घर बैठ शुरू करें ये बिजनेस और कमाएं लाखों रुपए, जानें ये ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज

घर बैठ शुरू करें ये और कमाएं लाखों रुपए, (Online business ideas, Unique business ideas in hindi) –

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज की बात की जाए तो ये अनगिनत हैं। आप कई तरह के ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं वो भी कम लागत में। आज हम आपको कुछ ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज (Online business ideas) के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। ताकि आप आसानी से इन्हें शुरू कर खूब पैसे कमा सकें।

क्या होता है ऑनलाइन बिजनेस ( What is Online business ideas) 

दरअसल जब हम ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज के बारे में बात करते हैं, तो हम ऐसे व्यापार के बारे में बोल रहे होते हैं जो कि ऑनलाइन यानी नेट के माध्यम से किया जाता हो। आज के दौर में हर किसी के पास नेट है और लोग खूब समय ऑनलाइन पर बिताते हैं। इसलिए ऐसे में ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना केवल फायदेमंद ही साबित होता है। नीचे बताए गए बिजनेस आइडिया (Business idea in hindi) बेहद ही आसानी है और इन्हें कोई भी शुरू कर सकता है। इन व्यापार को शुरू करने के लिए किसी विशेष पढाई की जरूर भी नहीं है।

यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी (Unique business ideas in hindi)

1 . अपनी वेबसाइट शुरू करें (How To Start Website In Hindi)

वेबसाइट के माध्यम से आप अच्छे खासे पैसे अर्जित कर सकते हैं। जब हम बात करते हैं वेबसाइट शुरू करने की तो हमारा मतलब होता है कि एक ऐसे विषय की वेबसाइट शुरू करना जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो। अगर आपको खाना बनाने का शौक है, तो आप खाना बनाने की वेबसाइट शुरू कर सकते हैं और इसके जरिए लोगों को तरह-तरह की रेस्पियों के बारे में बता सकती हैं। इसी प्रकार से अगर आपको लिखने का शौक है तो आप अपने पसंददीदा विषय की वेबसाइट स्टार्ट कर सकती हैं।

कितना आता है खर्च 

वेबसाइट शुरू करना बेहद ही सरल है (website kaise shuru kare)। आपको बस एक ऐसी कंपनी से संपर्क करना होगा जो कि वेबसाइट बनाने में आपकी मदद करे। ये कंपनी आपसे वेवबसाइट बनाने के लिए 20 हजार रुपए तक ले सकती है। इसके अलावा वेबसाइट के रखरखा के लिए आपको हर साल 5 हजार रुपए तक देने पड़ सकते हैं।

कैसे होती है कमाई

जब आप अपनी वेबसाइट शुरू करते हैं, तो आपको गूगल के जरिए एड मिलती है। आपको गूगल में एड के लिए अप्लाई करना होता है। जिसके बाद आपको गूगल एड देना शुरू कर देता है। हालांकि आप इस चीज का ध्यान रखें कि गूगल आपको तभी एड देता है जब आपकी वेबसाइट अच्छी हो और उसमें यूनिक कंटेंट हों। इसलिए आप अपने कंटेंट पर खासा ध्यान दें और किसी अन्य वेबसाइट से कंटेंट को चोरी ना करें।

कितनी होती है कमाई

वेबसाइट के जरिए कितनी कमाई होती है ये इसपर निर्भर करता है कि आपकी वेबसाइट को पढ़ने के लिए कितने लोग आते हैं। जितने अधिक लोग आपकी वेबसाइट में आएंगे उतनी अधिक आप कमा सकेंगे।

2. अपना यूट्यूब चैनल (Youtube Channel Business idea)

यूट्यूब चैनल के जरिए भी पैसे कमाए जा सकते हैं। यूट्यूब में चैनल बनाना बेहद ही सरल है और चैनल बनाने के लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क नहीं देनी पड़ती है। यानी ये एकदम फ्री है। वहीं चैनल बनाने के बाद आपको उसपर वीडियो पोस्ट करनी होती है। याद रहे कि यूट्यूब चैनल में डालने वाली वीडियो आपकी खुद की होनी चाहिए। किसी और की वीडियो डालने पर आपका चैनल बंद कर दिया जाता है।

यूट्यूब में कब आती हैं एड

जब आपके चैनल को 1 हजार लोग सब्सक्राइब कर लेते हैं और 4000 घंटे देखा जाता है तो आपको एड मिलना शुरू हो जाता है। यूट्यूब चैनल के जरिए आप आसानी से घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

3.सामान बेचकर 

आप चाहें तो ऑनलाइन सामान बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। आपको ऐसा करने के लिए एक वेबसाइट बनानी होगी और उसके जरिए सामना बेचना होगा। हालांकि अगर आप वेबसाइट नहीं बनाना चाहते हैं, तो किसी प्रसिद्ध वेबसाइट के साथ जुड़कर अपना सामान बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

4. ट्यूशन के जरिए  (Tuition Business idea )

आजकल लोग ऑनलाइन ट्यूशन लेना पसंद करते हैं। इसलिए आप चाहें तो वीडियो कॉलिंग करके ट्यूशन क्लास भी शुरू कर सकते हैं। ट्यूशन क्लास के जरिए आप कई सारे बच्चों को एक साथ पढ़ा सकते हैं।

5. फ्रीलांसर करके (Freelancer Business idea)

फ्रीलांसर करके भी कई लोग हर महीने हजारों रुपए कमा रहे हैं। अगर आपको लिखना आता है तो आप आसानी से फ्रीलांसर कर सकते हैं। फ्रीलांसर के जरिए आप अन्य वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं। इन आर्टिकल के लिए आपको पैसे दिए जाते हैं। आप एक साथ कई  सारी वेबसाइट के लिए फ्रीलांसर कर सकते हैं। लिखने के अलावा कई लोग फोटो की फ्रीलांसर करते हैं। इसके तहत लोग फोटो खींच कर वेबसाइट को बेचा करते हैं।

ऊपर बताए गए कामों को आप आसानी से कम पैसों के निवेश में शुरू कर सकते हैं। ये यूनिक बिजनेस आइडियाज बेहद ही कारगर साबित होते हैं।  हम उम्मीद करते हैं कि आपको यूनिक बिजनेस आइडियाज इन हिंदी (Unique business ideas in hindi) पसंद आएं होंगे। वहीं अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हम से जरूर पत्ता कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- फ्रेंचाइजी क्या है और कैसे इससे मुनाफा कमाएं (franchise business kya hai)

ये भी पढ़ें – सब्जियों और फलों का ऑनलाइन बिजनेस कर कमाएं हर महीने लाखों रुपए (vegetables business ideas in hindi)

ये भी पढ़ें – हल्दीराम की फ्रेंचाइजी कैसे लें, हल्दीराम नमकीन डीलरशिप (Haldiram Ki Franchise Kaise Le)

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक