स्वतंत्रता दिवस पर निबंध (73th Independence day 2019)

0
121
स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं, Happy Independence Day wishes, Happy Independence Day images, Happy Independence Day 2019, स्वतंत्रता दिवस पर शायरी, स्वतंत्रता दिवस निबंध हिंदी, स्वतंत्रता दिवस का निबंध

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध और स्वतंत्रता दिवस निबंध हिंदी (73th Independence day 2019,  Importance, History, essay, Speech)

स्वतंत्रता दिवस निबंध हिंदी 2019: स्वतंत्रता दिवस हमारे देश के लिए एक गर्व का दिन है. स्वतंत्रता दिवस के दिन हमारे देश ने एक आजाद देश के तौर पर सांस ली थी और दुनिया के नक्शे में आजाद भारत बन पाया था. 15 अगस्त 1947 हमारे देश का ऐतिहासिक दिन है जिसे हर भारतीय हर साल 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाता है. स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किले को अच्छे से सजाया जाता है और दिल्ली के लाल किले से हमारे देश के प्रधानमंत्री इस दिन तिरागे को फहराते हैं.

इस साल यानी 2019 में हमारा देश अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा. इस दिन देश भक्ती से जुड़े कई कार्यक्रम का आयोजन हर राज्य, शहर और गांव में किया जाता है और हर भारतीय इस देश को उल्लास के संग मनाता है.

हमारे देश को आजादी की सांस दिलाने के पीछ कई महान लोगों का बलिदान है और इन महान लोगों की वजह से ही हमारे देश को आजादी मिल सकी थी. आज से ठीक 73 साल पहले अंग्रेजी हुकुमत की हार हुई थी और हमारा देश आजाद पक्षी की हर उड़ सका था.

1857 में हमारे देश को आजाद करवाने की पहल हुई थी. लेकिन उस वक्त एकता में कमी होने के वजह से अंग्रेजों की जीत हुई थी और हमारा देश आजाद नहीं हो सका था. लेकिन हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने संघर्ष जारी रखा और इसी संघर्फ की वजह से हमारा देश एक आजाद देश बन पाया. हालांकि आजादी पाने के लिए हमारे देश को कई तरह की कुर्बानी भी देनी पड़ी और एक भारत के दो हिस्से हो गए.

आजादी के बाद छुआ आसमान

15 अगस्त को आजादी की सांस लेने के बाद हमारे देश के सामने अपने आपको एक मजबूत देश बनाने की चुनौती थी. इस चुनौती को पूरा करना इतना आसान नहीं था. लेकिन हमारे देश के महान नेताओं की वजह से हमारा देश ने 73 सालों वो सब कुछ हासिल कर लिया है जो एक देश को मजबूत देश बनता है. आज भारत का नाम शक्ति शाली देशों में गिना जाता है. भारत देश ना केवल एक विश्वशक्ति बन गया है बल्कि हमारे देश ने अंतरिक्ष में भी अपने कदम रख लिए हैं.

हाल ही में हमारे देश ने चंद्रयान -2 को सफलता के साथ लॉन्च किया है. भारत से पहले केवल अमेरिका, रूस, चीन देश ही इस मिशन को कामयाब कर पाए हैं. अगर भारत सफलता के साथ चंद्रयान को चंद्र पर पहुंचा देता है तो हमारे देश का नाम भी इन देशों में जुड़ जाएगा.

इसके अलावा दुनिया की अर्थव्यवस्था में भी भारत का विशेष योगदान है और भारत आज के समय में एक विश्व की  छठी शक्ति बन पाया है.

एक सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश

भारत देश में सरकार चुनने के अधिकार देश की जनता को दिया गया है जिसके साथ ही हमारा देश सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है. भारत ने आजादी के बाद ही खुद को लोकतांत्रिक देश बनाए रखा और लोकतांत्रिक देश होने की वजह से हमारे देश की जनता को अपनी पसंद की सरकार चुनने का अधिकार मिल सका.

स्वतंत्रता दिवस पर शायरी और 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर निबंध

मुझे फर्क है कि मैं एक ऐसे देश में जन्मा हूं जहां कि मिट्टी ने दुनिया को महान लोग दिए हैं.

मुझे फर्क है कि मैं एक ऐसे देश में जन्मा हूं जहां पर लोगों को आजादी से सांस लेने की छुट है

मुझे फर्क है कि मैं एक ऐसे देश का नागरिक हूं जहां पर एक साथ कई धर्म के लोग रहते हैं.

मुझे फर्क है कि मैं भारत मां का बेटा हूं.

ये हिंद

आप स्वतंत्रता दिवस पर ये निबंध जरूरी पढ़ें…..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here