लूसी विल्स का जीवन परिचय (Lucy Wills Biography In Hindi, Google Doodle)

लूसी विल्स का जीवन परिचय (Lucy Wills Biography In Hindi, Google Doodle)

लूसी विल्स (Lucy Wills) एक अंग्रेज हीमेटॉलजिस्ट थी जिन्होंने प्रेग्नेंट महिलाओं को प्रसवपूर्व एनीमिया की बीमारी से कैसे बचाया जाए इसके बारे में खोज की थी. लूसी विल्स ब्रिटेन की रहने वाली थी और ये एक काफी पढ़े लिखे परिवार से नाता रखती थी. लूसी विल्स के 131वें जन्मदिवस पर इनको गूगल ने डूडल (Google Doodle) के जरिए याद किया है और इनके जन्मदिवस पर गूगल ने अपना डूडल पेज इनके समर्पित किया है.

लूसी विल्स का जीवनी (Lucy Wills Biography In Hindi)

पूरा नाम (Full Name)         लूसी विल्स 
जन्म तिथि (Birth Date) 10 मई 1888
मृत्यु  16 अप्रैल 1964
जन्म स्थान (Birth Place) यूनाइटेड किंगडम
पेशा (Professions) अंग्रेज हेमेटोलॉजिस्ट
पति का नाम विलियम लियोनार्ड विल्स
माता का नाम गर्ट्रूड एनी विल्स नी जॉनसन

 

लूसी विल्स का जन्म और परिवार (Lucy Wills Birth, Family)

साल 1888 में लूसी विल्स का जन्म यूनाइटेड किंगडम में हुआ था. लूसी विल्स के पिता विलियम लियोनार्ड विल्स ने ओवेन्स कॉलेज मैनचेस्टर से विज्ञान में स्नातक हासिल कर रखी थी. जबकि इनकी मां गर्ट्रूड एनी विल्स बर्मिंघम के प्रसिद्ध डॉक्टर डॉ. जेम्स जॉनसन की बेटी थी.

लूसी विल्स की शिक्षा (Lucy Wills Education)

लूसी विल्स ने अपनी पढ़ाई एक महिला विद्यालय से हासिल की थी जहां पर इन्होंने  विज्ञान और गणित की पढ़ाई की थी. वहीं साल 1911 में इन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से बोटनी और जूलॉजी में पढ़ाई कर वहां से इन विषय में डिग्री प्राप्त की थी.

ये भी पढ़ें-ये है ओसामा बिन लादेन का बेटा, जिसपर अमेरिका ने रखी है 70 करोड़ की इनाम की राशि

भारत आकर किया शोध

अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद लूसी विल्स 1920’s में भारत आ गई थी और यहां आकर इन्होंने गर्भवती महिलाओं पर कई तरह के शोध किए थे और इन्हीं शोधों की वजह से गर्भवती महिला की एनीमिया की बीमारी का हल खोजने में इनको कामयाबी मिल सकी थी. कहा जाता है कि लूसी विल्स मुंबई की टेक्सटाइल इंडस्ट्री में पहुंची और वहां पर एनीमिया को लेकर जांच की. इस जांच में इन्होंने पाया की खराब आहार के कारण महिला में ये खून की कमी होती है.

इसके बाद इन्होंने इस बीमारी की दवा को लेकर शोध किया और शोध के दौरान चूहों और बंदरों पर एक्सपेरीमेंट किए. इन्होंने एनीमिया की कमी को रोकने के लिए खाने में फॉलिक एसिड का प्रयोग किया और इनको नेगेटिव परिणाम मिला  और ये अपने शोध में सफल रही.वहीं इनके द्वारा किए गए इस एक्सपेरीमेंट को विल्स फैक्टर के नाम स भी जाना जाता है. आज के समय में फोलिक एसिड को गर्भवती महिलाओं को दिया जाता है और कई तरह की दवा में भी इसका प्रयोग किया जाता है.

गूगल डूडल, लूसी विल्स 131वें बर्थडे को सेलीब्रेट (Google Doodle Lucy Wills 131st Birthday)

गर्भवती महिलाओं को एनीमिया की कमी होने पर फॉलिक एसिड की दवा दी जाती है और इस दवा की खोज लूसी विल्स द्वारा की गई थी. लूसी विल्स के इस योगदान को आज गूगल ने याद किया है और इनका 131वां बर्थडे डूडल के जरिए सेलीब्रेट किया है.

लूसी विल्स का निधन 16 अप्रैल 1964 में हुआ था.

ये भी पढ़ें-जानिए कौन है ओल्गा लैडिज़ेनस्काया जिन्हें डूगल ने किया है आज याद (Olga Ladyzhenskaya Biography In Hindi)

ये भी पढ़ें- जानिए कौन है अभिनंदन वर्तमान, जिन्हें आज किया जाएगा पाकिस्तान की और से रिहा (Abhinandan Varthaman Biography In Hindi )

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक