जानिए क्या है नवरात्रि और इनका महत्व (2018 Navratri)

जानिए क्या है नवरात्रि और कब आ रहें हैं नवरात्रि ( 2018 Navratri Chaitra , Shardiya, Puja vidhi, Date And Details In Hindi ) –

नवरात्रि का महत्व (Why Is Navratri Celebrated)

नवरात्रि का महत्व हिंदू धर्म में काफी अहम है और नवरात्रि के दौरान हिंदूओं द्वारा दुर्गा माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि का समय काफी शुभ समय होता है और इस दौरान मां की आराधना करने से अच्छा फल प्राप्त होता है. ये पर्व हर वर्ष चार बारी आता है, लेकिन दो नवरात्रि को ही शुभ माना जाता है और इस पर्व को साल में दो बार ही मनाया जाता है. साल में मनाए जाने वाले दो नवरात्रि में से प्रथम नवरात्रि मार्च या अप्रैल के महीने के आस पास आता है और इस नवरात्रि को चैत्र या फिर वासंती नवरात्रि के नाम से जाना जाता है. जबकि दूसरा नवरात्रि सितंबर या अक्टूबर के महीने के आस पास आता है और इस नवरात्रि को आश्विन या शारदीय महानवरात्र के नाम से जाना जाता है. इस साल प्रथम नवरात्रि मार्च महीने में आई थी और आश्विन नवरात्रि अक्टूबर महीने में आ रही हैं, जबकि साल 2019 में नवरात्रि अप्रैल और सितंबर के महीने में आनेवाले हैं.

कब शुरू हो रहे हैं नवरात्रि और नवरात्रि 2018 की तारीख ( 2018 Chaitra And  Shardiya Navratri Date)

नवरात्रि कब शुरू होंगे कब तक चलेंगे
चैत्र 18 मार्च 26 मार्च
आश्विन या शारदीय 10 अक्टूबर से 19 अक्टूबर

 

आश्विन या शारदीय नवरात्रि (2018 Shardiya Navratri Date)

इन्हें भी पढ़ें-  दीपावली 2018 का शुभ मुहूर्त

शारदीय नवरात्रि काफी अहम माने जाते हैं और इन नवरात्रि के दौरान व्रत, पूजा, दान, कन्या पूजन और इत्यादि अच्छे कार्य करने से काफी पुण्य प्राप्त होता है. इस साल यानी 2018 में, अक्टूबर महीने की 10 तारीख को ये पर्व शुरू हो रहा है और इस दिन आपको शुभ मुहूर्त के वक्त ही कलश को अपने मंदिर घर में रखना चाहिए.

क्या किया जाता है नवरात्रि के दिन (Importance of navratri in hindi)

इस दिन मां दुर्गा के कुल नौ रुप की पूजा नौ दिनों तक की जाती है और आठवें दिन या नौवें दिन छोटी कन्या को खाना खिलाया जाता है और उनके पैर छूए जाते हैं. वहीं किस दिन किस मां के किस रूप की पूजा की जाती है उसकी जानकारी इस प्रकार है.

किस दिन होती है मां के किस रुप की पूजा (navratri worship)

 नवरात्रि मां के किस रुप की जाती है पूजा अक्टूबर में किस दिन हैं नवरात्रि और किस तारीख को हैं
पहला नवरात्रि मां शैलपुत्री पूजा और  मां ब्रह्मचारिणी पूजा 10 अक्टूबर, बुधवार 2018
दूसरा नवरात्रि मां चंद्रघंटा पूजा 11 अक्टूबर , बृहस्पतिवार  2018
तीसरा नवरात्रि मां कुष्मांडा पूजा 12 अक्टूबर , शुक्रवार  2018
चौथा नवरात्रि मां स्कंदमाता पूजा 13 अक्टूबर ,शनिवार 2018
पांचवा नवरात्रि मां सरस्वती आवाहन 14 अक्टूबर,रविवार 2018
छठा नवरात्रि मां कात्यायनी पूजा 15 अक्टूबर , सोमवार 2018
सांतवां नवरात्रि मां कालरात्रि पूजा 16 अक्टूबर ,मंगलवार  2018
आठवां नवरात्रि मां महागौरी पूजा, दुर्गा अष्टमी , महा नवमी 17 अक्टूबर , बुधवार 2018
नौवा नवरात्रि नवरात्री पारण 18 अक्टूबर, बृहस्पतिवार 2018

 

इन्हें भी पढ़ें-  धनतेरस का शुभ मुहूर्त और महत्व

कब करें कलश की स्थापना

प्रथम नवरात्र में कलश रखने के लिए सबसे अच्छा समय अभिजीत मुहूर्त माना गया है और इस वर्ष 10 तारीख को ये मुहूर्त सुबह के 11:51 से शुरु होगा और  12:39 तक चलेगा. यानी आप इस समय के दौरान अपने पूजा घर में कलश के अंदर पानी, आम के पत्ते और एक सूखे नारियल को लाल रंग की चुन्नी में लपेटकर रख दें. वहीं जिस दिन आप कन्याओं को खाना खिलाएंगे उस दिन कलश में रखे नारियल को निकाल कर उसे तोड़ दें और उसमें से निकलने वाली गरी को कन्या में बांट दें.

नवरात्रि की पूजा सामग्री और पूजन विधि (Navratri Puja ki Vidhi)

कलश की स्थापना करने के बाद लगातार नौ दिन मां की पूजा की जाती है और मां की पूजा करने के लिए चौकी, लाल वस्त्र ,नारियल, आम के पत्ते, फूल,  मौली, लाल टीका, अगरबती, गंगा का जल, चावल, चुन्नी जैसी चीजों की जरूरत पड़ती है. नवरात्रि के प्रथम दिन स्नान करके सबसे पहले शुभ समय में कलश को मंदिर में रखा जाता है और फिर एक चौकी पर लाल कपड़ा रखकर, माता रानी की मूर्ती को उस पर स्थापित की जाता है. इसके बाद माता को लाल रंग की चुन्नी उढाई जाती है और चावल और लाल रंग का टीका माता को लगाया जाता. मौली उनको वस्त्र के रूप में चढाई जाती है, फिर मां के सामाने अगरबती जलाकर उनकी पूजा शुरू की जाती है.

व्रत करने से मिलता है फल (importance of navratri fast)

ऐसा कहा जाता है कि जो लोग नवरात्रि के दिन उपवास रखते हैं उनकी कामना मां सुन लेती हैं और उन्हें इस उपवास का फल देती हैं. कई लोगों द्वारा पूरे नौ दिनों तक उपवास किया जाता है, जबकि कुछ लोग पहले नवरात्रे और आखिरी नवरात्रे के दिन व्रत रखते हैं.

व्रत के दौरान क्या खाएं (what to eat in navratri fast in hindi)

नवरात्रि के व्रत करने के दौरान कई लोग केवल फल और दूध जैसी चीजों का सेवन करते हैं, जबकि कई लोगों द्वारा आलू को उबालकर उनका सेवन किया जाता है. इसके अलावा कुछ लोग इस दिन चाय या फिर कॉफी का सेवन भी कर लेते हैं. इसलिए आप इन चीजों में से जो चीज खाना चाहें वो खा सकते हैं.

साल 2019 के नवरात्रि के बारे में जानकारी

कब शुरू हो रहे हैं नवरात्रि और नवरात्रि 2018 की तारीख  (Navratri 2019)

नवरात्रि कब शुरू होंगे कब तक चलेंगे
चैत्र 6 , अप्रैल  2019 14 अप्रैल, 2019
आश्विन या शारदीय 29 सितंबर, 2019 8 अक्टूबर, 2019

 

अगर सच्चे मन से नवरात्रि का व्रत किया जाए तो माता रानी जरूर इस व्रत का फल अपने भक्तों को देती है और अपने भक्तों के जीवन को सफल बनाती हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक