4 फरवरी को है मौनी अमावस्या, इस दिन करें ये काम, मिलेगा अद्भुत पुण्य (Mauni Amavasya 2019 Kab Hai)

मौनी अमावस्या 2019 (Mauni Amavasya 2019 In Hindi)

हमारे धर्म के मुताबिक माघ मास को सभी महीनों में बहुत ही पावन माना गया हैं. इस महीने के प्रत्येक दिन को दान और स्नान आदि के लिए बहुत ही शुभ माना गया हैं और इस महीने में ही मौनी अमावस्या (मौनी अमावस्या 2019) आती है और ये अमावस्या काफी विशेष मानी जाती हैं. कहा जाता है कि इस दिन पवित्र नदिओं में स्नान करने से सभी दूख दूर हो जाते हैं और इस दिन गंगा का जल अमृत बन जाता हैं. मौनी अमावस्या या माघी अमावस्या के दिन कई लोगों द्वारा मौन व्रत भी रखा जाता है और कई प्रकार के दान भी किए जाते हैं.

साल 2019 की मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya 2019 Date And Time)

इस वर्ष ये अमावस्या फरवरी महीने की चार तारीख को आने वाली है और इस बार की ये अमावस्या काफी अहम भी है. क्योंकि इस अमावस्या के दिन ही कुंभ मेले में लोगों द्वारा तीसरा स्नान भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-जानिए कुंभ मेले का महत्व, इतिहास, साल 2019 के कुंभ मेले के शाही स्नान की जानकारी (Kumbh Mela 2019 In Hindi)

मौनी अमावस्या से जुड़ी जानकारी

कब है 4 फरवरी 2019
किस दिन है सोमवार
क्या किया जाता है मौन व्रत रखा जाता हैं और दान किया जाता है
किसकी पूजा की जाती है भगवान विष्णु व शिव की पूजा
पूजा का समय तीन फरवरी – रात 11 बजकर 50 मिनट से पांच फरवरी को रात 2 बजकर 30 मिनट तक रहेगी

 

इस साल ये अमावस्या सोमवार के दिन आ रही है इसलिए इस अमावस्या को कई लोगों द्वारा सोमवती अमावस्या भी कहा जाता हैं.

मौनी अमावस्या का महत्व (Mauni Amavasya Ka Mahatva)

पुराने समय से हम साधुओं, महात्माओं और सभी से सुनते आ रहें है कि मन बहुत चंचल होता हैं और इस पर कंट्रोल रखना अति आवश्यक हैं. मौनी अमावस्या के दिन मौन रहकर मन को शांत किया जाता हैं, मन में ही भगवान को याद किया जाता हैं और उनका जाप किया जाता हैं.मान्यता हैं कि इस अवसर पर भगवान विष्णु और शिव की पूजा करना शुभ माना गया हैं. इस दिन दान और अच्छे काम करने से पुण्य की प्राप्ति होती हैं और इस दिन तीर्थ स्थान पर स्नान करना बहुत फलदायी साबित होता है. ये भी कहा जाता हैं कि इस दिन ऋषि मनु का जन्म हुआ था जिसके चलते इस दिन को मौनी अमावस्या के रुप में जाना जाता है.

ये भी पढ़ें-करणी सेना को कंगना रनौत ने दिया जवाब, कहा परेशान किया तो तबाह कर दूंगी

मौनी अमावस्या कैसे करें व्रत और स्नान (Mauni Amavasya Snan)

इस दिन सुबह उठकर पवित्र तीर्थ स्थलों पर स्नान करने का बहुत महत्व बताया गया हैं. एक मान्यता के अनुसार इस दिन देवी-देवता भी इन स्थानों पर स्नान करने आते हैं. वहीं इस दिन मन की आंतरिक स्वच्छता के लिए मौन व्रत भी रखा जाता हैं और मन में भगवान के नाम का जाप भी किया जाता हैं.

ये भी पढ़ें-साल 2019 में आनेवाले सभी त्योहारों और व्रतों की जानकारी (Calendar 2019 : Festivals And Vrat 2019, Date,Holidays,Day In Hindi)

किया जाता है दान

इस दिन स्नान के बाद दान का भी बहुत महत्व बताया गया हैं और इस दिन तिल के लड्डू या फिर इसका तेल दान में दिया जाता है. इसके अलावा कई लोगों द्वारा इस दिन कपड़े और कई प्रकार की चीजें ब्राह्मणों को दान की जाती हैं.

ये भी पढ़े-बसंत पंचमी कब है, मुहूर्त, महत्व, पूजा और साल 2019 की बसंत पंचमी की तारीख (Basant Panchami 2019)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक