कम निवेश में शुरू कर सकते हैं ये व्यापार (Business Ideas In Hindi with low investment)

0
385
BUSINESS IDEA IN HINDI
BUSINESS IDEA IN HINDI

घर बैठे ये काम करके कमा सकते हैं हजारों रुपए (Home Based Business Ideas In Hindi)

हर कोई व्यक्ति अपने आपको आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहता है और अपने लिए के बेहतर जीवन बनाना चाहता है. लेकिन आज के समय में हर किसी को नौकरी नहीं मिलती है और कई लोग ऐसे होते हैं जो कि काम की तालश में होते हैं. मगर आज के समय में नौकरी पाना काफी मुश्किल बनता जा रहा है. हालांकि ऐसे कई सारे कार्य हैं जिनको आप अपने घर से कर सकते हैं और हर महीने अच्छी राशि कमा सकते हैं.

  1. फोटोग्राफर ( Photographer)

फोटोग्राफर की तलाश आजकल हर किसी को रहती है और अगर आपको फोटोग्राफी आती है तो आप अपने घर से ही इस कार्य को शुरू कर सकते हैं. आप अपने द्वारा खींची गई फोटो को कई वेबसाइट को बेच सकते हैं या फिर आप चाहें तो किसी पार्टी या फिर शादी की फोटोग्राफी भी कर सकते हैं.

कितनी होगी कमाई

अगर आप अच्छी फोटोग्राफी करते हैं तो आप एक इंवेंट को कवर करने के लिए कम से कम 50 हजार रुपए चार्ज कर सकते हैं. वहीं बड़े इंवेट को कवर करने के लिए आपको एक लाख रुपए भी मिल सकते हैं. इसके अलावा आप अपने द्वारा खींची कई एक तस्वीर को कम से कम 500 रुपए में भी बेच सकते हैं.

  1. ट्यूशन पढ़ा सकते है (Tuition business)

अगर आपको पढ़ाना पसंद हैं तो आप अपने घर से ट्यूशन देने का काम भी स्टार्ट कर सकते हैं और ये एक ऐसा काम है जिसके लिए निवेश की जरूरत नहीं होती है. इसलिए आप ट्यूशन देने के कार्य को करने पर विचार कर सकते हैं और इसे अपने घर से स्टार्ट कर सकते हैं.

कितनी होगी कमाई

एक बच्चे को एक सब्जेकट की ट्यूशन पढ़ाने के लिए आप उनसे कम से कम 1000 रुपए तक ले सकते हैं और इस प्रकार से अगर आप हर महीने 10 बच्चों को तीन विषय में ट्यूशन पढ़ाते हैं तो आप आसानी से तीस हजार रुपए प्रति महीने कमा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करें

  1. शादी करवाने का कार्य (Matchmaking)

आप लोगों की शादी करवा कर भी अच्छी खासी राशि अर्जित कर सकते हैं और इस व्यापार को करने के लिए आपके पास बस उन लोगों के प्रोफाइल होने चाहिए जो कि अपने जीवन साथी की तालश कर रहे हैं.

कितनी होगी कमाई

इस व्यापार में आपकी कमाई कमीशन के तौर पर होती है और आप एक रिश्ता करवाने के लिए 20 हजार रुपए की कमीशन हासिल कर सकते हैं, यानी अगर आप एक महीने में 2 लोगों के रिश्ते भी करवा देते हैं तो आपकी कमाई 40 हजार रुपए तक की हो जाएगी.

  1. टिफिन सर्विस (Tiffin Service Business Plan)

आप टिफिन सर्विस का कार्य भी स्टार्ट कर सकते हैं और रोजाना लोगों के घर खाना पहुंचाकर कमाई कर सकते हैं. इस व्यापार को करने के लिए आपको बस अच्छा खाना कैसे बनाया जाता है ये पता होना चाहिए

कितनी होगी कमाई

अगर आप एक टिफिन के लिए 50 रुपए एक व्यक्ति से लेते हैं तो उस व्यक्ति से आपकी महीने भर की कमाई 1500 रुपए तक की होगी. और इसी हिसाब से अगर आप 20 लोगों को एक टाइम टिफिन देते हैं तो आप हर महीने 30 हजार कमा सकते हैं.

  1. बच्चों को देखना का काम (Baby Sitting)

आजकल अधिकतर महिला कामकाजी होती हैं और ऐसे में ये महिलाएं अपने बच्चों का ध्यान नहीं रख पाती हैं. इसलिए आप बच्चों की देखभाल का कार्य भी अपने घर से कर सकते हैं. इस कार्य के तहत महिलाएं अपने बच्चों को आपके घर में छोड़ जाती है और आप इन बच्चों की देखरेख करते हैं. वहीं शाम के समय ऑफिस से आते समय ये महिलाएं अपने बच्चों को साथ ले जाती हैं.

कितनी होती है कमाई

आप एक बच्चे की देखरेख करने के लिए हर महीने कम से कम 8 हजार रुपए ले सकते हैं. वहीं अगर आप हर महीने 10 बच्चों की भी देखभाल करते हैं तो आप आसानी से घर बैठे 80 हजार रुपए कमा सकते हैं.

  1. इवेंट का व्यापार (Event Management or Kids Birthday Party Planning Business In Hindi)

आप अपने घर से ही अपनी इवेंट की कंपनी भी शुरू कर सकते हैं और इस कंपनी के तहत लोगों की जन्मदिन पार्टी या अन्य पार्टियों का आयोजन कर सकते हैं. हालांकि याद रहे कि इस तरह की पार्टियों का आयोजन करने से पहले आपको पार्टी के आयोजन से जुड़ी जानकारी होनी चाहिए.

कितनी होगी कमाई

एक इवेंट का आयोजन करने के लिए आप कम से कम 50 हजार तक की राशि कमा सकते हैं. वहीं अगर आप किसी बड़े इवेंट यानी शादी का आयोजन करते हैं तो प 1.50 लाख रुपए तक कमा सकते हैं.

  1. डांस सीखाने का कार्य (Dance Business)

अगर आपको डांस करना आता है तो आप लोगों को डांस सीखाने का भी कार्य घर स शुरू कर सकते हैं और अच्छे खासी राशि अर्जित कर सकते हैं. डांस की तरह ही जिन लोगों को खाना बनाना आता है वो लोग भी अन्य लोगो को खाना बनान सीखा सकते हैं और उनसे पैसे कमा सकते हैं.

कितनी होगी कमाई

आप प्रति व्यक्ति से 5 हजार तक कमा सकते हैं. वहीं अगर आप 10 लोगों को भी डांस या खाना बनाने की क्लास देते हैं तो आप 50 हजार राशि कमा सकते हैं.

  1. सूट सिलने का व्यापार (Stitching Business)

अगर आपको कपड़े सिलना आता है तो आप अपने घर से ही सूट सिलकर पैसे कम सकते हैं और ये एक ऐसा कार्य है जो कि हर महीने चलता है.

कितनी होगी कमाई

आप एक सूट सिलने के लिए कम से कम 300 रुपए तक की राशि अपने ग्राहकों से ले सकते हैं. वहीं आप एक महीने में कितने सूट सिलते हैं उस पर आपकी कमाई निर्भर होगी.

आप ऊपर बताए गए किसी भी कार्य को आसानी से और किसी भी समय स्टार्ट कर सकते हैं. वही ंआपकी कमाई आपके द्वारा की गई मेहनत पर निर्भर होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here