इंडोनेशिया: ज्वालामुखी फटने के बाद आई सुनामी, 160 से अधिक की मौत, 700 घायल

  • इंडोनेशिया में आई सुनामी
  • 165 लोगों की मौत
  • 700 से अधिक घायल

जकार्ता: इंडोनेशिया देश में शनिवार को आई सुनामी की चपेट में आकर इस देश के करीब 165 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. इतना ही नहीं इस सुनामी के चलते दक्षिणी सुमात्रा और पश्चिमी जावा के पास स्थित कई घर और होटल बुरी तरह से नष्ट भी हो गए हैं.

ज्‍वालामुखी विस्‍फोट के बाद आई सुनामी

इस देश में आई सुनामी की वजह ज्‍वालामुखी में हुआ विस्‍फोट है और कहा जा रहा है कि सुंडा जलडमरूमध्य में ज्वालामुखी में विस्फोट होने के कुछ समय बाद ये सुनामी आई है. वहीं इस सुनामी से सबसे अधिक नुकसान दक्षिणी लामपुंग, सेरांग और पांदेलांग इलाके में हुआ है.सुनामी आने के दौरान इस इलाकों के पास स्थित समुद्र में 20 मीटर ऊंची लहरें उठी थी. इस देश की भूभौतिकी एजेंसी के मुताबिक अनाक क्राकाटाओ ज्वालामुखी फटने के कारण सुंडा जलडमरूमध्य में सुनामी आई है.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में छुट्टियां बिता रहे हैं राहुल, बहन के साथ ढाबे में खाई नूडल्स

कई लोग हैं लापता

सुनामी आने के बाद राहत कार्य के दौरान यहां पर कई लोगों के शव बरामद हुए हैं जबकि कई लोग लापता हो गए हैं. इंडोनेशिया की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने एक बयान देते हुए इस बात की जानकारी दी है और बताया है कि सुनामी के कारण कई सड़कें, मकान और होटल टूट गए हैं, जबकि कई लोग लापता हैं. वहीं धीरे धीरे मरने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही है.

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी जारी

सुनामी आने के बाद इस देश की सरकार ने 25 दिसंबर तक हाई-टाइड अलर्ट जारी किया है और निवासियों और पर्यटकों को सुंडा जलडमरूमध्य के आसपास के तटीय इलाकों से दूर रहने की सलाह दी है.

गौरतलब है कि दो महीने पहले भी इस देश में भूकंप और सुनामी के कारण 2000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और ये आपदा सुलावेसी द्वीप पर पालू शहर में आई थी. वहीं इस आपदा से उभरने के कुछ ही महीनों के बाद इस देश में फिर से सुनामी आ गई है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक