OTT क्या है, इसकी Full Form , OTT Apps Meaning in Hindi

0
27
What is OTT In hindi
What is OTT In hindi

आजकल OTT शब्द खूब सुनने को मिल रहा है और इंटरनेट से जुड़े इस शब्द का क्या मतलब है और OTT Platforms क्या होता है। ये सवाल हर किसी के मन में उठ रहा है। आज हम आपको OTT Platforms से जुड़ी हर जानकारी देने जा रहे हैं और ओटीटी क्या होती, OTT App कौन सी है और ओटीटी  के फायदे क्या हैं ये सब बताने जा रहे हैं। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि OTT क्या होता है।

OTT क्या होता है (OTT in Hindi)

ओटीटी (OTT in Hindi) इंटरनेट की दुनिया से जुड़ा हुआ शब्द है और ये इंटरनेट दुनिया की आधुनिक टेक्नोलॉजी है।OTT इंटरटेनमेंट Platforms है और इस Platforms में आप फिल्म, सीरीज देख सकते हैं। आज के समय में लोगों के पास समय की कमी होती है और ऐसे में कई सारी फिल्म और सीरीज को इस Platforms पर ही रिलीज किया जाता है। यानी आप अपने फोन पर कहीं भी कभी भी इस Platforms पर जाकर फिल्में देख सकते हैं।

What is OTT In hindi
What is OTT In hindi

OTT की फुल फॉर्म क्या होती है ये सवाल भी कई लोगों के मन में उठता है। दरअसल इसकी फुल फॉर्म Over-The-Top होता है  और इस प्लेटफॉर्म में Video या Media Content उपलब्ध होता है।

कई लोग इसे Video On Demand Platforms में कबते हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और आज के समय में कई सारे ऐसे OTT Platforms है जहां पर आप जाकर फिल्म, सीरीज देख सकते हैं।

ओटीटी ऐप क्या है (OTT Apps Meaning in Hindi)

कई सारे OTT Platform हैं जो कि फिल्म और सीरीज दिखाते हैं और इन OTT Platform की अपनी एप भी है। जिसे आप डॉनलॉड करके अपने फोन पर फिल्म और मूवी देख सकते हैं। Netflix, Amazon Prime, Hotstar ये सभी फेमस ओटीटी एप के नाम है। इन एप में इस समय नेटफ्लिक्स प्लेटफॉर्म काफी लोकप्रिय हो रहे है ।

Over-The-Top (OTT) सर्विस के फायदे

What is OTT In hindi
What is OTT In hindi

Over-The-Top (OTT) एप पर जाकर आप अपने मन पसंद की फिल्म आसानी से देख सकते हैं। वो भी किसी एड के बिना। हालांकि Over-The-Top (OTT) एप का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होते हैं।

भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platforms in India)

भारत में इस समय Netflix, Amazon Prime Video, Hotstar, Voot, Zee5, Viu, SonyLive और ALTBalaji सबसे फेमस OTT Platforms हैं। इन OTT Platforms में काफी सारा केंटेंट मौजूद है। OTT Platforms  में बच्चों के लिए भी काफी सारी चीजे उपलब्ध हैं और बच्चे केंटेट को देखकर काफी कुछ सीख सकते हैं।

लॉकडाउन के कारण OTT Platforms को काफी फायदा हुआ है और एकदम से OTT Platforms की मांग बढ़ गई हैं। हर OTT Platforms द्वारा अलग-अलग सविर्स के लिए अगल राशि तय की गई है और ये Platforms Paid Subscription या Membership Based सर्विस देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here