कौन हैं सीवीसी संजय कोठारी और संजय कोठारी की जीवनी (CVC Sanjay Kothari Biography)

0
35
CVC Sanjay Kothari Biography in hindi,
CVC Sanjay Kothari Biography in hindi,

संजय कोठारी (Sanjay Kothari) को देश के नए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (Central Vigilance Commissioner) पद के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है और ये इस पद पर अपनी सेवाएं देने जा रहे हैं। राष्ट्रपति ने संजय कोठारी को इस पद की शपथ दिलाई है और राष्ट्रपति भवन से जारी एक विज्ञप्ति में इस बात की जानकारी दी गई है। आपको बता दें कि ये इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव के तौर पर अपने सेवाएं दे चुके हैं।

आप की शपथ ग्रहण (CVC Sanjay Kothari)

संजय कोठारी (CVC Sanjay Kothari) को आज राष्ट्रपति भवन में सुबह साढ़े दस बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा इस पद की शपथ दिलाई गई थी और इस बात की जानकारी राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञापन के जरिए दी गई है। संजय कोठारी इस पद पर चार साल तक अपनी सेवाएं देने वाले हैं

कौन हैं संजय कोठारी और संजय कोठारी की जीवनी (CVC Sanjay Kothari Biography)

  • सीवीसी  संजय कोठारी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव थे और जब साल 2017 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस पद की शपथ ली थी तभी से ये इनके सचिव हैं।
  • इनका जन्म हरियाणा में हुआ था और ये इस राज्य के कैडर के आईएएस अधिकारी रह चुके हैं। ये कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के सचिव के रूप में जून 2016 में सेवानिवृत्त हुए और साल 2017 को राष्ट्रपति के सचिव नियुक्त हुए थे।
  • इन्होंने कई सार अहम पदों पर अपनी सेवाएं दी हैं और ये सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (PESB) के प्रमुख भी रहे चुके है।केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (Central Vigilance Commissioner) संजय कोठारी ने भौतिकी में मास्टर डिग्री
    और यूनाइटेड से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर की डिग्री हासिल कर रखी है।
  • इन्होंने गुडगाँव जिला मजिस्ट्रेट के रूप में अपनी सेवाएं दे रखी हैं।
  • हरियाणा के राजस्व और पुनर्वास, कार्मिक, स्वास्थ्य, सांस्कृतिक मामले और सार्वजनिक के ये सचिव भी रहे चुके हैं।
  • केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (Central Vigilance Commissioner) संजय कोठारी ने साल 2007 में “गुड गवर्नेंस इनिशिएटिव्स” शीर्षक से एक पुस्तक भी लिखी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here