उमर खय्याम का जीवन परिचय (Omar Khayyam Biography In Hindi, Google Doodle)

Omar Khayyam Biography In Hindi, Google Doodle: उमर खय्याम एक महान फ़ारसी साहित्यकार, गणितज्ञ एवं ज्योतिर्विद थे. जिनका जन्म ईरान में हुआ था. इन्होंने कई महत्वपूर्ण योगदान गणित में दिया था. उमर खय्याम तो उनके 971 जन्म दिवस पर गूगल ने याद किया है. आप हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर उमर खय्याम कौन थे और इन्होंने गणित में क्या क्या योगदान दिया है

उमर खय्याम का जीवनी परिचय (Omar Khayyam Biography In Hindi)

पूरा नाम (Full Name)        उमर खय्याम
जन्म तिथि (Birth Date) 18 मई 1048
जन्म स्थान (Birth Place) निशापुर, खुरासान, ईरान
मृत्यु 4 दिसंबर (आयु 83 वर्ष), निशापुर, खुरासान (वर्तमान ईरान)
पेशा (Professions) फ़ारसी साहित्यकार, गणितज्ञ और ज्योतिर्विद
राष्ट्रीयता (Nationality) फारसी
धर्म (Religion) इस्लाम
पिता का नाम (Father’s Name)  एब्राहिम ख्यामी
माता का नाम (Mother’s Name) जानकारी नहीं

 

उमर खय्याम का जन्म और परिवार (Personal life) –

उमर खय्याम का जन्म 18 मई, 1048 को उत्तरी फारस के महान व्यापारिक शहर निशापुर में हुआ था. जो कि आज के समय में ईरान के नाम से जाना जाता है. इनका पूरा नाम अबूएल फत उमर इब्न इब्राहीम अल-ख़य्याम ( Abu’l Fath Omar ibn Ibrāhīm al-Khayyām) था.

उमर के पिता का नाम अब्राहिम खैयमी थे, जो एक  चिकित्सक थे. वहीं इनकी मां का क्या नाम था इसके बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है. उमर खय्याम के पिता पारसी हुआ करते थे. लेकिन उन्होंने अपने धर्म बदल कर इस्लाम रख लिया था.

उमर खय्याम की शिक्षा

उमर खय्याम ने अपनी शिक्षा बहमनियार बिन मरज़बान (Bahmanyar bin Marzban) से हासिल की थी जो कि एक महान गणितज्ञ के थे और इन्होंने कई प्रसिद्ध लोगों को पढ़ा रखा था. बहमनियार बिन मरज़बान ने उमर खय्याम को विज्ञान, दर्शनशास्त्र, गणित और खगोल विज्ञान की शिक्षा दी थी.

जब उमर खय्याम 18 साल के हुए उस समय इनके पिता इब्राहिम की और ट्यूटर की मृत्यु हो गई थी. जिसेक बाद उमर खय्याम एक दम अकेलो हो गए थे. उमर खय्याम अपने जन्म स्थान निशापुर को छोड़कर तीन महीने की यात्रा कर समरक़ंद चले गए थे जो कि आज के समय में उज्बेकिस्तान के नाम से जाना जाता है. समरकंद छात्रवृत्ति का केंद्र था और खय्याम को यहां पर उनके पिता का एक दोस्त मिल गया था जिसका नाम अबू ताहिर था. अबू ताहिर राज्यपाल और शहर के मुख्य न्यायाधीश हुआ करते थे और उन्होंने उमर खय्याम को अपने कार्यालय में नौकरी दे दी थी और जल्द ही उन्हें राजा के खजाने (king’s treasury) की देखभाल की जिम्मदेरी सौंप दी थी.

उमर खय्याम का विज्ञान में योगदान (Omar Khayyam’s Contributions to Science)

22 साल की उम्र में खय्याम ने अपनी  सबसे बड़ी रचनाओं में से एक: बीजगणित और संतुलन की समस्याओं के प्रदर्शन पर ग्रंथ प्रकाशित किया। इसमें उन्होंने दिखाया कि एक घन समीकरण में एक से अधिक समाधान हो सकते हैं.

1073 में जब ये 23 साल के थे तब इन्हें सेलजुक साम्राज्य की राजधानी इस्फ़हान के फ़ारसी शहर में एक कैलेंडर तैयार करने के लिए निमंत्रण मिल और  खय्याम ने कैलेंडर तैयार में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था.

उमर खय्याम की मृत्यु

उमर खय्याम का निधन 83 साल की उम्र में उनके गृहनगर निशापुर में 4 दिसंबर, 1131 को हुआ था और इन्होंने अपनी  कब्र में दफनाने के लिए एक बाग को चुना गया था जहां पर साल में दो बार फूल खिला करते थे.

उमर खय्याम को किया गूगल डूडल ने याद (Google Doodle Omar Khayyam 971st Birthday)-

महान फ़ारसी साहित्यकार, गणितज्ञ और ज्योतिर्विद उमर खय्याम को उनके 971वें जन्म दिवस के दिन गूगल द्वारा याद किया गया है और गूगल ने अपने डूडल पेज इनके समर्पित किया है. डूडल के पेज में उमर खय्याम गणित से जुड़ा काम करते हुए नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें-जानिए कौन है ओल्गा लैडिज़ेनस्काया जिन्हें डूगल ने किया है आज याद (Olga Ladyzhenskaya Biography In Hindi)

ये भी पढ़ें- जानिए कौन है अभिनंदन वर्तमान, जिन्हें आज किया जाएगा पाकिस्तान की और से रिहा (Abhinandan Varthaman Biography In Hindi )

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक