रामबुतान खाने के फायदे (Rambutan Fruit In Hindi))

0
231
Rambutan in hindi

रामबुतान फल खाने से शरीर को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे (Amazing Health Benefits OF Rambutan Fruit In Hindi

रामबुतान (Rambutan) का फल भी अन्य फलों की तरह खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. इस फल को नेफेलियम लैपेसम नाम से भी जाना जाता है. हालांकि इस फल का आकार और रंग थोड़ा है अजीब होता है. ये फल ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक पाया जाता है. रामबुतान फल को खाने से कई तरह की बीमारिओं से राहत पाई जा सकती है.

क्या है रामबुतान का मतलब (Rambutan In Hindi)

इस फल का नाम एकदम अलग सा है और आप भी सोच रहे होंगे की आखिर इस फल के नाम का मतलब क्या होता है. दरअसल इस शब्द में रामब का मतलब ‘बाल’ होता और इस फल के बाहरी हिस्सा में कई सारे रैशे होते हैं जो कि बाल जैसे दिखते हैं. इसलिए इस फल को रामबुतना नाम दिया गया है. रामबुटन (rambotan), रामबूटान (ramboutan) और रामबुस्तान (rambustan) नामों से जाने वाले इस फल को वियतनाम में चोम-चोम कहा जाता है

रामबुतान के फायदों (Rambutan Fruit Benefits In Hindi )

रामबुतान के फल में भरपूर औषधीय पाई जाती है और इस फल के अंदर विटामिन-सी की अधिक होता है जिसकी वजह से इस फल को सेवन करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत मिलती है और साथ में ही  शरीर से विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल जाता है. विटामिन सी के अलावा इस फल के अंदर कॉपर और आयरन भी होता है और इनके होने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है. ये फल रक्त वाहिकाओं और रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करता है.

रामबुतान में मौजूदा पोषण तत्व (Nutritional In Rambutan in Hindi)

100 ग्राम रामबुतान ग्राम
कैलोरी 84
फैटा 0.1 ग्राम
प्रोटीन 0.9 ग्राम
आयरन 28 प्रतिशत
विटामिन-सी 100 ग्राम

 

रामबतुन खाने के फायदे – Benefits Of Eating Rambutan in Hindi

वजन को रोक 

ये कहा जाता है कि इस फल को खाने से वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है. रामबुतान फल को खाने से वजन नहीं बढ़ता है. रामबुतान के अंदर फाइबर होता है जो कि वजन को कम करने कार्य करता है।

दिल के स्वास्थ्य में सुधार लाए

दिल के मरीजों के लिए भी ये रामबुतान फल अच्छा माना जाता है और इस फल को खाने से दिल एकदम सही रहता है और दिल को किसी भी तरह की बीमारी नहीं लगती है. साथ में ही रामबुतान फल को खाने से उच्च रक्तचाप को भी कम किया जा सकता है।

हड्डियों के लिए बेहतर

रामबुतान फल के अंदर  फास्फोरस मौजूद होता है जिसके चलते ये फल  हड्डियों के लिए भी अच्छा माना जाता है। इस फल को खाने से  हड्डियों के निर्माण में मदद मिलती है.

मधुमेह को दूर करे

रामबुतान फल का छिलका शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है. इस फल का छिलका खाने से शुगर को लेवल को सही किया जा सकता है. दरअसल रामबुतान के फल के छिलके में फेनोलिक होता है और ये शुगर के स्तर को कम करने का कार्य करता है.

लीची और रामबुतान फल के बीच में अंतर – Difference between Lychee and Rambutan in Hindi

लीची और रामबुतान फल का रंग एक जैसे होता है. लेकिन ये फल लीची से बेहद ही अलग है और इस फल का स्वाद भी लीची से अलग होता है. अक्सर कई लोगों को ये लगता है कि रामबुतान फल लीची ही होती है जो कि गलत होता है.

रामबुतान के फायेद पढ़ने के बाद आप इस फल को जरूर एक बार खाएं. रामबुतान (Rambutan) का फल खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here