Short Motivational Stories In Hindi एक दूध वाले और मटके की कहानी, जो हमें हकीकत में जीना सिखाती है

Short Motivational Stories In Hindi or  Inspirational Story in Hindi. : एक गांव में एक दूध वाला रहा करता था. इस दूध वाले के पास एक भैंस हुआ करती थी और ये इस भैंस के दूध को निकालकर उसे बेचकर पैसे कमाया करता था. एक दिन इस भैंस ने कुछ ज्यादा ही दूध दे दिया. जिसके बाद इस दूधवाले ने सोचा की मैं इस दूध से मलाई निकाल लेत हूं और फिर इस मलाई से घी बनाकर में उसे बेचकर पैसे कमा लूंगा. दूध वाले ने बिना कोई देरी किए दूध से मलाई निकाली और फिर उस मलाई से एक मटका भर घी निकाल लिया. दूध वाले ने इस मटके को अपनी बिस्तर वाली जगह पर टांग दिया. कई दिनों तक ये मटका वहां पर टंगा ही रहा. दूध वाले ने फिर एक दिन सोचा की कल में जाकर इस घी को बाजार में बेच दूंगा और इसको बेचकर खूब पैसे कमा लूंगा.

रात को दूध वाला सो गया और सोते हुए उसने सपना देखा की उसने इस घी को बेचकर 10 हजार मिले हैं. घी को बेचने पर इसे जो पैसे मिलें हैं उन पैसों से इसने एक भैंस को खरीद लिया है. फिर उस भैंस ने भी इसको खूब सारा दूध दिया. भैंस की और से दिए गए दूध से इसने घी निकाला और उसे जाकर बाजार में बेच दिया और ऐसा करने पर इसको फिर से खूब सारे पैसे मिले और उन पैसों से इसने एक और भैंस को खरीद लिया. सपने में इस दूध वाले ने देखा की इसके पास खूब सारी भैंसें हो गई और इन भैसों के दूध और घी को बेचकर ये अमीर बन गया और इसने एक बहुत बड़ी जगह को किराए पर ले लिया और उस जगह पर आम के कई सारे पेड़ लगा दिए.

short motivational stories in hindi , greedy milkman

इन पेड़ों पर खूब सारे आम लगने लगे और इस दूध वाले ने इन आमों को बेचकर और पैसे कमाएं और एक सेब का बाग खरीद लिया. सेब के बाग में भी खूब सारे सेब लगे हुए हैं. मगर कुछ बच्चे इस दूध वाले के बाग में आकर उसके सेब और आम को तोड़ा करते थे. और ये दूध वाला उन बच्चों से काफी परेशान था. एक दिन इसके बाग में कई सारे बच्चे कहीं से आ गए और इसको गुस्सा आ गया और दूध वाले ने गुस्से में आकर एक डंडी को उठाया और इन बच्चों को मार दिया. ये सपना देखते देखते दूध वालों को एक तेज आवाज सुनाई दी और दूध वाला उठा गया. दूध वाला जैसे ही उठा उसने देखा की उसका मटका टूट गया है और मटके में रखा गया सारा घी जमीन पर गिर गया. दरअसल बच्चों को सपने में मारते हुए दूध वाले ने हकीकत में ही अपने पास रखा डंडा उठा लिया था और इस डंडे को मटके में मार दिया. जिसकी वजह से मटका टूट गया और मटके के टूटते ही दूध वाले का सपना भी टूट गया.

दूध वाले की इस कहानी से हमें ये सीखने को मिलता है कि आप कभी भी ख्यालों में ना खोएं और हकीकत में रहकर अपने सपने को पूरा करें. दूध वाले के आलस और ख्याली सपनों में रहने की वजह से उससे ये मटका टूट गया और वो अमीर बनने से पहले ही गरीब बन गया.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक