Amrish Puri Biography in Hindi | अमरीश पुरी जीवन परिचय

0
148
amrish puri biography in hindi
amrish puri biography in hindi

Amrish Puri Biography in Hindi | अमरीश पुरी जीवन परिचय

अमरीश पुरी  (Amrish Puri Biography in Hindi) के महान अभिनेता थे जिन्होंने फिल्म जगत को अपने विशेष योगदान दिया है. अमरीश पुरी ने अपने जीवन में कई बेहतरीन फिल्में कर रखी हैं और इनके काम की तारीफ आज भी लोगों द्वारा की जाती है. अमरीश पुरी ने अपने जीवन की अंतिम सांस साल 2005 में ली थी और आज इनके निधन के 14 साल बाद अमरीश पुरी को  गूगल डूगल में याद किया है. अमरीश पुरी द्वारा किए गए मोगैम्बो किरदार को आज भी लोगों द्वारा याद रखा गया है और आज भी ये बेहद ही प्रसिद्ध हैं. वहीं अमरीश पुरी कौन थे और इनके द्वारा किए गई फिल्म की जानकारी इस प्रकार है. अमरीश पुरी की जीवन-

Amrish Puri Biography in Hindi | अमरीश पुरी जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)        अमरीश लाल पुरी
जन्म तिथि (Birth Date) 22 जून 1932
जन्म स्थान (Birth Place) नवांशहर, पंजाब, भारत
मृत्यु (Death) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पेशा (Professions) एक्टर
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
धर्म (Religion) हिंदू
पिता का नाम (Father’s Name) लाला निहाल चंद पुरी
माता का नाम (Mother’s Name) वेद कौर

 

अमरीश लाल पुरी का व्यक्तिगत जीवन (Personal life) –

अभिनेता अमरीश पुरी का जन्म सन् 1932 में पंजाब के नवांशहर में हुआ था. इनके माता और पिता का नाम लाला निहाल चंद पुरी और वेद कौर था. अमरीश पुरी (amrish puri family) के कुल तीन भाई और एक बहन थी. इनके दोनों बड़े भाई  बड़े भाई चमन पुरी और मदन पुरी भी अभिनेता हुआ करते थे.

अभिनेता अमरीश पुरी ने साल 1957 में विवाह किया था और इनकी पत्नी का नाम उर्मिला दिवेकर था. इनके दो बच्चे थे जिनका नाम  (amrish puri son) राजीव और नम्रता है.

अमरीश पुरी का फिल्मी करियर (Amrish Puri Movies)

अमरीश पुरी ने अपने जीवन की प्रथम फिल्म  प्रेम पुजारी थी जो कि साल 1970 में आई थी. इस फिल्म से अमरीश पुरी को पहचान मिली थी. हिंदी फिल्म के अलावा अमरीश पुरी ने तेलुगू और कन्नड़ भाषा की फिल्में में कर रखी है.

मिस्टर इंडिया, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, फूल और काँटे, गार्डिश, परदेस, विराट, घटक, चाइना गेट और मोहब्बतें कुछ ऐसी फिल्में थी जिनमें अमरीश पुरी द्वारा किए गए काम की खूब तारीफ की गई थी.

अमरीश पुरी का निधन (Amrish Puri Death)

अमरीश पुरी ने अपने जीवन की अंतिम सांस 12 जनवरी 2005 को ली थी और जिस वक्त इनकी मृत्यु हुई थी इनकी आयु उस समय 72 साल (amrish puri age) थी. इन्होंने मुबंई में ही अपनी आखिरी सांस ली थी. ये लंबे समय से केसर से पीडित थे और इसकी वजह से ही इनका निधन हुआ था.

Amrish Puri: किया गूगल डूगल में याद (amrish puri Google Doogle )

अमरीश पुरी (Amrish Puri) के 87 जन्मदिवस पर उनको आज गूगल डूगल (amrish puri Google Doogle) ने याद किया है और  अमरीश पुरी को अपना पेज समर्पित किया है. अमरीश पुरी को इस दुनिया ये गए हुए काफी समय हो गया. लेकिन उनकी एक्टिंग आज भी लोगों को याद है और अमरीश पुरी एक दमदार एक्टर थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here