राजनेता कैसे बनें (How To Become A Politician In India In Hindi)

0
449
Become a Politician
Become a Politician

राजनेता कैसे बनें (How To Become A Politician In Hindi)

हर कोई अपने जीवन में कुछ ना कुछ लक्ष्य रखता है और उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मेहनत करता है. इसी तरह हर कोई अपने जीवन में एक पेशे को चुनता और उस पेशे को करने के लिए उससे जुड़ी पढ़ाई करता है. जैसे कि इंजीनियर का पेशा करने के  लिए इंजीनियर से जुड़ी पढ़ाई और पत्रकारिता का पेशा करने के लिए पत्रकारित से जुड़ी पढ़ाई. हालांकि ऐसा भी कई लोग हैं जो कि राजनेता बनने का पेशा चुनते हैं और राजनीति में आना चाहते हैं. मगर कम लोगों को ही पता होता है कि वो कैसे राजनेता बन सकते हैं? और राजनेता बनने के लिए उन्हें क्या करना होता है.

क्या होती है राजनीति

हर देश राजनीति के जरिए ही चलता है और हर किसी देश में कई सारी राजनीतिक पार्टियां होती है. वहीं अगर हम कहें कि राजनीति भी एक पेशा होती है, तो इससे में कुछ गलत नहीं होगा. क्योंकि जैसे व्यापार जगत में कई सारी कंपनी होती है, उसी तरह से एक देश में कई सारी राजनीतिक पार्टियां होती हैं और जैसे एक कंपनी अपने आपको दूसरी कंपनी से अच्छा और कामयाब बनाने की कोशिश करती है. वैसे ही हर पार्टी अपने आपको मजबूत करने में लगी होती है.  हर पार्टी देश की सत्ता में आना चाहती है और इन पार्टियों का लक्ष्य देश के लोगों को अपनी और करना होता है.

ऊपर बताए गए उदाहरण से ये साफ हो गया है कि जिस तरह से एक व्यापार को चलाया जाता है, उसी तरह से राजनीति को भी किया जाता है. हर पार्टी और हर कंपनियों देश के लोगों से जुड़ने का कार्य करती हैं. बस जहां कंपनी देश के लोगों को अपना ‘ग्राहक’ कहती है. वहीं राजनीतिक पार्टी देश के लोगों को ‘जनता’ कहा करती है.

किसी कंपनी को चलाने की सारी जिम्मेदारी कंपनी के सीईओ, एमडी और उस कंपनी के कार्मचारियों पर होती है. ठीक इसी तरह से, राजनीतिक पार्टी में सीईओ, एमडी और कार्मचारियों का पद अध्यक्ष,उपाध्यक्ष और कार्यकर्ताओं के नाम से जाना जाता है.

आखिर कैसे बने राजनेता (How To Enter Indian Politics OR How To Become A Politician In India)

कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह से राजनेता बन सकता है और राजनेता बनने के लिए किसी को भी किसी भी तरह की पढ़ाई की जरूरत भी नहीं होती है. यानी अगर आप पढ़े लिखे नहीं हो तो भी आप राजनेता बन सकते हैं. वहीं अगर आपके पास किसी भी विषय में डिग्री है तब भी आप राजनीति में आ सकते हैं.

परिवार के जरिए

अगर आपके परिवार का कोई व्यक्ति राजनीति से जुड़ा हुआ है, तो आप आसानी से इस करियर में प्रवेश कर सकते हैं. आप ने  ऐसे कई उदाहरण भी देखें होंगे जहां पर नेता के परिवार से ही लोग राजनीति में आ रखें है.

कॉलेज की राजनीति से जुड़े

जिन लोगों के परिवार वाले राजनीति से जुड़े हुए नहीं होते हैं, वो लोग अपने कॉलेज के माध्यम से राजनीति में आ सकते हैं. आपको बस उस पार्टी की कॉलेज की युवा शाखा से साथ जुड़ना होगा जिस पार्टी का आप हिस्सा बनना चाहते हैं.

कार्यकर्ता बनकर (Worker)

हर पार्टी के संग कई लोग कार्यकर्ता के रूप में जुड़े होते हैं, इसलिए आप कार्यकर्ता बनकर भी किसी भी पार्टी का अहम हिस्सा बन सकते हैं. हमारे देश में ऐसी कई राजनेता हैं, जो कि पहले अपने पार्टी के कार्यकर्ता हुआ करते थे और अब अपनी मेहनत के दम पर अपनी पार्टी के अहम नेता बन चुके हैं. वहीं कार्यकर्ता बनने के लिए आपको उस पार्टी में आवेदन पत्र देना होगा जिसके आप कार्यकर्ता बनना चाहते हैं.

आंदोलन करके

जी हां, आजकल राजनीति में आने के लिए कई लोग आंदोलन का सहारा भी ले रहे हैं और ये लोग किसी मुद्दे पर आंदोलन करके लोगों के बीच खुद की पहचान बना रहे हैं और बाद में अपनी पार्टी का गठन कर, चुनाव में हिस्सा लेकर चुनाव जीत कर राजनीति में आ रहे हैं. इसलिए आप भी इस रास्ते पर विचार कर सकते हैं.

पार्टी बनाकर

आप चाहें तो अपनी राजनीतिक पार्टी बना सकते हैं और इस पार्टी की और से खुद चुनाव लड़ सकते हैं. किसी भी पार्टी को बनाने के लिए आपको ज्यादा धन की जरूरत नहीं पड़ती है, मगर आपको अपना प्रचार करने के लिए पैसे चाहिए होते हैं.

किसी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर

अगर आपके पास अपना प्रचार करने के लिए पैसे हैं तो आप अपने एरिया से चुनाव लड़ने के लिए किसी भी राजनीतिक पार्टी से टिकट, लेना का आवेदन कर सकते हैं. और अगर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो आपको टिकट आसानी से मिल जाएगा और आप पार्टी की और से चुनाव लड़ सकेंगे. हालांकि याद रहे कि अगर आपके पास अच्छे खासे पैसे हैं तो ही आप ये चुनाव लड़ने पर विचार करें, क्योंकि आपको अपना प्रचार खुद करना होगा.

समाजसेवी बनकर (Social worker)

अगर आपको समाज सेवा पसंद है तो आप समाज की सेवा करने के साथ साथ एक राजनेता भी बन सकते हैं. समाज सेवा के जरिए आप अपना नाम लोगों के बीच में बना सकते हैं और एक बार जब आपका नाम अच्छे से लोगों के बीच में स्थापित हो जाएगा, तो आपको कोई भी पार्टी आसानी से चुनाव का टिकट दे देगी.

राजनेता बनने से जुड़ी अन्य बातें 

  • याद रहे कि कोई भी व्यक्ति कुछ सालों के अंदर ही नेता नहीं बन सकता है और राजनेता बनने के लिए कई सालों तक मेहनत करनी पड़ती है.
  • राजनीति में आने के लिए आपकी छवि साफ होना जरूरी है साथ में ही अगर आप अच्छे पढ़ें लिखें होंगे तो आपको आसानी से पार्टी की टिकट मिल जाएगी.
  • राजनीति में आने से पहले आपको अपने एरिया, राज्य और देश के बारे में अच्छे से जानकारी होना जरूरी है.

इस स्तर से होती है शुरुआत (How To Start Political Career In India)

राजनेता बनने के लिए अधिकतर लोग सबसे पहले  छोटे स्तर के चुनाव लड़कर शुरुआत करते हैं और जैसे जैसे वो चुनाव जीतते जाते हैं, वैसे वैसे उनको उच्च स्तर पर पार्टी की और से चुनाव की टिकट मिलती जाती है. ऐसे कई नेता हैं जिन्होंने पहले  जिला स्तर से अपने करियर की शुरुआत की है और आज वो  लोकसभा के चुनाव लड़ कर लोकसभा के सदस्य बने हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here