जानिए कैसे, अपने शहर में अमूल की फ्रेंचाइजी, लेकर कमाएं लाखों रुपए

0
533
amul franchise businessamul franchise business opportunity opportunity
amul franchise business opportunity

अपने शहर में अमूल की फ्रेंचाइजी, लेकर कमाएं लाखों रुपए (How To Get Amul Parlour Franchise In Hindi)

अमूल कंपनी भारत के हर राज्य में व्यापार करने वाली कंपनियों में से एक है और इस कंपनी द्वारा डेयरी से जोड़े उत्पादों को बेचा जाता है. इस कंपनी के द्वारा बनाए जाने वाले उत्पादों को हर वर्ग के लोग खरीदा करते हैं. वहीं इस कंपनी ने हाल ही में अपनी फ्रेंचाइजी देना शुरु कर दी है और कोई भी व्यक्ति अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर अपने शहर में हर महीने लाखों रुपए कमा सकता है.

क्या होती है फ्रेंचाइजी ( What Is Franchise In Hindi )

फ्रेंचाइजी के जरिए लोग फेमस कंपनियों के साथ मिलकर, उनकी फ्रेंचाइजी लेकर कार्य करते हैं और इन कंपनियों के उत्पाद बेचकर पैसे अर्जित करते हैं. दुनियाभर की कई प्रसिद्ध कंपनियां फ्रेंचाइजी दिया करती हैं और अब अमूल जैसी प्रसिद्ध कंपनी ने  भी अपनी फ्रेंचाइजी देने का काम शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें-घर बैठे शुरू करें ये काम, कमाए हजारों रुपए

अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर कमाई लाखों रुपए (Why You Should Buy Amul Franchise)

  • अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी अन्य कंपनियों की फ्रेंचाइजी के मुकाबले सस्ते में मिल जाती है और इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको प्रॉफिट भी जल्द होने लगता है. अमूल के मुताबिक आप हर महीने आराम से 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए के सामान इनकी फ्रेंचाइजी के तहत बेच सकते हैं.

अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ा नियम

अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको किसी भी तरह की रॉयल्टी या अपना प्रॉफिट उनके साथ साझा नहीं करना होगा. इसकी फ्रेंचाइजी हासिल करने के लिए कंपनी द्वारा स्थान से जुड़े रूल को पूरा करना होगा.

अमूल द्वारा दी जाती है वाली फ्रेंचाइजी की जानकारी (Amul Franchise)

अमूल कंपनी दो तरह की फ्रेंचाइजी लेने का ऑप्शन देती है, जिनमें से पहली फ्रेंचाइजी अमूल प्रिफेयरड आउटलेट है जिसे अमूल रेलवे पार्लर और अमूल क्‍योस्‍क भी कहा जाता है, जबकि दूसरी फ्रेंचाइजी अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर के नाम से जानी जाती है.

अमूल प्रिफेयरड आउटलेट या अमूल रेलवे पार्लर या अमूल क्‍योस्‍क (Amul Preferred Outlet or Amul Railway Parlor or Amul Kiosk-)

  • अमूल की ये फ्रेंचाइजी खोलने के लिए ऐसा स्थान होना चाहिए जहां पर अधिक संख्या में लोग आए और जाएं. और इस कंपनी के अनुसार ये फ्रेंचाइजी रेलवे स्टेशन, प्रमुख शैक्षणिक संस्थान, स्कूल जैसे स्थानों में शुरू की जा सकती है.
  • इस आउटलेट के लिए जिस जगह तो चुनें उसका एरिया 100- 150 स्क्वायर फीट तक का होना चाहिए और इस तरह की फ्रेंचाइजी लेने में दो लाख रुपए का खर्चा आनेवाला है. जिसमें से 25 हजार रुपए सुरक्षा के तौर पर कंपनी आप से लेगी. वहीं जब आप इनके उत्पादों को बेचेंगे तो आपको उन उत्पादों पर रखी गई कमीशन दी जाएगी, जैसे कि मिल्क प्रोडक्ट्स में आपको 10% एवरेज  रिटर्न्स ऑन  MRP मिलेगा,  आइसक्रीम में 20% और पाउच मिल्क   को बेचने पर 2.5%.

अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर (Amul Ice Cream Scooping Parlour)

  • जो दूसरी तरह की फ्रेंचाइजी आप इस कंपनी से ले सकते हैं वो अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर है और इस पार्लर के जरिए आइसक्रीम बेचने के अलावा सैंडविचेज़ ,बर्गर और इस तरह के इत्यादि उत्पाद भी बेचे जा सकते हैं.
  • पार्लर खोलने के लिए 300 स्क्वायर फीट की शॉप होनी चाहिए और ये पार्लर शुरू करने में आपको 6 लाख रुपए का खर्चा आएगा.

कितना होगा मुनाफा  (Average Returns on MRP)

आइसक्रीम बेचने पर 20%, कंपनी के अन्य सामानों की बिक्री पर 10% और सैंडविचेज़ और इत्यादि बेचने पर 50%.

ये भी पढ़ें- कैसे कपड़े का बिजनेस शुरू करके कमाएं अच्छे खासे पैसे

कैसे करें फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन (How To Apply For Amul Franchise)

इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको http://www.amul.com/ लिंक पर जाएं. जिसके बाद आपको इस लिंक पर नीचे की तरह राइट साइड पर सबसे नीचे अमूल पार्लर लिखा हुआ मिलगे. इसे ओपन करें और इसे ओपन करने पर आपको तीसरे नंबर परल लिखे हुए amul franchise business opportunity फर जाना होगा. आपको इस पार्लर को खोलने से जुड़ी जानकारी इसमें मिल जाएगी. इस पेज पर ही आप ‘ऑनलाइन फॉर्म फॉर अमूल पार्लर’ का ऑप्शन मिलेगा और जिसे आप ओपन कर दें, इस पेज को ओपन करने पर एक फॉर्म भरना होगा. वहीं फॉर्म भरने के बाद आपको अमूल कंपनी की और से एक फोन आ जाएगा. जिसमें आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में पता चलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here