दंपत्ति ने कटवा दिए तीन चीड़ के पेड़, कोर्ट ने लगा दिया 4 करोड़ का जुर्माना

अमेरिका में एक दंपत्ति को पेड़ कटवाना भारी पड़ गया है और इस दंपति पर पेड़ कटवाने के लिए करोड़ों रुपए का जुर्माना लगाया गया. बताया जा रहा है कि इस दंपत्ति ने सैन फ्रांसिस्को में अपने घर के पास लगे तीन ओक (चीड़) के पेड़ों को कटवा दिया. जिसमें से एक पेड़ करीब 180 साल पुराना था. जिसके बाद इस दंपित के खिलाफ सोनोमा लैंड ट्रस्ट ने एक केस कर्ज करवा दिया और इस केस के दौरान जज ने इस दंपत्ति को पर्यावरण का नुकसान पाने का दोषी मानते हुए 4 करोड़ का जुर्माना लगा दिया. बताया जा रहा है कि ये दंपत्ति अपने घर को नया लुक देना चाहता था और इसी के चलते इन्होंने अपने घर के पास लगे तीन चीड़ के पेड़ को कटवा दिया. पेड़ कटवाने के बाद इस दंपत्ति ने फिर से इन पेड़ों को अपने नए घर में सामने लगाने की कोशिश की मगर पेड़ ना लग सके. दंपत्ति के अनुसार उनसे अंजाने में पेड़ कट गए थे.

ये भी पढ़ें-नास्त्रेदमस ने साल 2019 को लेकर की है खतरनाक भविष्यवाणी , पढ़कर डर जाएंगे 

बताया जा रहा है कि इस दंपती ने कुछ सालों पहले इन पेड़ों को बुलडोजर और मशीनों की मदद से कटवा दिया था और इन पेड़ों को फिर अपने नए घर के रास्ते पर लगा दिया. मगर ये पेड़ दोबार से लग नहीं सके और सूख गए. जिसके बाद  ट्रस्ट ने दिसंबर 2014 में दंपती को पेड़ कटवाने से जुड़ा एक नोटिस भेजा था और इनके खिलाफ केस दर्द करवाया.

ये भी पढ़ें-घर में इन चीजों के होने से आदमी बनता है गरीब, नहीं जुड़ता है धन

वहीं इस दंपती का कहना है कि वो पेड़ों को बचाने चाहते थे इसलिए उन्होंने इन पेड़ों को एक जगह से निकलाकर दूसरी जगह लगाने की कोशिश की. दंपत्ति के अनुसार इन पेड़ों के पास बिजली की हाईटेंशन लाइनें गुजर रही थीं, जो कि इन पेड़ों के लिए खतरा थी.

ये भी पढ़ें-जानिए मेष राशि के लोगों के लिए कैसा रहेगा साल 2019 (Mesh Rashifal 2019 In Hindi)

जबकि ट्रस्ट का कहना है कि इस दंपती ने अपने नए घर का जो नक्शा बनाया था उसके अनुसार उन्होंने अपने नए घर के रास्ते पर चीड़ के पेड़ लगाने का प्लन बनाया था और इस प्लन के तहत ही इन्होंने इन पेड़ों को उखड़कर अपने घर के रास्ते पर लगाने की कोशिश की थी.

कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद 56 पेज में अपने फैसला सुनाया. अपने फैसले में कोर्ट ने दंपत्ति को दोषी पाया औरट्रस्ट की सराहना की. कोर्ट ने दंपत्ति को दोषी पाते हुए कहा कि पेड़ों को काटने से पर्यावरण को हानि पहुंची है. कोर्ट ने अपना फैसला सुनाते हुए इस दंपति पर 4 करोड़ का जुर्माना लगा दिया.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक