शिव जी को भूलकर भी नहीं चढ़ानी चाहिए ये 6 चीजें, जानिए इन चीजों के नाम

Shivling Par Kya Na Chadaye: भगवान भोले को खुश करने से जीवन में सुख समृद्धि का आगमन होता है और लोग भगवान शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सोमवार के दिन इनको जल अर्पित जरूर करते हैं. कहा जाता है कि सोमवार का दिन भगवान शिव जी को खुश करने के हेतु सबसे उत्तम दिन होता है और अगर इस दिन भोले नाथ को उनकी पसंदीदा चीजें चढ़ाएं तो वो जल्दी ही खुश हो जाते हैं.हालांकि कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्हें भगवान को अर्पित करने वो जल्द ही क्रोधित भी हो जाते हैं,इसलिए ये जरूरी है कि आप शिव जी की पूजा करते वक्त इन चीजों को भूलकर भी नहीं ना अर्पित करें. वहीं ये चीजें कौन सी हैं जो कि शिव जी भगवान को नाराज कर सकती है उनका उल्लेख नीचे दिया गया है.

शिवलिंग

ये छह चीजें कभी अर्पित ना करें भोले बाबा को

शंख: शंख का प्रयोग हर मंदिर में किया जाता है और शंख की मदद से ही कई भगवानों का जलाभिषेक भी किया जाता है.लेकिन कहा जाता है कि शिव जी का अभिषेक कभी भी शंख से नहीं करना चाहिए और यही वजह है कि किसी भी मंदिर में भोले के अभिषेक में इसका इस्तेमाल नहीं किया था. कहा जाता है कि शिव जी ने शंखचूड़ नामक राक्षस का विध किया था और इसी के कारण इनकी पूजा में इसका इस्तेमाल वैध नहीं माना जाता है.

तुलसी
तुलसी

तुलसी : हर किसी के घर में तुलसी का पौधा जरूर होता है और तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल पूजा के समय खूब किया जाता है. हालांकि शास्त्रों के मुताबिक भोले नाथ की पूजा करने के लिए कभी भी तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

केतकी पुष्‍प
केतकी पुष्‍प

केतकी पुष्‍प: भगवान को कई तरह के फूल अर्पित किए जाते हैं मगर शिव जी को फूल अर्पित करते समय हर किसी फूल का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए. जी हां कहा जाता है कि शिव जी को गुलाब के फूल अर्पित करना उत्तम होता है, वहीं केतकी का पुष्‍प और गुड़हल का फूल इन्हें अर्पित करना सही नहीं होता है.

टूटे चावल: भगवान की पूजा में चावल का इस्तेमाल जरूर किया जाता है लेकिन कहा जाता है कि अगर शिव जी की पूजा में टूटे चावल का इस्तेमाल किया जाए तो ये शुभ नहीं होता है. इसलिए आप भोले नाथ की पूजा करते समय केवल उन्हीं चावल का इस्तेमाल करे जो खंडित ना हों.

सिंदूर: भगवान शिव जी को केवल चंदन से ही तिलक किया जाता है और कहा जाता है कि भूलकर भी इन्हें सिंदूग नहीं चढ़ाना चहिए. क्योंकि ये सुहाग की निशानी होती है और शिव जी को destroyer के तौर पर जाने जाते हैं और इन्हें गुस्सा भी खूब आता है.

किन चीजों से किया जाता है शिव जी को प्रसन्न (Shivling Par Kya Kya Chadhana Chahiye)

भोले नाथ को दूध, चंदन, भांग अर्पित करके खुश किया जा सकता है इसलिए आप जब भी भगवान शंकर की पूजा करें तो इन सभी चीजों को जरूर शामिल करें.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक