सुषमा स्वराज बायोग्राफी (sushma swaraj biography in hindi)

0
91
sushma swaraj biography in hindi , death news

सुषमा स्वराज की जीवनी (sushma swaraj biography in hindi ) सुषमा स्वराज (14 फरवरी, 1952- 6 अगस्त, 2019 ) भारत की पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की नेता रही हैं और इन्होंने और भी अहम पदों पर कार्य कर रखा है. सुषमा स्वराज लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी से जुड़ी हुई है और ये भारतीय जनता पार्टी का प्रसिद्ध चेहरा है. इन्होंने भारत सरकार में साल 2014- 2019 तक बतौर विदेश मंत्री अपनी सेवाएं दी हैं. 6 अगस्त को इस दुनिया को अलविदा कहने वाली सुषमा स्वराज हमारे देश की एक कद्दावर नेता थी और इन्होंने हमारे देश की राजनीति में कई योगदान दिया है. लंबे समय से ये बीमार चल रही थी और बीमार होने के कारण ही इन्होंने राजनीति से दूरी बना ली थी और कोई भी मंत्रालय लेने से मना कर दिया था.

सुषमा स्वराज का जीवनी परिचय (sushma swaraj biography in hindi)

पूरा नाम (Full Name) सुषमा स्वराज
जन्म तिथि (Birth Date) जन्म 14 फरवरी, 1952
मृत्यु (death) 6 अगस्त, 2019 नई दिल्ली
पेशा (Professions) राजनेता
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
पद भारती की पूर्व विदेश मंत्री
शिक्षा बी.ए. तथा एलएलबी
बच्चे एक बेटी

 

सुषमा स्वराज का जन्म और शिक्षा (sushma swaraj education)

सुषमा स्वराज का जन्म भारत 14 फरवरी 1952 में हुआ था और इनका जन्म भारत के अंबाला में हुआ था. इनके पिता का नाम श्री हरदेव शर्मा था जो कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक सदस्य थे. जबकि इनकी मां का श्रीमती लक्ष्मी देवी था।

सुषमा स्वराज ने अपनी शिक्षा अंबाला के ही स्कूल से हासिल की छी और इन्होंने राजनीति विज्ञान और संस्कृत में एसडी कॉलेज से स्नातक की उपाधि हासिल की थी. इसके बाद इन्होंने एलएलबी की पढ़ाई की थी।

सुषमा स्वराज का परिवार  (sushma swaraj family)

सुषमा स्वराज ने साल 1975 में विवाह किया था और इनके पति एक  वरिष्ठ वकील थे. जिनका नाम श्री स्वराज कौशल है. इस विवाह से सुषमा स्वराज को एक बेटी है जो कि वकील है जिनका नाम बांसुरी है. इनकी बेटी ने  यूनिवर्सिटी से स्नातक हासिल किया हुआ ह और लंदन के इनर टेम्पल में वकालत कर रही हैं.

सुषमा स्वराज का राजनेतिक करियर

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद सुषमा स्वराज ने राजनेती में कदम रखा और ये बीजेपी पार्टी के संग जुड़ गई. इस पार्टी के संग जुड़कर इन्होंने कई महत्वपूर्ण कार्य किए और इनको साल 1977 में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था. सुषमा स्वराज को जब कैबिनेट मंत्री बनाया गया था उस वक्त इनकी आयु महज 25 साल की ही थी. सुषमा स्वराज को सूचना और प्रसारण मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी कई थी.

सुषमा स्वराज के करियर पर एक नजर

साल 1979 में सुषमा स्वराज को बीजेपी पार्टी की और से रियाणा में जनता पार्टी की राज्य अध्यक्ष बनाया गया था.

अप्रैल 1990 में ये  राज्यसभा की सांसद बनीं थी

ये दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री थी और इन्हें  1998 तक में इस पद के लिए चुनी गई थी.

सुषमा स्वराज पहली विपक्ष महिला नेता भी थी.

सुषमा स्वराज ने साल 2014 और साल 2009 में मध्यप्रदेश की विदिशा से चुनाव लड़ा था

सुषमा स्वराज का निधन (sushma swaraj death)

सुषमा स्वराज (sushma swaraj death) ने 67 की आयु में अपनी आखिर सांस ली है. ये काफी समय से बीमार चल रही थी और 6 अगस्त को दिल का दौरा पड़ने के बाद इनको अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और इन्होंने अपनी आखिरी सांस दिल्ली में ही है. सुषमा स्वराज के निधन के साथ ही हमारे देश ने एक और नेता खो दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here