त्रिफला गुग्गुल क्या है और इसके फायदे (Triphala Guggulu Uses And Benefits In Hindi)

0
40
triphala guggulu uses
triphala guggulu uses

त्रिफला (Triphala) क्या होता है ये सभी को पता होता। दरअसल त्रिफला एक आयुर्वेदी औषधी है जो कि बेहद ही गुणकारी होती है। त्रिफला का सेवन करना बेहद ही उत्तम होता है और त्रिफला चूर्ण खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। हालांकि त्रिफला की तरह ही त्रिफला गुग्गुलु को भी शरीर के लिए कारगर माना गया है। त्रिफला गुग्गुलु भी एक जड़ी बूटी है जो कि अनगिनत रोगों का अंत कर देती है।

क्या होता है गुग्गुलु (Guggul in Hindi )

गुग्गुलु एक पेड़ होता है और गुग्गुलु के पड़े के तने से इसे प्राप्त किया जाता है। इस पड़े के तने को काटा जाता है और इससे एक गोंद जैसा पदार्थ प्राप्त किया जाता है। जो कि ठंडा होने पर ठोस हो जाता है। ये देखने में काले और लाल रहं का होता है।

त्रिफला गुग्गुलु की साग्रमी (Divya Triphala Guggul Active Ingredients in Hindi) 

त्रिफला गुग्गुलु की दवा मनाने में कई सारे चीजों का इस्तेमाल होता है और इसके अंदर आंवला, गुग्गुल
हरीतकी, कदम्ब और बहेड़ा मिलाया जाता है।

त्रिफला गुग्गुलु के फायदे  (triphala guggulu uses and benefits)

-त्रिफला गुग्गुलु के लाभ की बात की जाए तो ये कई रोगों को तुरंत सही कर देता है और पुरानी से पुरानी बीमारी को सही कर देता है। त्रिफला गुग्गुलु खाने से शरीर को मिलने वाले कुछ लाभों की जानकारी इस हेतु है।

  • त्रिफला गुग्गुलु को खाने से पेट सही से काम करता है और पेट खराब नहीं होती है। इसलिए जो लोग पाचन क्रिया से दुखी रहते हैं वो इसे खाया करें।
  • त्रिफला गुग्गुलु खाने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है।
  • इसका सेवन करने से वजन को भी घटाया जा सकता है।
  • जोड़ों के दर्द से परेशान रहने वाले लोग भी इसका सेवन करें। क्योंकि इसे खाने से जोड़ों की दर्द गायब हो जाती है और दर्द से आराम मिल जाता है।
  • उल्टी का मन होने पर भी त्रिफला गुग्गुलु खाना सही माना गया है और इसे खाने से उल्टी का मन नहीं करता है

Triphala Guggul के नुकसान

त्रिफला गुग्गुलु एक आयुर्वेदिक औषधी है इसलिए इसका सेवन करने से शरीर को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। यानी आप बिना डरे त्रिफला गुग्गुलु का सेवन कर सकते हैं। हाालंकि बच्े और महिलाएं इसका सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद खाएं।

त्रिफला गुग्गूल का सेवन कैसे करें ( triphala guggulu tabletes)

त्रिफला गुग्गुल का सेवन कई तरह से किया ज सकता है। आप इसे पानी के संग खा सकते हैं। त्रिफला गुग्गूल की गोलियों को आप गर्म पानी के साथ ले सकते हैं या दूध के साथ भी इसे खाया जा सकता है।

त्रिफला गुग्गूल की गोलिया triphala guggulu tablets

आप एक दिन में 1 बार ही इसका सेवन करें और एक बार में 2 से अधिक इसकी गोली ना खाएं। कई कंपनियों द्वारा ये बनाया जाता है और बाजार में आपको त्रिफला गुग्गुलु आसानी से मिल जाएगा। हिमालय त्रिफला गुग्गुलु (himalaya triphala guggulu), त्रिफला गुग्गुलु डाबर (triphala guggulu dabur), पतंजलि त्रिफला गुग्गुलु ( Patanjali Triphala Guggulu)

त्रिफला गुग्गुल का गोलियों के रुप में मिलता है और आप इसे बिना किसी डर से खा सकते हैं।

Triphala Guggul की कीमत

त्रिफला गुग्गुल की दवाई की डब्बी 63 रुपए की आती है और ये आपको आसानी से किसी भी आयुर्वेदक दुकान में मिल जाएगी। त्रिफला गुग्गुल की गोलियां अलग-अलग mg में आया करती है। जो कि 20 mg से शुरू होती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here