जानें बतौर पीएम मोदी को दी जाती है कितनी सैलरी (India Prime Minister Salary In Hindi)

India Prime Minister Salary In Hindi: हमारे देश एक लोकतंत्रिक देश है जहां पर जनता द्वारा सरकार का चुनाव किया जाता है. हमारे देश में कई सारी राजनीतिक पार्टी हैं जो हर पांच साल बाद हमारे देश के लोकसभा चुनाव में भाग लेती हैं. जो पार्टी जीतकर आती है उस पार्टी के सांसद द्वारा दल का नेता चुनाव जाता है और वो हमारे देश का पीएम बनता है. प्रधानमंत्री के अलावा कैबिनेट के मंत्रियों का भी चयन किया जाता है, जो प्रधानमंत्री के साथ मिलकर सरकार को चलाया करते हैं. लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि आखिर हमारे देश के प्रधानमंत्री और कैबिनेट के मंत्री को कितनी वेतन दी जाती है? आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आखिर देश की सेवा करने वाले इन लोगों को हर महीने कितनी वेतन दी जाती है.

जानें हमारे देश के पीएम को मिलती है कितनी वेतन ( salary of prime minister of india)

हमारे देश के पीएम को उनकी सेवाओं के लिए हर महीने एक लाख 60 हजार रुपए बतौर वेतन के दिए जाते हैं. वेतन के अलावा पीएम को 2 हजार रुपए हर दिन भत्ता भी मिलता है. इन सबके अलावा  45,000 रुपये का चुनाव क्षेत्र भत्ता के तौर पर दिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें-किसी जादुई चीज से कम नहीं हैं चिया बीज जानें इन्हें खाने से जुड़े लाभ ( Chia Seeds Benefits in Hindi)

रिटायरमेंट पर कितने रुपए मिलते हैं.

अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद जब पीएम रिटायर हो जाता है तो उन्हें पेंशन भी दी जाती है और पेंशन के तौर पर पीएम को हर महीने 20 हजार रुपए दिए जाते हैं. साथ में ही दिल्ली रहने के लिए एक घर और नौकर भी दिए जाते हैं. वहीं पीएम में रिटायर होने के बाद उन्हें मुफ्त में रेल और हवाई यात्राओं की सुविधा भी दी जाती है. साथ में ही 6 हजार रुपए हर साल ऑफिस के खर्च के लिए दिए जाते हैं.

राष्ट्रपति की वेतन  ( salary of presdient of india)

हमारे देश के राज्यपाल को हर महीने सैलरी के तौर 3.5 लाख रुपये मिलते हैं. जबकि भारत के राष्ट्रपति को सैलरी के तौर पर  5 लाख रुपये है मिलते हैं और जब ये रिटायर हो जाता हैं तो इन्हें 1.5 लाख रुपये हर महीने मिलते हैं. इनके अलावा भारत के उपराष्ट्रपति को 4 लाख सैलरी के तौर पर मिलते हैं.

सासंदों को मिलती है कितनी वेतन ( salary of MP of india)

हमारे देश के सासंदो को हर महीने 1 लाख रुए वेतन के तौर पर दिए जाते हैं. जबकि  45,000 रुपये का चुनाव क्षेत्र के लिए मिलते हैं.वहीं विधायकों की सैलरी सांसदों से काफी अधिक होती है. हर राज्य के हिसाब से विधायकों को सैलरी मिलती है.

ये भी पढ़ें-सात फेरों के बाद दुल्हन को उठा ले गया बॉयफ्रेंड, पुलिस ने पकड़ा तो बोली- ‘पति के साथ रहना है’

ये भी पढ़ें-Short Motivational Stories In Hindi एक दूध वाले और मटके की कहानी, जो हमें हकीकत में जीना सिखाती है

ये भी पढ़ें-संत कबीर दास का जीवन परिचय ( Kabir das Biography, Doha Religion, Poetry in Hindi)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक