मध्यप्रदेश के नए मंत्रियों के नाम, 28 विधायक बनें मंत्री, दिग्विजय के बेटे भी बने मंत्री

  • कमलनाथ सरकार में 28 विधायक बनें मंत्री
  • मालवा-निमाड़ क्षेत्र से 9 विधायकों को बनाया मुख्यमंत्री
  • दिग्विजय के बेटे जयवर्धन सिंह को भी बनाया मंत्री

मध्यप्रदेश: (Madhya Pradesh Cabinet Minister Name 2018) मध्यप्रदेश के मंत्रिमंडल में 28 विधायकों को मंत्री पद सौंपे गए हैं और इन सभी विधायकों ने अपने पद की शपथ ले ली है. कमलनाथ ने अपने  मंत्रिमंडल में महिलाओं सहित एक मुस्लिम और निर्दलीय को भी जगह दी है. जिन दो महिलाओ को इस मंत्रिमंडल में रखा गया है उनका नाम विजयलक्ष्मी साधौ और इमरती देवी हैं.

15 साल बाद मिली है सत्ता

मध्यप्रदेश में कांग्रेस पार्टी को 15 वर्ष के बाद सत्ता मिली है. इस राज्य में हाल ही में हुए चुनावों में इस पार्टी ने बीजेपी पार्टी को बेहद ही कम सीटों से हरा दिया था. जिसके बाद इस पार्टी की और से कमलनाथ को इस राज्य के सीएम बनाया गया था.वहीं आज कमलनाथ द्वारा अपने मंत्रिमंडल का चयन कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें-गोपी बहु का किरदार निभाने वाली देवोलीना भट्टाचार्य को हत्या के केस में किया गया गिरफ्तार

इन लोगों को बनाया गया है मंत्री-

संख्या मंत्री के नाम
1 आरिफ अकील
2 बृजेंद्र सिंह राठौर
3 सज्जन सिंह वर्मा
4 प्रभुराम चौधरी
5 बाला बच्चन
6 लाखन सिंह यादव
7 विजय लक्ष्मी साधो
8 हुकुम सिंह कराड़ा
9 तुलसी सिलावट
10  गोविंद राजपूत
11 ओमकार सिंह मरकाम
12 सुखदेव पांसे
13 प्रभुराम चौधरी
14 जयवर्धन सिंह
15 हर्ष यादव
16 कमलेश्वर पटेल
17 लखन घनघोरिया
18 तरुण भनोट
19 पी सी शर्मा
20  सचिन यादव
21 सुरेंद्र सिंह बघेल
22 जीतू पटवारी
23 उमंग सिंगार
24 प्रद्युम्न सिंह तोमर
25 प्रदीप जायसवाल
26 महेंद्र सिंह सिसौदिया
27 इमरती देवी
28 प्रियव्रत सिंह

 

ये भी पढ़ें-कमल नाथ का जीवन परिचय (Kamal Nath Biography in Hindi)

  • मंत्री के अलावा इस राज्य की विधानसभा का अध्यक्ष बनाने के लिए कांग्रेस की ओर से एनपी प्रजापति को चुना गया है. एनपी इस राज्य की गोटेगांव सीट से विधायक हैं.
  • 7 जनवरी को इस राज्य की नई विधानसभा का सत्र शुरू हो जाएगा और इस सत्र में चुने गए मंत्रियों को स्पीकर द्वारा शपथ दिलाई जाएगी.
  • चुने गए मंत्रियों में छह मंत्री ज्योतिराज सिंधिया के करीबी विधायक हैं,जबिक दिग्विजय के बेटे सहित उनके करीब 7 करीबी विधायको को भी मंत्री बनाया गया है. वहीं कमलनाथ ने अपने मंत्रिमंडल में अपने 10 करीबी विधायकों को जगह दी है.
  • गौरतलब है कि सिंधिया भी इस राज्य के सीएम बनने की रेस में थे लेकिन कमलनाथ को इस राज्य का सीएम बनाया गया था. वहीं अब इन दोनों नेताओं में तालमेल बिठाने के लिए इनके करीबी विधायकों को मंत्री बनाया गया है. ताकि इन दोनों नेताओं के खेमों में शांति बनाई जा सके.
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक