फ्रेंचाइजी क्या है और कैसे इससे मुनाफा कमाएं (franchise business kya hai)

0
29
franchise business images, franchise business in india, franchise business in hindi
franchise business images, franchise business in india, franchise business in hindi

फ्रेंचाइजी क्या है, What is Franchise definition, franchise kya hai jankari, meaning kya hai , business ideas, advantages and disadvantages, franchise in hindi: फ्रेंचाइजी एक प्रकार का बिजनेस होता है और ये बिजनेस किसी कंपनी के साथ जुड़कर किया जाता है. कई प्रसिद्ध कंपनी अपने बिजनेस फ्रेंचाइजी देना का कार्य करती हैं और इन कंपनी के साथ जुड़कर फ्रेंचाइजी बिजनेस किया जाता है.

क्या होता है फ्रेंचाइजी बिजनेस (franchise in hindi)

फ्रेंचाइजी बिजनेस के तहत कई सारी कंपनी अपने ब्रांड को बढ़ाने का काम करती है. फ्रेंचाइजी के जरिए वो अन्य व्यक्ति को अपने बिजनेस से जोड़ती है और उनसे पैसे लेती हैं. वहीं जो व्यक्ति फ्रेंचाइजी लेता है वो इन कंपनियों के संग जुड़कर इनके ब्रांड के तहत कार्य करता है और मुनाफा कमता है.

किसी कंपनी की एजेंसी कैसे ले (franchise kya hai jankari)

किसी कंपनी की एजेंसी या फ्रेंचाइजी लेना बेहद ही आसान है. जो कंपनी फ्रेंचाइजी देती हैं, आप बस उस कंपनी की वेबसाइट में जाएं. आपको वहां पर उनकी फ्रेंचाइजी कैसे ली जाती है. इसकी जानकारी मिल जाएगी. हालांकि आमतौर पर किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको उनके साथ कॉन्ट्रैक्ट करना होता है और इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत लिखे गए नियम माने होते हैं. किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको उनको पैसे देने होते हैं और इनके बताए गए नियम के साथ उनका स्टॉर खोलना होता है.

फ्रेंचाइजी के जरिए मुनाफा

आप सोच रहे होंगे की आखिर कैसे फ्रेचाइजी लेकर मुनाफा कमाया जाता है. दरअसल हर कंपनी के अपने-अपने नियम होते हैं. कुछ कंपनी आपका जो मुनाफा होता है उसमें से 50 प्रतिशत लेती है तो कुछ कंपनी आपसे हर महीने Fixed राशि लेती है. इसलिए आप जिस भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना पर विचार कर रहे हैं उस कंपनी के नियम के तहत आपको उनको मुनाफा देना होगा.

कौन सी फ्रेंचाइजी लें

कई क्षेत्रों से जुड़ी कंपनियां, जैसे कपड़ा, खाने, स्कूल इत्यादि तरह की कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी दिया करती हैं. इतना ही नहीं आप ATM फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं. ATM फ्रेंचाइजी लेना काफी सरल है और इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है. आपको बस एक स्थान को ATM मिशन लगाने के लिए बैंक को किराए पर देना होता है और इस स्थान के जरिए बैंक आपको हर महीने पैसे देते हैं. ATM फ्रेंचाइजी की लेने में ज्यागा निवेश करने की जरूरत नहीं होती हैं.  जबकि अगर आप अन्य तरह की फ्रेंचाइजी  लेते हैं तो आपको आसानी से 1 करोड़ रूपए के निवेश की जरूरत होती है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़े फायदे

  • फ्रेंचाइजी लेने से कई सारे लाभ जुड़े हुए हैं. जब आप फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आप खुद का ही व्यापार शुरू करते हैं. साथ में ही आपको फेमस कंपनी के साथ जुड़ने का मौका भी मिल जाता है.
  • फ्रेंचाइजी के सफल होने की संभावना काफी अधिक होती है. इसलिए फ्रेंचाइजी लेने पर नुकसान होने की संभावना कम होती है.
  • एक स्थापित व्यापार मिलने के कारण आपको व्यापार को चलाने से जुड़ी चिंता नहीं होती हैं और कंपनी द्वारा ही व्यापार का प्रमोशन किया जाता है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़े नुकसान

फ्रेंचाइजी लेने के बाद अगर आपका व्यापार सही से ना चले तो आपको खुद से ही नुकसान उठाना होता है और कंपनी का इसमें कोई भी ले देन नहीं होत है

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here