वीडियो: महाभारत में बताया गया है जीवन में कामयाब होने से जुड़ा ये मंत्र

0
64
mahabharat

महाभारत ग्रंथ के अनुसार जीवन में केवल वो ही लोग सफल हो सकते हैं, जिन लोगों के अंदर ये 6 बुराई नहीं पाई जाती हैं. महाभारत के उद्योग पर्व में एक श्लोक के जरिए जीवन में सफल होने का मंत्र बताया गया है और इस मंत्र को जो लोग अपना लेते हैं, वो लोग अपने जीवन में कामयाब हो जाते हैं. इसलिए अगर आप अपने जीवन में कोई लक्ष्य हासिल करने में लेगे हुए हैं तो इस श्लोक में बताई गई इन 6 बुराइयों को अपने से हमेशा दूर रखें

श्लोक

षड्दोषाः पुरुषेणेह हातव्या भूतिमिच्छता।

निद्रा तन्द्री भयं क्रोध आलस्यं दीर्घ सूत्रता ।

श्लोक का अर्थ

नींद

जो लोग हर वक्त सोते रहते हैं. वो लोग अपने जीवन में कभी भी कामयाबी नहीं हो पाते हैं. इसलिए ये जरूरी होता है कि आप अपने एक निधार्रित टाइम टेबल बनाएं और सिर्फ इस टाइम टेबल का ही पालन करें और 8 से 10 घंटे तक ही सोएं

सुस्ती

हर समय सुस्त रहना और कार्य करते समय कार्य पर ध्यान ना देने वाले लोग भी अपने जीवन में सफलता नहीं देख पाते हैं. महाभारत के उद्योग पर्व में लिखे गए श्लोक के अनुसार सुस्ती इंसान की कार्य क्षमता पर असर डालती है और सुस्त इंंसान किसी भी कार्य को करने में अपने 100 प्रतिशत नहीं दे पाता है. इसलिए ये जरूरी है कि आप अपने जीवन में हमेशा एक्टिंव रहें और जोश के साथ ही हर कार्य को करें.

भय

मन में भय होने से आप कार्य को करने से डरते हैं और आप हमेशा असफलता के बारे में सोचते हैं रहते हैं. जो लोग हमेशा भय में रहता है उसका दिमाग कामयाब होने से ज्यादा असफल होने से डरता है. महाभारत के उद्योग पर्व के अनुसार जो लोग  आत्मविश्वास के साथ कार्य करते हैं वो लोग आसानी से अपने कार्य में सफलता पा लेते हैं.

क्रोध

क्रोध में रहने वाला इंसान हर कार्य को बिगाड़ देते हैं. किसी भी कार्य को करने के लिए शांत दिमाग होने बेहद ही जरूरी होता है. इसलिए आप क्रोध ना किया करे और हमेशा सोच समझकर शांत दिमाग के साथ ही कार्य करें. आप हमेशा इ बात को याद रखें की आपका क्रोध आपका सबसे बड़ा दुश्मन होता है और इसकी वजह से आप अपने जीवन में नाकाम रहते हैं.

आलस

आलसी व्यक्ति हर काम को टालता रहता है और ऐसा होने से लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाता है। आलसी व्यक्ति अपने कार्य को मन लगाकर नहीं कर पाता है। इसलिए आप अपने जीवन से आलस को निकाल दें।

 टालमटोल

जो लोग किसी भी कार्य को समय पर नहीं करते हैं और हमेशा टालमटोल करते हैं. वो लोग भी अपने जीवन में कामयाब नहीं हो पाते हैं. इसलिए आपको जो भी कार्य मिले आप उसे हमेशा समय पर ही करें. समय पर किया गया कार्य ही सफल हो पाता है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here