नहीं रही सुषमा स्वराज, 67 साल की आयु में कहा इस दुनिया को अलविदा

0
42
Sushma Swaraj death news
Sushma Swaraj death news

भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन (Sushma Swaraj death news) हो गया है और इन्होंने दिल्ली के एम्स अस्पताल में अपनी आखिरी सांस ली है. सुषमा स्वराज लंबे समय से बीमार चल रही थी. खबरों को मुताबिक 6 अगस्त की रात सुषमा स्वराज को अचानक से हार्ट अटैक आ गया जिसके बाद इन्हें फौरन अस्पताल में भर्ती करवाया गया. जहां पर इनको मृत्य घोषित किया गया. सुषमा स्वराज के निधन के बाद बीजेपी सहित अन्य पार्टी के कई नेताओं ने अपने शौक प्रकट किया है और दिल्ली में स्थित सुषमा स्वराज के आवस पर नेताओं का आना शुरू हो गया है.

बतौर विदेश मंत्री किए कई अहम काम

सुषमा स्वराज को मोदी सरकार ने साल 2014 में भारत का विदेश मंत्री बनाया था और बतौर विदेश मंत्री रहते हुए सुषमा स्वराज ने दूसरे देशों में फंस कई भारतीयों की मदद की थी. इतना ही नहीं सुषमा स्वराज द्वारा यूएन में भी भाषण दिया गया था.

सुषमा स्वराज ने वकालत की पढ़ाी कर रखी थी. इनके पिता आरएसएस से जुड़े हुए थे जिसकी वजह से इन्होंने ने भी अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद बीजेपी पार्टी का हाथ थाम लिया था. सुषमा स्वराज ने कई दिग्गज नेताओं के संग कार्य किया हुआ है और जब ये पहली बार कैबिनेट मंत्री बनी थी उस समय अटल जी हमारे देश के पीएम थे. सुषमा स्वराज महज 25 साल की आयु में ही कैबिनेट मंत्री बनी थी.

दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री

सुषमा स्वराज दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री भी रहे चुकी है. हालांकि इन्हें ज्यादा दिनों तक इस पद पर काम नहीं किया था. वहीं इन्होंने साल 2014 में मध्य प्रदेश के विदिशा से चुनाव लड़ा था और इस चुनाव को जीता भी था.

साल 2019 में नहीं लड़ा चुनाव

सुषमा स्वराज की तबीयत काफी समय से खराब चल रही थी जिसकी वजह से इन्होंने साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में हिस्सा नहीं लिया था और ये चुनाव नहीं लड़ा था. इतना ही नहीं इन्हें मोदी जी को चिट्टठी लिखकर कहा था कि इनकी तबीयत खराब चल रही है इसलिए इनको किसी भी मंत्रालय की जिम्मेदारी ना दी जाए. वहीं जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने पर सुषमा स्वराज ने अपनी खुशी भी जारी की थी.

सुषमा स्वराज के पति एक वकील है और इनकी बेटी में एक विकल के तौर पर काम कर रही हैं. सुषमा स्वराज ने अपनी अंतिम सांस 67 साल की आयु में ली है और बताया जा रहा है कि दिल का दौरा पड़ने के कारण इनका निधन हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here