सब्जियों और फलों का ऑनलाइन बिजनेस कर कमाएं हर महीने लाखों रुपए (vegetables business ideas in hindi)

0
212
vegetable business plan in hindi

Vegetables Business Ideas In Hindi: आजकल के समय भी आप अपने घर पर बैठे कई तरह के व्यापारों को शुरू कर सकते हैं और इन्हीं व्यापारों में से एक व्यापार ऑनलाइन सब्जी और फल को बेचने का है. दरअसल आज कल हर कोई साफ और शुद्ध सब्जी यानी जैविक सब्जी या फल खाना चाहता है. लेकिन बाजार में जैविक सब्जी और फल इतनी आसानी से नहीं मिलते हैं और जो सब्जी और फल बिकते हैं उनको उगाने के लिए तरह तरह के कैमिकल का प्रयोग किया जाता है. इसलिए आज के समय में जैविक सब्जी और फल की खूब मांग है और आप चाहें तो जैविक सब्जी और फल का व्यापार शुरु कर सकते हैं और घर बैठे हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं. हालांकि आप ये सोच रहें होंगे की आप किसी तरह से जैविक सब्जी और फल का व्यापार शुरु कर सकते हैं? आपके इसी सवाल का जवाब आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं.

क्या होती है जैविक सब्जी और फल (Vegetable Home Delivery Business)

जैविक सब्जी और फल को उगाने के दौरान किसी भी तरह के कैमिकल का प्रयोग नहीं किया जाता है और इनको उगाने के लिए साफ पानी और अच्छी खाद का इस्तेमाल किया जाता है.

कैसे शुरु करें फल और सब्जी का ऑनलाइन व्यापार (How To Start Vegetable Home Delivery Business In Hindi)

सब्जी और फल का व्यापार शुरू करने के लिए आपको खेतों की जरूरत पड़ेगी जहां पर आप इनको उगा सकें. खेत का इंतजाम करने के बाद और जिस सब्जी या फल को उगाना चाहते हैं. आपको उनके बीज को बाजार से खरीदना होगा और बीजों को खरीदने के बाद आपको इन्हें खेतों को बीजना होगा. आप सब्जी और फल उगाने की पूरी प्रक्रिया बेहद ही आसानी से कर सकते हैं. आपको बस कौन सी सब्जी किस मौसम और कब उगाई जाती है इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए.

ऑनलाइन सब्जियों और फलों को बेचने का व्यापार आप दो तरह से कर सकते हैं. पहले तरीके के तहत आप खुद की वेबसाइट बनाकर इन्हें बेच सकते हैं. जबकि दूसरे तरीके के अनुसार आप शॉपिंग वेबसाइट के जरिए अपने फल और सब्जियों को बेच सकते हैं.

ऑनलाइन अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं (How to Make Website)

ऑनलाइन अपनी वेबसाइट बनाना बेहद ही आसान कार्य है. आपको बस किसी वेबसाइट बनाने वाली कंपनी से अपनी वेबसाइट बनवानी होगी. हालांकि वेबसाइट बनाने से पहले आप अपनी वेबसाइट के लिए एक नाम का चयन जरूर कर लें. क्योंकि इस नाम से ही आपके व्यापार को जाना जाएगा. इसलिए आप नाम का चयन सोच समझकर करें.

कितने की बनेंगी वेबसाइट

आप आसानी से 10 हजार में खुद की वेबसाइट बना सकते हैं. वेबसाइट बनाने के बाद आपको इसमें अपनी सब्जी और फल की फोटो उनके दाम के साथ लगानी होगी. वहीं जब भी आपको कोई ऑडर आए तो आप सब्जी और फल को डिलीवर कर दें. आप इनको डिलीवर करने के लिए किसी व्यक्ति को काम पर रख सकते हैं. या फिर किसी कॉरियर वाली कंपनी को ये कार्य सौंप सकते हैं.

किसी अन्य वेबसाइट के जरिए सब्जी और फल बेचना (sabji business)

आप किसी अन्य वेबसाइट के साथ जुड़कर भी फल और सब्जी का व्यापार कर सकते हैं. किसी अन्य वेबसाइट के साथ जुड़ने से आप पर काम का कम प्रेशर पड़ेगा. क्योंकि जब आप किसी और की वेबसाइट के जरिए सामान को बेचते हैं तो आपको अपने सामान को डिलीवर करने की टेंशन नहीं रहती है. क्योंकि बड़ी वेबसाइट खुद आकर आप से सब्जी और फलों को ले जाती हैं.

कितने में शुरू होगा फल और सब्जी का व्यापार (Investment)

फल और सब्जी का व्यापार करने में आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पडे़गी और आप इस व्यापार को आसानी से 50 हजार में शुरू कर सकते हैं.

रखें इन बातों का ध्यान

  • फल और सब्जी उगाना मेहनत का काम है. इसलिए आप इस व्यापार को शुरू करने से पहले अच्छे से ये रिर्चस कर लें की कैसे फल और सब्जियों को उगाया जाता है और इनकी देखभाल की जाती है.
  • इस व्यापार में पानी की काफी जरूरत पड़ती है. इसलिए आप इस बाक का भी ध्यान रखें कि इस व्यापार को आप उस जगह से ही शुरू करें जहां पर पानी अच्छी खासी मात्रा में उपल्बध हो.
  • सब्जी और फल ऐसी चीजें हैं जो कि ज्यादा दिनों तक ताजा नहीं रहती है. इसलिए आप पहले अपनी वेबसाइट के नेटवर को स्थापित करें और इसके स्थापित होने के बाद ही फल और सब्जी को बेचना शुरू करें. क्योंकि अगर आप फल और सब्जी उगा लेते हैं और आपकी वेबसाइट तैयार नहीं होती है तो ऐसे में आपको सब्जी और फल को खरीदने के लिए कोई भी खरीददार नहीं मिल पाता है. और आपकी मेहनत बेकार चली जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here