फ्रेंचाइजी क्या होती है और जानिए कैसे लें फ्रेंचाइजी (what is franchise, Type, Fees,  Business Opportunity, In India)

0
1157
franchise meaning in hindi

फ्रेंचाइजी क्या होती है और जानिए कैसे लें फ्रेंचाइजी (what is franchise, Type, Fees,  Business Opportunity, In India)

फ्रेंचाइजी क्या है (franchise meaning in hindi)

फ्रेंचाइजी का नाता व्यापार से जुड़ा हुआ होता है और फ्रेंचाइजी भी एक तरह का बिजनेस है. फ्रेंचाइजी के जरिए आप किसी कंपनी का नाम इस्तेमाल कर सकते हैं और उस कंपनी द्वारा दी जाने वाली सेवाओं को लोगों तक पहुंचा कर पैसे कमा सकते हैं. हालांकि ऐसा करने के लिए आपको उस कंपनी को कुछ राशि देनी पड़ती है जिसकी फ्रेंचाइजी आप खरीदते हैं.

कैसे मिलती है फ्रेंचाइजी (franchise condition)

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको उस कंपनी के नियमों के तहत आवदेन करना होता है और अगर आप उस कंपनी के नियमों और शर्तों को  पूरा करते हैं, तो आपको फ्रेंचाइजी मिल जाती है. वहीं अगर आप किसी भी शर्त को पूरा करने में असफल रहते हैं तो आपको फ्रेंचाइजी नहीं दी जाती है. आप जिस भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने चाहते हैं आप उस कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उस कंपनी के नियमों और शर्तों के बारे में जान सकते हैं.

कितने समय के लिए दी जाती है फ्रेंचाइजी (franchise term )

हर कंपनी द्वारा फ्रेंचाइडी देने के लिए अलग अलग अवधि तय की जाती है. कुछ कंपनी दो साल के लिए तो कुछ पांच साल या इससे अधिक समय के लिए फ्रेंचाइजी देती है. इसलिए आप जिस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं उसके द्वारा तय की गई समय सीमा के अनुसार ही आपको फ्रेंचाइजी मिलती है. वहीं समय सीमा खत्म होने के बाद आप फिर से उस फ्रेंचाइजी को हासिल कर सकते हैं और अपने कार्य को जारी रख सकते हैं.

कौन कौन सी कंपनी देती हैं फ्रेंचाइजी (List Of Franchise Business In India)

फ्रेंचाइजी काफी सफल व्यापार है और इसलिए ज्यादातर बड़ी कंपनियों द्वारा ये दी जाती है. क्योंकि ऐसा करने से कंपनी का व्यापार बढ़ता है और कंपनी अपनी सेवाएं देश के हर कोने तक पहुंचा पाती है. इसलिए आप जिस जगह भी रहते हैं आप वहां पर फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं जिन क्षेत्र में फ्रेंचाइजी अधिक दी जाती है  उनकी जानकारी इस प्रकार है-

कपड़े के व्यापार से जुड़ी फ्रेंचाइजी (Clothes brands franchise in  india)

कई ऐसे जाने माने कपड़ों के ब्रांड हैं जो कि अपनी फ्रेंचाइजी दिया करते हैं, इसलिए अगर आप की रुचि कपड़ों के व्यापार में है तो आप कपड़ों की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

खाने से जुड़ी फ्रेंचाइजी (food franchise india)

कई प्रसिद्ध खाने के व्यापार से नाता रखने वाली कंपनियां जैसे कि केएफसी, मैकडॉलन, पीजा हट अपनी फ्रेंचाइजी देने का कार्य करती हैं. इसलिए आप  इन कंपनियों की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और अपने शहर में इनको शुरू कर सकते हैं.

गाड़ी से जुड़ी फ्रेंचाइजी

आप चाहें तो किसी गाड़ी बेचने वाली कंपनी की फ्रेंचाइजी ली सकते हैं और अपने शहर में उस गाड़ी की कंपनी का शो रुम खोल कर उसके द्वारा बनाई जा रही गाड़ी को बेच सकते हैं और पैसे अर्जित कर सकते हैं. गाड़ी की तरह ही आप स्कूटर, बाइक और अन्य प्रकार की व्हीकल बेचने वाली कंपनियों से उनकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

सौंदर्य से जुड़ी की फ्रेंचाइजी (Beauty & Health franchise)

कई ऐसे ब्यूटी पार्लर हैं जिन्हें जाने माने लोगों द्वारा चलाया जात है और ये लोग भी अपने ब्यूटी सैलून की फ्रेंचाइजी दिया करते हैं और चाहें तो ब्यूटी सैलून की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं.

शिक्षा से जुड़ी फ्रेंचाइजी (Education franchise)

कई शिक्षा से जुड़े संस्थान जैसे कि रस्किन एजुकेशनल ट्रस्ट, मैनेजमेंट साइंस एंड रिसर्च के राष्ट्रीय संस्थान, गेट अकादमी प्राइवेट लिमिटेड और इत्यादि प्रकार के संस्थान अपनी फ्रेंचाइजी दिया करते हैं. यानी आप शिक्षा के क्षेत्र में भी फ्रेंचाइजी लेने पर भी विचार कर सकते हैं.

होटल की फ्रेंचाइजी (hotel franchise)

होटल के क्षेत्र के  व्यापार से जुड़ी कंपनियां जैसे कि मैक माई ट्रिप, ओवल स्टीव प्राइवेट लिमिटेड लिमिटेड, हनीबेल इंटरनेशनल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और इत्यादि इसी तरह की कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी दिया करती हैं और आप चाहें तो इनसे इनकी फ्रेंचाइजी लेने पर विचार करते हैं.

atm franchise

एटीएम की फ्रेंचाइजी (ATM franchise)

एटीएम मशीन को लगाने से जुड़ी फ्रेंचाइजी लेने पर भी आप विचार कर सकते हैं और इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आपको बस एक छोटी सी जगह की ही जरुरत पड़ेगी जो कि बाजार के पास स्थित हो. एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने पर आपको हर महीने उस बैंक द्वारा पैसे दिए जाते हैं जिसके एटीएम आप अपनी जगह पर लगवाते हैं.

अन्य प्रकार की फ्रेंचाइजी

गाड़ी की वर्कशॉप, व्यापारियों और वितरकों, खेल, स्वास्थ्य और मनोरंजन से जुड़ी कई कंपनियां भी फ्रेंचाइजी देने का कार्य करती हैं और आप इन कंपनियों के साथ जुड़कर भी कार्य कर सकते हैं.

फ्रेंचाइजी लेने में आने वाला खर्चा (Investment)

कोई भी कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी देने के बदले अच्छी खासी रकम फीस के तौर पर लेते हैं. इसलिए आप जिस भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं आपको उनसे  फ्रेंचाइजी लेने के बदले, उन्हें पैसे आदा करने होते हैं. अगर आप प्रसिद्ध और बड़ी कंपनी को फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको करोड़ रुपए की जरूरत पड़ती है. जैसे कि अगर आप केएफसी, पिज्जा हट, मैकडॉनल्ड्स  की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको कम से कम एक करोड़ से दो करोड़ रुपए की जरूरत पड़ेगी.

सस्ते विक्लप भी हैं मौजूद (Franchise In India With Low Investment)

ऐसा नहीं है कि हर कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको करोड़ रुपए उन्हें आदा करने होंगे. क्योंकि ऐसी कई प्रसिद्ध कंपनिया हैं जिनकी फ्रेंचाइजी आपको पांच लाख रुपए तक में मिल जाएगी और इन्हीं कंपनियों में से कुछ कंपनियों के नाम इस प्रकार हैं. अपोलो हेल्थ एंड लाइफस्टाइल लिमिटेड, अमेरिकन किड्स प्ले स्कूल, और डीटीडीसी.

फ्रेंचाइजी के जरिए कैसे कमाए जाते हैं पैसे (Profit)

आप जब किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको उस कंपनी के हिसाब से कार्य करना होता है और केवल वो ही सामान बेचना होता है जो कि उस कंपनी द्वारा बेचा जाता हैं. वहीं जब आपसे कोई व्यक्ति उनका सामान खरीदता है तो आपको उस सामान को बेचने पर कमीशन मिलती है या फिर सामान बेचने के बाद जो मुनाफा बचता है उसमें से पैसे कंपनी द्वारा दिए जाते हैं. याद रखें ही हर किसी कंपनी का अपना अपना नियम है. कुछ कंपनी आप से हर एक सामान की बिक्री के मुनाफे में से कुछ पैसे लेती है या फिर आपको सामान बिकने पर कमीशन देती है. इसलिए आप जिस कंपनी की फ्रेंचाइजी लें उसके नियमों को अच्छे से पढ़ लें.

फ्रेंचाइजी लेने के फायदे (franchise business advantages)

  • फ्रेचाइजी लेने से कई तरह के फायदे जुड़े हैं, जैसे कि अगर आप किस प्रसिद्ध कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपके ग्राहक खुद ब खुद बन जाते हैं. इसके अलावा जिस कंपनी के साथ जुड़कर आप कार्य करते हैं वो कंपनी आपको फ्रेंचाइजी खोलने में कई प्रकार की सहायता भी करती है.

 

  • फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी अपनी कंपनी का खुद प्रचार करती हैं, यानी आपको किसी भी प्रकार का प्रचार करने की जरुरत नहीं पड़ती है और ऐसा होने से आपके काफी पैसे भी बचते हैं.

 

  • आपको एक स्थापित व्यापार मिल जाता है और आपको पता होता है कि इस व्यापार को किस तरह से किया जाना है. इतना ही नहीं फ्रेंचाइजी खोलने के कुछ महीनों के अंदर ही आपको मुनाफा भी होने लगता है.

फ्रेंचाइजी लेने से जुड़े नुकसान (franchise business advantages disadvantages)

  • अगर फ्रेंचाइजी द्वारा खोले गए व्यापार में आपको कोई नुकसान होता है तो इसकी जिम्मेदारी आपकी ही होती है और फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी का इससे कोई लेने देना नहीं होता है.

 

  • फ्रेंचाइजी लेने के तहत आप एक एग्रीमेंट के साथ जुड़ जाते हैं और आपको एग्रीमेंट के मुताबिक ही कार्य करना पड़ता है.

 

  • आपको हर कार्य फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी के अनुसार करना होता है, चाहे वो आपकी फ्रेंचाइजी की दुकान का रंग हो या फिर उस दुकान में बेचे जाने वाला सामान, ये सब फ्रेंचाइजी देने वाली कंपनी तय करती हैं.

फ्रेंचाइजी के व्यापार से जुड़ी अन्य जानकारी

  • आप किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते समय उनके नियमों को अच्छे से पढ़ लें और साथ में ही उस कंपनी द्वारा आपको कितनी कमीशन या फिर आपके मुनाफे में से कितने प्रतिशत पैसे वो कंपनी वसूलेगी इसकी जानकारी अच्छे से हासिल कर लें.

 

  • आप केवल उसी जगह पर ही फ्रेंचाइजी को खोलें जहां पर फ्रेंचाइजी के जरिए बेचे जाने वाले सामान की अच्छी खासी मांग हो, क्योंकि अगर आप किसी ऐसी जगह पर फ्रेंचाइजी खोल देते हैं जहां पर फ्रेंचाइजी के जरिए बेचे जाने वाले सामान की मांग नहीं है तो आपको केवल नुकसान होगा.

 फ्रेंचाइजी लेने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरुरत

  • अगर आप ने अपना मन किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी को लेने के लिए बना लिया है तो आपको स्थान की जरुरत पड़ेगी. वहीं जगह का एरियर कितना होना चाहिए ये कंपनी द्वारा तय किया जाता है.  अगर आपके पास फ्रेंचाइजी खोलने के लिए जगह नहीं है तो आप पहले से किसी जगह पर चल रही फ्रेंचाइजी को खरीद सकते हैं.

 

  • निवेश इस व्यापार में अहम होता है और आप निवेश के दम पर ही फ्रेंचाइजी हासिल कर सकते हैं. वहीं अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप लोन ले सकते हैं.

अगर फ्रेंचाइजी लेने से जुड़ा हुआ आपका कोई सवाल है तो आप COMMENT BOX पर जाकर वो सवाल हमसे पूछ सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here