तरबूज के बीज खाने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे (watermelon benefits in hindi)

0
112
watermelon benefits in hindi
watermelon benefits in hindi

watermelon benefits in hindi : तरबूज के फायदे के बारे में बेहद ही कम लोगों को जानकारी होती है. ये फल गर्मी के मौसम के दौरान बाजार में खूब बिकता है. तरबूज में 91 प्रतिशत पानी पाया जाता है और जिसकी वजह से इस फल का सेवन गर्मी के मौसम में लोग खूब अधिक करते हैं. गर्मी के मौसम मेें इस फल को खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और साथ में ही हमारी रक्षा अन्य कई तरह के रोगों से भी होती है. तरबूज (watermelon benefits) को खाने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं और तरबूज के फायदे इस प्रकार है-

तरबूज In English

तरबूज को अग्रेंजी (तरबूज in english) भाषा में वाटरमेलन के नाम से जाना जाता है. तरबूज in english. जबकि तरबूज को sanskrit भाषा में कलिंगम् के नाम से जाता है

तरबूज के फायदे (watermelon benefits in hindi)

तरबूज के फायदे- कम रक्तचाप हो  (watermelon benefits in hindi blood pressure )

तरबूज (watermelon benefits) को खाने से रक्तचाप को सही किया जा सकता है. अधिक रक्तचाप की ग्रस्त लोग इस फल का सेवन किया करें. इस फल में साइट्रलीन और नाइट्रिक ऑक्साइड पाया जाता है और ये दोनों तत्व उच्च रक्तचाप को कम करते हैं. इसलिए जिन लोगों क उच्च रक्तचाप की परेशानी है वो लोग तरबूज का सेवन किया करें और जितना हो सके उतना अपने शरीर को इस मौसम के दौरान ठंडा भी रखें.

तरबूज के फायदे – रक्त शर्करा नियंत्रण (watermelon benefits in hindi)

तरबूज (watermelon benefits) के अंदर को लेकर किए गए एक शोध में पाया गया है कि जो लोग इस फल का सेवन किया करते हैं उन लोगों की रक्त शर्करा नियंत्रण रहती है. इसलिए जिन लोगों को भी अधिक रक्त शर्करा है वो लोग इस फल का सेवन किया करें. तरबूज को इंसुलिन प्रतिरोध माना गया है और इस रस को पीने काफी रक्त शर्करा नियंत्रण में रहता है.

तरबूज के फायदे – कोलस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहे (watermelon benefits in hindi)

अपने कोलस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखना बेहद ही जरुरी होता है. जिन लोगों का भी कोलस्ट्रॉल के लेवल नियंत्रित नहीं होता है और अधिक होता है उन लोगों को दिल से जुड़े रोगों होने का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि जो लोग तरबूज को खाया करते हैं उनका कोलस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है और ऐसा होने से ये दिल की रक्षा कई तरह की बीमारियों से होती है. तरबूज के फायदे जाने के बाद आप इस फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें

तरबूज के फायदे-  कब्ज हो सही (watermelon benefits in hindi)

तरबूज के फायदे पेट से भी जुड़े हुए हैं और इसको खाने से पेट एकदम साफ रहता है और कब्ज की समस्या से निजात मिल जाती है. जिन लोगों को भी कब्ज की परेशानी रहती है वो लोग तरबूज का सेवन किया करें. इस फल को खाने से कब्ज सही हो जाती है.अगर आप भी कब्ज की समस्या है तो आप तरबूज के फल का सेवन किया करें. इस फल को खाने से आपको तुरंत कब्ज की तकलीफ से निजाक मिल जाएगी और आपका पेट साफ हो जाएगा. इस फल को खाने से कब्ज के अलावा पेट से जुड़ी अन्य तकलीफे भी दूर हो जाती है. दरअसल तरबूज के अंदर फाइबर में पाया जाता है और फाइबर पेट के लिए गुणकारी होता है.

तरबूज में पाए जाने वाले पोषक तत्व – (watermelon nutrition in hindi)

तत्वों के नाम कितनी मात्रा में पाए जाते हैं
कैल्शियम 7 मिलीग्राम
आयरन 0.24 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 10 मिलीग्राम
मैंगनीज 0.038 मिलीग्राम
फास्फोरस 11 मिलीग्राम
पोटेशियम 112 मिलीग्राम
सोडियम 1 मिलीग्राम
पानी 91%
फाइबर 0.4 ग्राम
थायमिन (बी 1) 0.033 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन (बी 2) 0.021 मिलीग्राम
नियासिन 0.178 मिलीग्राम
पैंटोथेनिक एसिड (बी 5) 0.221 मिलीग्राम
विटामिन बी 6 0.045 मिलीग्राम
विटामिन सी 8.1 मिलीग्राम

 

तरबूज के बीज के फायदे (Watermelon Seeds Benefits In Hindi )

तरबूज के फायदे तो कई सारे हैं और इस  फल के बीज भी काफी लाभदायक होते हैं. तरबूज के बीज को खाने से शरीर को क्या क्या लाभ मिलते हैं वो इस प्रकार हैं-

तरबूज के बीज के फायदे-  बाल हों मजबूत

तरबूज के बीज में जिंक और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इस फल के बीज को खाने से बालों पर अच्छा असर पड़ता है और बाल मजबूत हो जाते हैं.

तरबूज के बीज के फायदे-  याददाश्त तेज हो

तरबूज के बीज दिमाग के लाभदायक होते हैं और इस फल के बीज खाने से याददाश्त तेज होती है. दरअसल इस फल के बीजों के अंदर Glutamic एमिनो पाया जाता है जो कि दिमाग को तेज करने का कार्य करता है.

तरबूज के बीज के फायदे- चेहरा चमके

तरबूज के बीज चेहरे के लिए काफी गुणकारी होते हैं. तरबूज के बीज को खाने से चेहरा एकदम साफ हो जाता है और चेहरे पर ग्लो आ जाता है. तरबूज के बीज खाने से चेहरे की त्वचा हमारे जवां बनी रहती है. इसलिए आप तरबूज के बीज का सेवन किया करें.

तरबूज के बीज के फायदे- डायबिटिक को करे सही

हफ्ते में थोड़े से तरबूज के बीज खाने से डायबिटिक पर नियंत्रित किया जा सकता है. इसलिए अधिक डायबिटिक होने पर आप तरबूज के बीज का सेवन कर लें.

तरबूज का सेवन किस तरह से किया जाए

तरबूज के बीज का सेवन किया तरह से किया जा सकता है. आप चाहें तो इसके बीज को सीध तौर पर खा सकते हैं. या फिर इस पानी में उबाल कर भी खा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप चाहें तो तरबूज के बीज को सलाद में भी डाल कर खा सकते हैं.

कहां से लें तरबूज के बीज  (Watermelon Seeds)

बाजार में तरबूज के बीज बेचे जाते हैं और आपको ये आसानी से मिल जाएंगे. बाजार में बिकने वाले तरबूज के बीज का रंग सफेद हुआ करता है. आप चाहें तो तरबूज के बीज को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. कई सार विक्रता इसे ऑनलाइन भी बेचा करते हैं.

ध्यान रखें वाली बातें

आप तरबूज के बीज का सेवन अधिक मात्रा में ना करें और नियमित मात्रा में ही इसके खाएं. तरबूज के फायदे जाने के बाद आप इस फल का सेवन गर्मी के मौसम में रोजाना करनें. तरबूज के फायदे आपके शरीर को हमेशा फीट रखेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here