मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान, मुनक्का का पेड़ (Munakka ke fayde aur nukshan)

मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान,मुनक्का का पेड़   (Munakka ke fayde aur nukshan, Raisin Benefits For health, In Hindi)

मुनक्का खाने के फायदे (munakka ke fayde) अनगिनत है और इसे खाने से शरीर एकदम फिट रहता है। मुनक्का एक काफी गुणकारी चीज है जिसका सेवन कई लोग किया करते हैं। इसको खाने से कई तरह की बीमारियों से शरीर की रक्षा की जा सकती है। इसलिए लगभग हर व्यक्ति के घर में मुनक्का आवश्यक मिलेगा। हालांकि ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें मुनक्का क्या होता ( (munakka kya hai) है और इसके क्या फायदे होते हैं (munakka ke fayde) इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। इतना ही नहीं कई लोगों को मुनक्का और किशमिश (Munakka and kismis difference in hindi) एक ही चीज लगती है। लेकिन ये दोनों चीजें एकदम अलग होती हैं।

मुनक्का को अंग्रेजी में क्या कहते हैं (munakka in english)

मुनक्का को अंग्रेजी (munakka in english) भाषा में राइसिन और Dry grapes कहा जाता है। ये देखने में किशमिश की तरह होता है, हालांकि इसका आकार किशमिश से थोड़ा सा बड़ा होता है। साथ में ही इसके अंदर बीज भी पाया जाता हैं। मुनक्का की तरह ही इसके बीज भी सेहत के लिए उत्तम माने जाते हैं और मुनक्का के बीज के भी फायदे होते हैं

मुनक्का और किशमिश में अंतर (Munakka and kismis difference in hindi)

मुनक्का को अंगूर से बनाया जाता है और इसको बनाने के लिए बड़े आकार वाले अंगूरों का इस्तेमाल किया जाता है। मुनक्का खाने में मीठा होता है और इसका रंग गहरा भूरा होता है। जबकि किशामिश थोड़ी खट्टी होती है। साथ में ही इसका आकार भी छोटा होता है।

मुनक्का से फायदे (munakka ke fayde)

मुनक्का खाकर कब्ज को करें दूर (Raisins Benefits For Constipation In Hindi)

कब्ज एक ऐसी चीज है जो कि हर आयु के लोगों को हो सकती है, यानी चाहे कोई बच्चा हो या फिर कोई बुर्जुग, किसी को भी कब्ज की दिक्कत हो सकती हैं। वहीं इस परेशानी में अगर मुनक्का खाया जाए तो पेट की इस बीमारी को सही किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-जानिए मेष राशि के लोगों के लिए कैसा रहेगा साल 2019 (Mesh Rashifal 2019 In Hindi)

लिवर को रखे एक दम फीट (Munakka Benefits For Liver In Hindi)

जिन लोगों का लिवर काफी कमजोर है, उन लोगों को मुनक्का खाना (munakka benefits) चाहिए क्योंकि इसको खाने से लिवर को उसका कार्य करने में मदद मिलती है। आपको बस दो कप पानी में 150 ग्राम मुनक्का उबालना होगा। इसके बाद इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और सुबह उठकर मुनक्का का पानी (munakka water) छान लें। आप चाहें तो इस पानी को फिर से गर्म करके पी सकते हैं। आप इस पानी का सेवन खाली पेट और खाना खाने से कम से कम 30 मिनट पहले करें।

ये भी पढ़ें-100 साल बाद बन रहा है महासंयोग, इन चार राशि वाले लोगों पर बरसेगा धन

ये भी पढ़े-इन जगहों पर कौआ बैठे, तो होता है धन का लाभ

एनीमिया होने पर भी खाएं मुनक्का (Munakka Khane Ke Fayde Anemia Ke Liye In Hindi)

मुनक्का के फायदे (munakka ke fayde) एनीमिया के संग भई हैं और ये रोग होने मुनक्का खाना शुरू कर दें, क्योंकि मुनक्का के अंदर मौजूद आयरन और कॉपर खून बनाने में सहायक होता है। आपको बस इनको पानी में डालकर रखना होगा और सुबह इनको निकाल कर खाना होगा। हफ्ते में कम से कम दो बार मुनक्का का सेवन करें। शरीर के खून की कमी पूरी हो जाएगी।

ये भी पढ़ें –मनी प्लांट के फायदे

कमजोरी को करे दूर (Munakka Benefits for weakness)

किसी को अगर बुखार से शरीर में कमजोर आ जाती है तो उसे भी मुनक्का खाना चाहिए। क्योंकि ये एक ताकतवर चीज है जो कि शरीर को मजबूती प्रदान करती है और हर प्रकार की कमजोरी को दूर करती है।

हड्डियों को करें मजबूत (Munakka Khane Ke Fayde Bones Ke Liye)

आयु बढ़ने का सबसे बुरा प्रभाव हमारे शरीर की हड्डियों पर पड़ता है और ये कमजोर हो जाती हैं। हालांकि मुनक्का के फायदे (munakka ke fayde) हड्डियों के साथ भी है। अगर मुनक्का खाया जाए तो हड्डियों को मजबूती प्रदान की जा सकती है। इसलिए आप आयु बढ़ने के साथ साथ मुनक्का खाने शुरू कर दें।

आंखों के लिए फायदेमंद (Munakka For Eyes )

मुनक्का का सेवन करने से आंखों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है और आंखों की रोशनी सही रहती है। इसलिए जिन लोगों को भी आंखों से जुड़ी कोई भी परेशानी है वो मुनक्का खाना स्टार्ट कर दें।

"<yoastmark

जुकाम (Munakka for cold)

जुकाम या सर्दी होने की परेशानी पर अगर मुनक्का खाए जाए तो। इस परेशानी को राहत मिलती है। दरअसल मुनक्का गर्म होता है और ये शरीर की सर्दी को भगाने में सहायक होता है।

त्वचा से जुड़े फायदे (Raisins Benefits For Skin)

मुनक्का खाने के फायदे (munakka ke fayde) चेहरे के संग भी हैं और इसे खाने से चेहरे पर चमक आती है। साथ में ही ये त्वचा की कोशिकाओं को सही रखने में भी ये सहायक होता है है। कोशिकाएं सही रहने से चेहरे पर किसी प्रकार की लाइन या फिर दाने नहीं होते हैं। इसलिए हर महिलाओं को हफ्ते में कम से कम तीन बार पांच से लेकर आठ मुनक्के खाने चाहिए।

बालों के लिए भी फायदेमंद (Munakka Benfits For Hair)

मुनक्का के फायदे (munakka ke fayde) बालों  से भी जुड़े हैं और इसको खाने से बालों को हर प्रकार का पोषण मिलता है। इसलिए अगर आप अपने बालों को मजबूती प्रदान करना चाहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें।

मुनक्का को खाने से जुड़े नुकसान (munakka khane ke nuksan)

अधिक मुनक्का खाने के नुकसान (munakka khane ke nuksan) भी हैं। जो लोग अधिक मात्रा में इसे खाते हैं उन्हें नीचे बताई गई परेशानियां हो सकती हैं।

  • दस्त,
  • उलटी,
  • पेट खराब
  • मन खराब हो सकता है.

इसलिए आप उतनी ही मात्रा में मुनक्का खाएं जो कि आपका शरीर पचा सके. इसके अलावा शुगर से ग्रस्त लोग इसका सेवन अधिक ना करें क्योंकि ये काफी मीठा होता है और इसको खाने से शुगर का स्तर बढ़ सकता है। मुनक्का के नुकसान (munakka khane ke nuksan) पढ़ने के बाद सोच संतुलित मात्रा में ही इसे खाएं

मुनक्का का सेवन कब करना चाहिए और मुनक्का खाने का सही तरीका  (Best Time And How To Eat Munakka)

इसको खाने का सबसे उच्च समय सर्दी का होता है। हालांकि अगर आप गर्मी में भी इसको खा सकते हैं। लेकिन आप इस मौसम में इसका ज्यादा अधिक सेवन ना करें।

मुनक्का कैसे खाएं (Munakka Kaise Khaye And Munnakka With Milk)

  • मुनक्का कैसे खाएं (Munakka Kaise Khaye) कई लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है। दरअसल मुनक्का या किशमिश को कई तरह से खाया जा सकता है और जिन लोगों को कब्ज की बीमारी है वो लोग चाहें तो इसे पानी में भीगो कर खा सकते हैं और फिर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा  इसका सेवन सीधे तौर पर भी किया जा सकता हैं।
  • जिन लोगों को भी कब्ज है वो लोग खाना खाने के एक घंटे बाद इसे खा लें। वहीं अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है तो आप चाहे तो इसको दही में मिलाकर भी खा सकते हैं। दरअसल दही में मिलाकर इसे खाने से पेट पर काफी अच्छा असर पड़ता है।
  • मुनक्का को दूध (munakka doodh ke fayde) में उबाल कर भी खाया जा सकता है और ऐसा करने के लिए आपको बस एक ग्लास दूध को गर्म करने के लिए गैस पर रखना होगा और इसमें एक चम्मच मुनक्का डालना होगा। वहीं जब दूध उबल जाए तो उसे थोड़ा ठंडा करके मुनक्का सहित पी लें।

प्रेगनेंसी में मुनक्का के फायदे

अगर कोई महिला मां बनने वाली हैं तो उनको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। हालांकि इसका सेवन करने से पहले आप अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर ले लें, क्योंकि कई लोगों को मुनक्का पचाने में दिक्कत भी होती है।

गर्भावस्था में मुनक्का वाला दूध पीना चाहिए

मुनक्का की तासीर गर्म होती है। इसलिए आप गर्भधारण करने के तुरंत बाद मुनक्का वाला दूध ना पीएं। आप आठवें महीने के बाद ये दूध पीएं। हो सके तो मुनक्का वाला दूध पीने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

मुनक्का के बीज के फायदे और नुकसान (munakka ke beej ke fayde)

मुनक्का की तरह ही इसके बीज खाने से भी फायदे जुड़े होते हैं। इसलिए आप मुनक्का के बीज के फायदे और नुकसान (munakka ke beej ke fayde aur nukshan) के बारे में भी जान लें।

munakka ke beej ke fayde, मुनक्का के बीज के फायदे और नुकसान
munakka ke beej ke fayde, मुनक्का के बीज के फायदे और नुकसान

मुनक्का के बीज के फायदे (munakka ke beej ke fayde) शरीर के संग जुड़े हुए हैं और मुनक्का का बीज खाने से शरीर को ताकत मिल जाती है। आप इसके बीज निकला लें और उनको पीस लें। फिर इसे दूध में मिलाकर खा लें। मुनक्का का बीज खाने से शरीर में ताकत आ जाएगी और कमजोरी दूर हो जाएही।

मुनक्का के बीज के नुकसान (munakka ke beej ke nukshan)

हालांकि इस बात का ध्यान रखें की मुनक्का के बीज के नुकसान (munakka ke beej ke nukshan) भी होते हैं और इन्हें अधिक खाने से शरीर को हानि हो सकती है है। इसलिए अधिक मात्रा में मुनक्का के बीजा खाने से बचें।

मुनक्का की तासीर 

मुनक्का की तासीर गर्म होती है। जिसकी वजह से इसे खाने से शरीर गर्म रहता है। इसलिए जिन लोगों को गर्म चीज पचाने में दिक्कत होती है वो संभालकर मुनक्का खाएं।

मुनक्का का पेड़ कैसा होता है (munakka ka ped kaisa hota hai)

काफी कम लोगों ने मुनक्का का पेड़ (munakka ka ped) देखा होता है। इसलिए बेहद ही कम लोगों को ये पता होता है कि आखिर मुनक्का का पेड़ कैसा होता है (munakka ka ped kaisa hota hai)। मुनक्का के पेड़ देखने में अंगूर के पेड़ की तरह ही होते हैं। जिस तरह से अंगूर लगते हैं उसी प्रकार से मुनक्का लगता है।

मुनक्का का पेड़ कैसे लगाएं व

अगर आप मुनक्का के पेड़ लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसका पेड़ जरूर लगाएं। क्योंकि इसे लगाना आसानी है। मुनक्का का पौधा (munakka ka paudha) लगाने के लिए आपको इसका बीज या मुनक्का का छोटा पौधा चाहिए होगा। इस पौधे को आप जमीन के अंदर लगा दें। लेकिन ध्यान रखें की आप मुनक्का के पौधे (munakka ka paudha) को ऐसी जगह पर लगाए कि उसपर अधिक धूप ना आएं।

मुनक्का पेड़ की तस्वीरें

मुनक्का के पेड़ की तस्वीर देखकर आपको अनुमान लग जाएगी की इसका पेड़ कैसा होता है और ये कितनी जगह को घेरता है।

"<yoastmark

मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान (Munakka ke fayde aur nukshan), के बाद आप इसका सेवन जरूर करें. मुनक्का खाने से आपको कई लाभ मिलेंगे। वहीं आप चाहें तो बादाम के साथ भी मुनक्का मिलाकर खा सकते। सर्दी के मौसम में इन दोनों चीजों यानी बादाम मुनक्का एक साथ खाना लाभदायक होता है।

क्या मुनक्का और किशमिश साथ-साथ खाए जा सकते हैं?

जी हां आप मुनक्का और किशमिश को एक साथ खाए सकते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में इन्हें ना खाएं तो ज्यादा बेहतर होगा।

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक