Lockdown 2.0: लॉकडाउन खत्म होते ही लागू होगा 3L फॉर्मूला, देश को बांटा जाएगा 3 जोन में

0
59
3L फॉर्मूला
3L फॉर्मूला मोदी

लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होने जा रहा है और ऐसे में लोग यहीं सोच रहे हैं कि अब पीएम मोदी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कौन सी नीति तैयार करने वाले हैं। कई लोग ये भी अटकलें लगा रहे हैं की पीएम मोदी लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा सकते हैं। लेकिन मोदी सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने की जगह एक नया प्लान तैयार किया है। जैसे 3L फॉर्मूला का नाम किया गया है। इस 3L फॉर्मूला के तहत अब देश को तीन जोन में बांटा जाएगा।

क्या है 3L फॉर्मूला

3L फॉर्मूला का सुझावा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार इस फॉर्मूला की मदद से पूरे देश को लॉकडाउन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 3L फॉर्मूला में L का मतलब लाइफ, लाइवलीहुड और लिविंग हैं। वहीं 3 संख्या तीन जोन को दर्शाती है। 3L फॉर्मूला की मदद से भारत के जिलों को तीन जोनों की श्रेणी में रखा जाएगा और ये श्रेणी रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की होगी। दरअसल जिस जिले से कोरोना के जितने मामले सामने आए हैं उस आधार पर ये तय किया जाएगा की जिले को किसी जोन में रखा जाए

रेड जोन

देश के जिन इलाकों से कोरोना के केस सबसे अधिक आ रहे हैं उस इलाके के पूरे जिले को सील रखा जाएगा और लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।

ऑरेंज जोन

जिन इलाकों से कोरोना वायरस के मामले सामने आए थे और अब कम मामले सामने आ रहे हैं। उस इलाके के जिले को ऑरेंज जोन में रखा जाएगा और इस जिले के लोग जरूरी काम के लिए घरों से बाहर जा सकते हैं और सामान खरीद सकते हैं।

ग्रीन जोन

जिन जिलों से कोरोना वायरस का एक भी केस सामने नहीं आया है उसे ग्रीन जोन में रखा जाएगा। इस जिले के लोगो को कई तरह की छूट दी जाएगी और लोग आसानी से बाजार जा सकें और रोजमर्रा का काम कर सकें।

नहीं खुलेंगे सार्वजिनक जगहों

3L फॉर्मूला के तहत सिनेमा घर, पर्यटल स्थल और सार्वजिनक कार्यों को करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और एक जगह पर अधिक संख्या में लोग इकट्ठा भी नहीं हो सकेंगे।

गौरतलब है कि लॉकडाउन खत्म होने वाला है और ऐसे में मोदी सरकार कोरोना वायरस को रोकने के लिए 3L फॉर्मूला ला सकती है। क्योंकि लॉकडाउन के कारण अर्थव्यवस्था को हानि हो रही है और ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखना मुश्किल नजर आ रहा है। इसलिए 3L फॉर्मूला के तहत लॉकडाउन को चरणों के तहत खोला जाएगा।

10 हजार से अधिक लोग हैं ग्रस्त

कोरोना वायरस से भारत में 10 हजार से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में कोरोना वायरस ज्यादा फैल गया है। इसलिए इन जगहों पर राज्य सरकारों द्वारा कर्फ्यू लगाया गया है। जबकि कई राज्य सरकारों ने अपने राज्य में लॉकडाउन की अवधि को 30 अप्रैल तक बढ़ा भी दिया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here