बांग्लादेश: आम चुनाव में बांग्लादेश अवामी लीग रही विजय, शेख हसीना चौथी बार बनेंगी पीएम

बांग्लादेश के आम चुनाव में जीती शेख हसीना की पार्टी

चौथी बार बनने जा रही हैं पीएम

साल 1996 में प्रथम बार बनी थी पीएम

बांग्लादेश : बांग्लादेश में हाल ही में हुए चुनावों के नतीजे आ गए हैं और इन चुनावों को एक बार फिर से बांग्लादेश अवामी लीग पार्टी ने जीत लिया है. आपको बता दें कि ये पार्टी इस देश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की है और ये चुनाव जीतने के बाद ये इस देश की पीएम दोबारा बनने जा रही है. इन चुनावों में हसीना की पार्टी का मुकाबला बांग्लादेश राष्ट्रवादी पार्टी और इस्लामी अंदोलन बांग्लादेश से था. लेकिन हसीना की पार्टी और इन्होंने बेहद ही आसानी से ये चुनाव जीत लिए.

हिंसा के बीच हुए थे चुनाव

बांग्लादेश में ये आम चुनाव करवाना काफी कठिन था क्योंकि इन चुनावों के चलते इस देश में काफी हिंसा हो रही थी. इस देश के चुनाव आयोग ने काफी मुश्किल तरीके से इन चुनावों को करवाया था. हसीना ने ये चुनाव गोपालगंज-3 सीट से लड़ा था और 2 लाख से अधिक वोट हासिल कर इस सीट से ये चुनाव जीत लिया था. वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश राष्ट्रवादी पार्टी के प्रत्याशी जिलानी और इस्लामी अंदोलन बांग्लादेश के प्रत्याशी मोहम्मद मारुफ शेख अपनी सीट बचा पाने में नाकाम रहे.

रविवार के दिन हुए थे चुनाव

इस देश में कुल 300 संसदीय सीटें हैं और इस बार 299 सीटों पर वोट डाले गए थे. इस चुनाव में 1800 से अधिक कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया था. रविवार के दिन इस देश में इन चुनावों के लिए वोट डाले गए थे और वोट डालने के लिए 40,000 हजार से अधिक मतदान केंन्द्र बनाए गए थे. ये प्रक्रिया 8 घंटे तक चली थी और चुनाव खत्म होते ही वोटों की गिनती भी शुरू कर दी थी. गिनती शुरू होते ही हसीना की पार्टी साफ तौर पर जीतती नजर आ रही थी.

चौथी बार बनेंगी पीएम

इस देश में लंबे समय से हसीना की पार्टी का ही राज चल रहा है और एक बार फिर से इनकी पार्टी जीत गई है. जिसके साथ ही ये चौथी बार इस देश के पीएम का पद संभालने जा रही हैं. आपको बता दें कि ये प्रथम बार सन् 1996 में इस देश की प्रधानमंत्री बनी थी. जिसके बाद ये साल 2008 और साल 2014 में फिर ये पीएम चुनी गई थी. और अब ये साल 2018 के चुनावों में भी विजय रही हैं और चौथी बार पीएम बनने जा रही हैं.

आखिर कौन है शेख हसीना (Prime Minister Sheikh Hasina Biography In Hindi)

शेख हसीना का जन्म सन् 28 सितंबर 1947 में हुआ था और इनके पिता शेख मुजीबुर रहमान इस देश के प्रथम राष्ट्रपति थे. इन्होंने वर्ष 1968 में वाजिद मिया से विवाह किया था और इनके पति की मौत साल 2009 में हो गई थी. इनके कुल दो बच्चे हैं जिनका नाम Sajeeb और Saima है.

शेख हसीना का राजनीति करियर (Prime Minister Sheikh Hasina Political Career)

हसीना साल 1981 में अपनी पार्टी की अध्यक्ष बनी थी और साल 1986 में ये नेता प्रतिपक्ष भी बनी थी. वहीं साल 1996 में इस बांग्लादेश में हुए चुनावों में इनकी पार्टी को जीत मिली थी और ये पीएम बनी थी. 71 वर्षीय हसीना के लिए ये राजनीति का करियर आसान नहीं था क्योंकि इनके पिता की और इनके परिवार की साल 1975 में हत्या कर दी गई थी और केवल ये ही बच पाई थी क्योंकि ये उस वक्त पश्चिम जर्मनी में थी.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक