कम निवेश में शुरू करें बॉल पेन का व्यापार, कमाएं लाखों रुपए (Ball Pen Making Business In Hindi )

0
379
pen making business in hindi
pen making business in hindi

कैसे शुरू करें पेन का व्यापार (Ball Pen Making Business In Hindi)

पेन का इस्तेमाल हर जगह पर किया जाता है और ये एक ऐसी चीज है जो कि काफी अधिक इस्तेमाल की जाती है. इसलिए अगर आप बॉल पेन का व्यापार करते हैं, तो इस व्यापार से अधिक पैसे अर्जित कर सकते हैं. दरअसल इस व्यापार की मांग मार्केट में हर समय रहती है जिसके चलते इस व्यापार को अगर थोड़ी सोच और समझ के साथ किया जाए तो इसमें कामयाब हो सकते हैं. पेन बनाने के कार्य को कम निवेश की सहायता से शुरू किया जा सकता है और इस बिजनेस के साथ कम टाइम में कामयाबी पाई जा सकती हैं.

कैसे करें बॉल पेन का व्यापार (How To Start)

बॉल पेन का प्रयोग लिखने के लिए किया जाता है और एक पेन का इस्तेमाल केवल कुछ महीने तक ही हो पाता है. इसलिए लोगों द्वारा समय समय पर पेन खरीदे जाते हैं. वहीं इस बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आपको ये पता होने चाहिए की पेन किस तरह से बनाए जाते हैं और इनको बनाने में किन चीजों का प्रयोग किया जाता है.

पेन बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें (Ball Pen Making Raw Material and Price)

आपको एक पेन का निर्माण करने के लिए कई सारी चीजों की जरूरत पड़ती हैं और ये चीजें आपको आसानी से मिल जाएगी.

स्याही (Ink)  –  प्रथम चीज जो पेन बनाने में इस्तेमाल की जाती है वो स्याही यानी इंक होती है और इसकी मदद से ही लिखा जाता है. स्याही कई रंगों की आती हैं लेकिन ज्यादातर नीलें रंग की स्याही का ही प्रयोग किया जाता है. हालांकि आप चाहें तो लाल, हरा, काले और अन्य रंग की स्याही का प्रयोग भी कर सकते हैं और इन रंग की स्याही के पेन भी बना कर बेच सकते हैं.

कीमत- जिस गुणवत्ता की स्याही लेते हैं, आपको उसके हिसाब से पैसे चुकाने होंगे. वैसे आपको अच्छी गुणवत्ता की स्याही का एक किलों का ड्रम 350 रुपए से 400 रुपए तक का मिल जाएगा और इस एक किलों स्याही से आप 2500 से लेकर 3000 पेन बना सकते हैं.

टिप (Tip) टिप की मदद से ही लिखा जाता है और इस हिस्से से ही स्याही पेन से बाहर आती है. इसलिए किसी पेन की टिप का सही होना काफी जरुर होता है और आप केवल उत्तम टिप का ही इस्तेमाल पेन बनाने के लिए करें.

कीमत- टिप आपको टुकड़ों के हिसाब से मिलती है और आपको 1000 टिप करीब 150 से लेकर 200 रुपए के बीच में मिल जाएगी. वहीं अगर आप थोड़ी कम गुणवत्ता वाली टिप लेते हैं तो वो आपको सस्ती मिल जाएगी.

बैरल, कैप, एडाप्टर (Barrel And Cap) बैरल पेन का प्लास्टिक हिस्सा या फिर आप इसे पेन की बॉडी भी कहे सकते हैं. आपको दुकान में बनने बनाएं पेन के हिस्से मिल जाएंगे. जबकि एडाप्टर पेन के आगे वाले हिस्से पर लगता है.

कीमत- एक किलो बैरल की कीमत 120 रुपए से शुरू होती है, वहीं अगर आप अपने हिसाब से इसे डिजाइन करवाते हैं तो आपको थोड़ा महंगा पड़ सकता है. हालांकि अगर आप अपने हिसाब से इन्हें डिजाइन करवातें हैं तो आप इनपर अपनी कंपनी का नाम भी लिखवा सकते हैं.

पेन बनाने में इस्तेमाल होने वाली मशीन (Ball Pen Making Machine And Price)

पेन को बनाने के लिए आपको पंचिंग, स्याही भरने वाली मशीन, Centrifuge मशीन की जरुरत पड़ेगी. और आप इन मशीन को ऑनलाइन के जरिए खरीद सकते हैं. वहीं ये मशीनें ज्यादा महंगी नहीं होती हैं और ये आपको 20 हजार के अंदर मिल जाएंगी.

पेन बनाने की प्रक्रिया (Ball Pen Making Process)

पंचिंग मशीन की मदद से बैरल और एडाप्टर को जोड़ा जाता है और फिर इसके बाद बैरल में स्याही मशीन से भरी जाती है. ये दोनों प्रक्रिया होने के बाद टिप को पेन के आगे वाले हिस्से पर लगाया जाता है और फिर Centrifuge मशीन की मदद से बैरल के अंदर हवा भरी जाती है, क्योंकि ऐसा करने से स्याही सूखती नहीं है और सही से काम करती है. और अंत में आप पेन की कैप लगा कर पेन बनाने की प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं.

ये भी पढें- कम निवेश में शुरू कर सकते हैं ये व्यापार (Business Ideas In Hindi with low investment)

पेन की पैकेजिंग (Packaging)

पेन बनने के बाद आपको इनको पैक करना होगा और चाहें तो 10 पेन को एक साथ एक डब्बे या फिर एक पैकेट में पैक कर सकते हैं. या फिर आप 10 से अधिक भी पेन को पैकेट में पैक कर सकते हैं.

कैसे बचें पेन (Marketing)

किसी भी व्यापार का चलना या फिर ना चलना उस व्यापर की मार्केटिंग पर निर्भर करता है. इसलिए आपको पेन की मार्केटिंग भी सोच समझ कर करनी होगी. आप अपने पेन को बेचने के लिए किसी शॉप वाले से संपर्क कर सकते हैं या फिर इनका जहां पर ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि स्कूल और ऑफिसों में जाकर वहां पर इनकी सप्लाई करना का कॉन्ट्रक भी ले सकते हैं.

बजट (Budget)

पेन का व्यापार शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरुरत नहीं है और आप पेन बेचने के व्यापार को 1.50 लाख रूपए में शुरू कर सकते हैं. वहीं आप सरकार द्वारा छोटे व्यापार को शुरू करने के लिए दी जा रही कई मदद को भी ले सकते हैं.

मुनाफा (Profit)-

बॉल पेन के व्यापार को सही से करके आप प्रति महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं, हालांकि आप जब पेन के व्यापार को शुरू करेंगे तो आपको शुरुआती महीनों में काफी कम मुनाफा होगा, लेकिन एक साल के बाद आपको इस व्यापार में लाखों रूपए का मुनाफा होने लगेगा.

पेन के व्यापार से जुड़ी अन्य जानकारी-

  • आप पेन के व्यापार को शुरू करने से पहले पेन कैसे बनाए जाते हैं, इस चीज की ट्रेनिंग ले लें और जिन लोगों को आप पेन बनाने के लिए कार्य पर रखने वाले हैं उनको भी ये ट्रेनिंग दिलवा दें.
  • आप इस व्यापार को शुरू करने से पहले ही अपने ग्राहकों को चुन लें और हो सके तो किसी स्कूल या फिर दफ्तर में जाकर वहां पर इनकी सप्लाई करने का बात कर लें. ऐसा करने से आप जैसे ही पेन को तैयार कर लेंगे वैसे ही आप इन्हें बेच पाएंगे.
  • पेन कई प्रकार के आते हैं और इसलिए आप ये भी तय कर लें की आप किस प्रकार के पेन को बनाने वाले हैं.
  • एक बार आपका ये व्यापार ठीक से चलने लगे तो आप पेन के इस व्यापार को बढ़ा लें और अपनी एक पेन की कंपनी को तैयार कर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here