को एक साथ खाने से पेट ठंडा रहता है.
  • आप आलू के छिलके को धूप में सूखा लें फिर  इन्हें तल कर नमक के साथ खा लें.

आलू के छिलके (aloo ke chilke ke fayde) के फायदे पढ़ने के बाद आप इन्हें खाना शुरू कर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here