धनतेरस, दिवाली के दिन करें ये काम, बरसेगा धन (Ways to please Maa Lakshmi on Diwali)

धनतेरस और दिवाली के दिन करें ये काम, बरसेगा आप पर धन (Ways to please Maa Lakshmi on Diwali)-

दिवाली के दिन को मां लक्ष्मी से जोड़ा गया है और कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी को अगर प्रसन्न किया जाए तो आपके घर में धन की कमी कभी नहीं होती है. इसलिए इस दिन को लेकर लोग खासा तैयारी करते हैं ताकि माता लक्ष्मी की कृपया उनपर बनी रहें और मां उनके घर में प्रवेश करें. वहीं आज हम आपको कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दिवाली के आने से पहले और अगर इस दिन किया जाए तो आपके घर में धन की वर्षा हो सकती हैं.

दिवाली के दिन जरूर करें ये काम (Important things to do in Diwali 2018 )

दिवाली के दिन घर को सजाएं (Decorate House)

आप लोगों ने अक्सर देखा होगा की दिवाली के दिन लोग अपने घरों को काफी सुंदर तरह से सजाते हैं, लेकिन क्या आपको ये पता है कि क्यों इस दिन घर को  सजाया जाता है?.. दरअसल इस दिन घर को इसलिए सजाया जाता है ताकि भगवान को आपके घर में खुशियां दिख सकें और वो आपके घर प्रसन्न होकर आ सकें. इसलिए आप भी इस दिवाली अपने घर को सुंदर तरह से सजाना ना भूलें.

ये भी पढ़ें- दीपावली पर भूलकर भी ना दें ये उपहार, वरना हो जाएंगे कंगाल

रंगोली जरूर बनाएं (Rangoli)

इस दिन लोगों द्वारा रंगोली जरूर बनाई जाती है क्योंकि इस दिन रंगोली बनाने का मतलब होता है कि आप माता लक्ष्मी का प्रवेश द्वार सजा रहे हैं. इसलिए आप भी मां लक्ष्मी को अपने घर में बुलाने के लिए उनके स्वागत में रंगोली जरूर बनाएं.

ये भी पढ़ें- Trending Rangoli Designs For Diwali 2018

DIWALI 2018 IMAGE

बनाएं माता लक्ष्मी के पैर

आप अपने घर के द्वार में मां लक्ष्मी के पैर जरूर बनाएं, क्यों कि इन पैरों का मतलब होता है कि मां आपके घर में प्रवेश कर रही हैं.

घर के सभी नलकों को कराएं सही

जी हां अगर आपके घर में कोई भी नलका सही नहीं है और उस नलके में से अगर पानी लींक होता है तो आप दिवाली से तुरंत पहले उसे सही करवा लें. क्योंकि पानी का लींक होना शुभ नहीं होता है. साथ में ही पानी पर ही मां लक्ष्मी का वास भी होता है.

ये भी देखें –दीपावली 2018 whatsapp message

धनतेरस के दिन करें ये कार्य (Important things to do in Dhanteras 2018 ) –

ये भी पढें- साल 2018: धनतेरस का शुभ मुहूर्त और महत्व

खरीदें सोना या चांदी (Buy Gold And Silver)

धनतेरस शब्द में ही धन का इस्तेमाल किया गया है, क्योंकि ये दिन धन से जुड़ा हुआ है और इस दिन अगर सोना, चांदी या फिर कोई चीज खरीदी जाए तो घर में बरकत बनी रहती है. हालांकि ज्योतिष के अनुसार इस दिन केवल शुभ समय पर ही ऊपर बताई गई चीजों को खरीदना फायदेमंद हो सकता है. इसलिए आप धनतेरस के दिन शुभ मुहूर्त में ही इन चीजों को खरीदें. साथ में ही इस दिन आप किसी भी प्रकार की लोहे की चीज और काले रंग की चीज को खरीदने से बचें.

दीया जरूर जलाएं

जी हां,धनतेरस के दिन घर से प्रवेश वाली जगह पर आप दो दीएं आवश्य जलाएं और इन दीयों को यम भगवान को अर्पित करें. साथ ही इस दिन आप कुबैर भगवान को भी याद करें और साथ में शुभ समय में उनकी पूजा जरूर करें.

kuber god imageपीले और सुनहरे रंग के कपड़े पहनें

धनतेरस के दिन पीले और सुनहरे रंग के कपड़े पहनना काफी शुभ होता है क्योंकि ये रंग सोने से जुड़ा होता है और इस रंग को पहनें से घर में आय की वृद्धि भी होती है.

इन्हें भी पढ़ें – दीपावली 2018 का शुभ मुहूर्त

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक