करवा चौथ की पूजा करने का सही समय (karwa chauth vrat 2019,  Date, Story in hindi)

जानिए कब है करवा चौथ और इससे जुड़ी कहानी (karwa chauth vrat  Date, Story in hindi)

karwa chauth 2019 date –करवा चौथ का दिन हर महिला के जीवन में काफी महत्वपूर्ण होता है और इस दिन हर महिला अपने पति के लंबे जीवन के लिए उपवास रखती हैं. इस त्योहार को ज्यादातर भारत के ऊपरी हिस्से (पंजाब, दिल्ली, हरियाण, हि.प्र) में अधिक मनाया जाता हैं. वहीं इस दिन महिलाओं द्वारा विशेष पूजा भी की जाती है और पूजा करने के बाद चांद को देखकर उपवास यानी व्रत संपन्न किया जाता है. हालांकि ये जरूरी होता है कि आप केवल सही समय पर ही पूजा करें इसलिए आपको ये पता होना चाहिए कि इस दिन पूजा करने का सही समय कौन सा हैं और पूजा कैसे की जाती है.

करवा चौथ साल 2019 से जुड़ी जानकारी (karwa chauth 2018 date)

किस महीने आ रहा है 17 अक्टूबर
किस  दिन आ रहा है गुरूवार के दिन
करवा चौथ की पूजा शुरू करने का सही समय शाम के 5:36 से लेकर 06: 54 तक

 

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त (Karwa Chauth Muhurat 2019)

इस साल यानी 2019 में ये त्योहार अक्टूबर के महीने के अंत में आ रहा है और ये त्योहार 17 तारीख को है. वहीं इस दिन पूजा करना का शुभ समय शाम 5:36 बजे से शुरू होगा जो कि 06:54 तक चलेगा. यानी पूजा करने का योग्य समय  1 घंटा और 17 मिनट तक का ही है.

चांद निकलने के समय (Karwa Chauth Moon Rise Time Today)

17 अक्टूबर को चांद निकलने के समय 7.55 पी.एम हैं, यानी 8:30 बजे तक भारत के अधिकतर शहरों में चांद निकल जाएगा और चांद को देखकर महिला अपने व्रत तोड़ सकेंगी. गौरतलब है कि इस दिन चांद को देखने के बाद ही उपवास को तोड़ा जाता है.

किस तरह से रखा जाता है ये व्रत (karwa chauth vrat vidhi and katha)

करवा चौथ के व्रत के दिन किसी भी प्रकार का अन या तरल परदार्थ को नहीं खाया जाता है और रात के समय ही इस व्रत को तोड़ा जाता है. वहीं इस दिन महिलाएं सूरज निकलने से पहले ही खाना खा लेते ही हैं और चांद निकलने तक किसी भी खाने की चीज को नहीं खाती हैं.

करवा चौथ के दिन स्नान करके भगवान की पूजा की जाती है और फिर शाम को करवा चौथ से जुड़ी कहानी पढ़ी जाती है. इस पूजा के दौरान औरते एक थाली में जल, चावल  और दिया रखती हैं. वहीं ये पूजा होने के बाद जब चांद निकलता है तो चांद को देखकर औरते अपने व्रत समाप्त कर देती हैं और खाना ग्रहण कर लेती हैं.

karwa chauth kab hai

करवा चौथ से जुड़ी कहानी (karwa chauth katha)

प्राचीन समय में द्विज नाम का एक ब्राह्मण हुआ करते था जिसके सात पुत्र और वीरावती नाम की एक बेटी थी. वीरावती ने प्रथम बार करवा चौथ का व्रत रखा था और इस व्रत के दौरान वो भूख सहन नहीं कर पाई और बेहोश हो गई. अपनी बहन को बेहश देख सभी भाई परेशान हो गए और उन्होंने दीपक की रोशनी पेड़ पर करके अपनी बहन को कहा की चांद निकल गया. जिसके बाद उनकी बहन ने दीपक की रोशनी को चांद समझ कर अपना व्रत तोड़ दिया. और ऐसा करने के कुछ दिनों बाद वीरावती के पति की मौत हो गई. वहीं जब वीरावती को इंद्राणी मां के दर्शन हुए और मां ने उसे बताया की उसने बिना चांद देखे अपना व्रत तोड़ दिया था जिसके कारण उसके पति की मृत्यु हो गई. साथ में ही मां ने वीरावती को कहा की अगर वो सही से करवा चौथ का व्रत करेगी तो उसका पति फिर से जीवित हो जाएगा. मां की बात सुनने के बाद वीरावती ने ये व्रत अच्छे से किया और उसका पति भी जीवित हो गया. इसलिए कहा जाता है कि करवा चौथ के दिन चांद को देखने के बाद ही उपवास को खत्म करना चाहिए.

करवा चौथ में क्या खा सकते हैं (what to eat in karwa chauth fast)

करवा चौथ के दिन सूरज निकलने से पहले आप कुछ भी मीठी चीज खा सकते हैं. वहीं कुछ महिलाएं पूरा दिन भूखा रहती हैं और चांद देखने के बाद चावल और दाल खाती है. जबकि कुछ महिलाएं शाम को पूजा करने के बाद चाय या कॉफी पी लेती हैं. इसलिए आप अपने हिसाब से इस व्रत को रख सकते हैं.

गर्भवती महिलाएं कैसे रखें ये व्रत (karwa chauth fast in pregnancy in hindi)

जो महिलाएं करवा चौथ के समय गर्भवती होती हैं उन्हें अपना खासा ध्यान रखना होता है. अगर गर्भवती महिला ये व्रत रखती है तो वो समय समय पर कुछ ना कुछ खाती रहें. वहीं इस व्रत को रखने से पहले गर्भवती महिलाएं डॉक्टर से सलाह जरुर ले लें.

करवा चौथ कब है  (karwa chauth kab hai) –

किस साल  कब आ रहा है
2018 27 अक्टूबर, शनिवार
2019 17 अक्टूबर, गुरुवार
2020 4 नवंबर, बुधवार
2021 24 अक्टूबर रविवार
2022 13 अक्टूबर गुरुवार

 

अगर आप सच्चे मन से इस व्रत को रखते हैं तो इस व्रत से आपके पति को लाभ मिलता है और उनकी  आयु बढ़ती है, साथ में ही घर में भी शांति बनी रहती है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक