भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप की पत्नी कौन थी एवं इनका जीवन परिचय (Maharana Pratap wife))

महाराणा प्रताप (Maharana Pratap) को किसी भी परिचय की जरूरत नहीं हैं। महाराणा प्रताप एक ऐसे यौद्धा थे जिनकी वीरता आज भी लोगों को याद है। हालांकि इनके निजी जीवन के बारे में बेहद ही कम लोगों को पता है और आज हम इनके निजी जीवन के बारे में जानकारी देने वाला है। इस लेख के मदद से हम आपको महाराणा प्रताप की पत्नी कौन थी (maharana pratap wife), महाराणा प्रताप की मृत्यु कैसे हुई, महाराणा प्रताप की कहानी और महाराणा प्रताप का जीवन परिचय (Maharana Pratap Ka Jivan Parichay In Hindi) ।

महाराणा प्रताप का जीवन परिचय (Maharana Pratap Ka Jivan Parichay In Hindi)

1 महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई 1540

 

2 जन्म स्थान कुंभलगढ़, मेवाड़
3 निधन 19 जनवरी 1597 (आयु 56 वर्ष),

चावंड, मेवाड़

4 महाराणा प्रताप की पत्नी कौन थी महारानी अजबदे
5 पिता का नाम

 

उदय सिंह द्वितीय

 

6 महाराणा प्रताप के घोड़े का नाम चेतक

 

महाराणा प्रताप का जन्म (Maharana Pratap ka Janam Kab Hua)

ये एक राज घराने में जन्में थे और इनका जन्म 9 मई सन् 1540 को हुआ था। इनकी पिता का नाम उदय सिंह द्वितीय था और मां का नाम जयवंता बाई थी। 1572 में पति उदय सिंह के निधन के बाद रानी धीर बाई चाहती थी कि उनका बेटा जगमाल को राजा बनाया जाए। लेकिन वरिष्ठ दरबारियों ने प्रताप को राज्य सौंप की बात कही थी। जिसके बाद महाराणा प्रताप इस मेवाड़ के राजा बनें थे।

महाराणा प्रताप का जीवन परिचय (Maharana Pratap Ka Jivan Parichay In Hindi) का जिक्र किया जाए और उनके  हल्दीघाटी युद्ध को याद ना किया जाए ऐसा कैसे हो सकता है। ये युद्ध इन्होंने मुगल बादशाह अकबर के विरुद्ध लड़ा था। जो कि 18 जून, 1576 ई. में हुआ था। हल्दीघाटी युद्ध में दोनों राजाओं ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी थी। जिसकी वजह से ये युद्ध कोई भी नहीं जाता था।

महाराणा प्रताप की पत्नी कौन थी (Maharana Pratap Wife)

महाराणा प्रताप मेवाड़ के 13 वें राजा था। इन्होंने लंबे समय तक उत्तर-पश्चिमी भारत यानी राजस्थान के मेवाड़ पर शासन किया था। महाराणा प्रताप ने कुल 11 महिलाओं से विवाह किया था। महाराणा प्रताप की पत्नियों में से उनकी सर्व प्रथम पत्नी का नाम अजबदे पंवार (Maharani Ajbade Punwar) था। जो कि अजबदे मेवाड़ की महारानी थी और इनके बेहद ही करीब थी। हालांकि राजनीतिक कारण के चलते से महाराणा प्रताप को 10 शादियां करनी पड़ी थी। महाराणा प्रताप की पत्नी अजबदे का नाता राज परिवार से थे और इनके पति का नाम राव मम्रख सिंह था। महाराणा प्रताप और अजबदे का जिस समय विवाह हुआ था उस समय अजबदे 15 साल और महाराणा प्रताप 17 साल के थे।

Maharana Pratap महाराणा प्रताप का इतिहास, महाराणा प्रताप की पत्नी कौन थी

महाराणा प्रताप की पत्नी कौन थी (Maharana Pratap Wife’s names)

महाराणा प्रताप की पत्नियों के नाम (Maharana Pratap Wife’s names)
महारानी अजबदे पुंवर
जसोबाई चौहान
फूल बाई राठौर
आलमदेबाई चौहान
चम्पाबाई झटी
लखबाई
खिचर आशा बाई
सोलंकीपुर बाई
शहामतबाई हाड़ा
अमरबाई राठौर
रत्नवतीबाई परमार

 

महाराणा प्रताप की कहानी

महाराणा प्रताप का भाला बेहद ही अलग तरह का था। दरअसल ये जिस भाले का प्रयोग करते थे उसका वजन 81 किलो बताया जाता है। जबकि इनकी तलवारों (maharana pratap sword) का वजन मिलाकर 208 किलो था। महाराणा प्रताप की कहानी लाखों युवाओं के लिए प्ररेक है। क्योकि इन्होंने बहादुरी से अकबर का सामना किया था।

महाराणा प्रताप और हल्दीघाटी का युद्ध

जब भी हल्दी घाटी युद्ध का नाम लिया जाता है तो महाराणा प्रताप को जरूर याद किया जाता है। दरअसल ये युद्ध इन्होंने जिस तरह से लड़ा था उसकी जितनी तारीफ की जाए वो कम है। महाराणा प्रताप के 20000 सैनिक ने अकबर के 85000 सैनिक का सामना इस युद्ध में किया था। इनके सैनिकों की कम संख्या थी लेकिन फिर भी इन्होंने मुकाबले की टक्कर दी। जिसकी वजह से ये युद्ध किसी के पक्ष में ना आ सका।

महाराणा प्रताप घोड़ा से जुड़ी अन्य जानकारी

  • बचपन में इनको कीका कहकक पुकारा जाता था।
  • इनके कुल 17 बेटे और 5 बेटियां थीं।
  • इनका उत्तराधिकारी महारानी अजाब्दे का पुत्र अमर सिंह बना था।

महाराणा प्रताप घोड़ा

इनके घोड़े का नाम चेतक था। जो कि इनके बहुत प्रिय था। हालांकि हल्दीघाटी युद्ध में इनका प्रिय घोड़े को चोट लग गई थी ।जिसकी वजह से उसका निध हो गया था।

महाराणा प्रताप का सेनापति कौन था

महाराणा प्रताप ने हल्दी घाटी युद्ध मुगल सेना के खिलाफ लड़ा था और महाराणा प्रतार का सेनापति खुद एक मुस्लिम थ। इनके सेना पति का नाम हकीम खां सूर था। हकीम खां सूर बेहद ही ताकरवर थे।

महाराणा प्रताप की मृत्यु कैसे हुई

महाराणा प्रताप की मृत्यु कैसे हुई थी, इसकी जानकारी काफी कम लोगों को ही है। इतिहासकारों के अनुसार इनका मृत्यु 19 जनवरी 1597 को हुई थी। उस समय इनकी आयु 56 वर्ष की थी। दरअसल ये एक शिकार के लिए गए थे और उस दौरान एक हादसे का शिकार हो गए और इनका निधन हो गया।

महाराणा प्रताप का इतिहास पढ़ने के बाद आपको भी इस चीज का ज्ञान हो गया होगा कि क्यों इनका नाम आज भी लोगों के मनों में जिंदा और क्यों हार साल महाराणा प्रताप की जंयती को मनाकर इन्हें याद किया जाता है। दरअसल जिस तरह से महाराणा प्रताप ने अपने राज्य को संभाला था उसकी जतनी तारीफ की जाए वो कम है। महाराणा प्रताप और अकबर का युद्ध इतिहास के जाने माने युद्ध में से एक है।

भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप (maharana pratap serial)

महाराणा प्रताप हमारे देश के एक वीर पुत्र थे और इनके ऊपर कई सारी  फिल्में और नाटक भी बन चुके हैं। भारत का वीर पुत्र महाराणा प्रताप नाम नाटक इनके जीवन पर आधिरत है जो कि काफी प्रसिद्ध हुआ था

महाराणा प्रताप की जंयती (Maharana Pratap Jayanti Date) 

महाराणा प्रताप जयंती 2020- 6 जून

महाराणा प्रताप जयंती 2021- 13 जून

महाराणा प्रताप जयंती 2022- 2 जून

महाराणा प्रताप जयंती 2023- 22 मई

महाराणा प्रताप जयंती 2024- 9 जून

इस लेख के माध्यम से हमने आपको महाराणा प्रताप की पत्नी कौन थी, महाराणा प्रताप का इतिहास, हल्दी घाटी युद्ध, इनका जीवन परिचय और इनकी मृत्यु कैसे हुई थी इनकी जानकारी दी है। हम उम्मीद करते हैं आपको ये जानकारी पसंद आई होगी।

ये भी पढ़ें- 

सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय (Sushant Singh Rajput Biography In Hindi)

ज्योतिरादित्य सिंधिया की जीवनी (Jyotiraditya Scindia Biography in hindi)

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की जीवनी ( Foreign Minister S Jaishankar biography In hindi)

गुरु नानक देव जी की जीवनी Guru Nanak Dev Ji Biography Hindi

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक