ATM फ्रेंचाइजी लेकर कमाएं लाखों रुपए (ATM Franchise Business In Hindi)

0
395
atm machine image
atm machine image

ATM की फ्रेंचाइजी लेकर हर महीने कमाएं लाखों रुपए (ATM Franchise Business Idea In Hindi)

हर कोई ऐसा कार्य करना चाहता है जिसके जरिए वो आसानी से पैसे कमा सकें और इन्हीं कार्य में से एक कार्य ATM मशीन से जुड़ा हुआ है. जी हां, ATM मशीन के जरिए भी आप हर महीने अच्छे खासे रुपए अर्जित कर सकते हैं और एक कामयाब व्यक्ति बन सकते हैं. दरअसल आज कल ATM मशीन एक ऐसी चीज बन गई है जो कि हर जगह पर चाहिए होती है और इसलिए ही इस मशीन को लगाने के लिए बैंकों को स्थान की जरूरत पड़ती है और अगर आपके पास कोई दुकान या फिर कोई जगह इस मशीन को लगाने के लिए है तो आप इस मशीन को लगाने के लिए बैंक में आवेदन कर सकते हैं.

क्या होती है ATM मशीन (What Is ATM Machine)

ATM मशीन का पूरा नाम स्वचालित टेलर मशीन (automated teller machine) होता है और इस मशीन के जरिए लोग अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. ये मशीन आजकल हर स्थान पर पाई जाती है और इन मशीन से पैसे निकालने के लिए ATM कार्ड की जरुरत पड़ती है. वहीं अपने कभी अगर इस तरह की मशीन चलाई होगी तो आपको पता ही होगा कि ये मशीन क्या होती है और इस मशीन के जरिए किस तरह से पैसे निकाले जाते हैं.

ये भी पढें- फ्रेंचाइजी क्या होती है और जानिए कैसे लें फ्रेंचाइजी

ATM की फ्रेंचाइजी के जरिए कैसे कमाए पैसे (ATM Franchise Monthly Income Or Profit)

ATM मशीन के जरिए दो तरह से पैसे कमाएं जा सकते हैं जिनमें से पहले तरीके के तहत आप अपनी जगह को मशीन  लगाने के लिए किराए पर देते हैं और आपको हर महीने किराए की राशि मिलती रहती है. वहीं दूसरे तरीके के तहत आप ATM मशीन की फ्रेंचाइजी के जरिए पैसे कमाते हैं.

money image

जब आप ATM मशीन की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आप जिस जगह पर इस मशीन को लगाते हैं उस मशीन का कितना इस्तेमाल लोगों द्वारा किया जाता है. इस पर आपकी आय निर्भर होती है. अगर आपके एटीएम से एक दिन में 200 लेनदेन होते है, तो आप कुल 2,600 रुपये कमा सकते हैं. इस तरह से लागत की कटौती करने के बाद आप लगभग 53,000 रुपये हर महीने कमा सकते हैं. याद रहे कि ये राशि लाखों रुपए तक आसानी से पहुंच सकती है अगर आपके द्वारा लगाई गई मशीन का अधिक इस्तेमाल लोगों द्वारा किया जाता है.

 ATM की प्रेंचाइजी लेने में कितना आएगा खर्चा (ATM Franchise Cost)

अगर आप ATM की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको सुरक्षा को लेकर कुछ राशि को जमा करवाना होता है. वहीं बैंक द्वारा आप से 2 से तीन लाख रुपए सुरक्षा के रूप में जमा करवाएं जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- घर बैठे शुरू करें ये काम, कमाए हजारों रुपए

किस जगह पर लग सकती है एटीएम मशीन (Place)

एटीएम की सेवा हर बैंक द्वारा देश के हर कोने में दी जाती है, इसलिए ये जरूर नहीं है कि केवल वो ही लोग एटीएम की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो कि किसी शहर में रहते है. अगर आप किसी गांव में भी रहते हैं तो आप वहां पर भी इस मशीन को लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि आवेदन करने के बाद बैंक द्वारा उस जगह का दौरा किया जाएगा और अगर आपकी जगह सही लोकेशन में पाई जाएगी तो आपको ये मशीन लगाने की अनुमति मिल जाएगी.

ATM की फ्रेंचाइजी के लिए कितनी होनी चाहिए जगह (Space) 

ATM की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको स्थान की जरूरत पड़ती है. अगर आप लॉबी स्पेस में इसे लगाते हैं तो लॉबी स्पेस कम से कम 25 वर्ग फीट होना चाहिए. वहीं अगर आप किसी रुम में इसे लगाते हैं तो वो रुम 50 वर्ग फीट होना चाहिए. हालांकि आप याद रखें की आप जब एटीएम की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आप पर ATM की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है

 ऐसे कर सकते हैं आवेदन (How TO Apply For ATM)

टाटा इंडिकैश कंपनी द्वारा ये फ्रेंचाइजी दी जाती है और अगर आप ये फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर क्लिक करें. इसके अलावा कई सारे ऐसे बैंक भी हैं जो कि अपनी एटीएम की फ्रेंचाइजी देते हैं और आप चाहें तो बैंक में जाकर उनसे फ्रेंचाइजी से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here