Happy Independence Day Wishes Images (स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं)

Happy Independence Day Wishes Images (स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं), 75 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह (75th Independence day 2022, Independence day 2022, Importance, History, essay, Speech)

इस साल हमारा देश 75 वां स्वतंत्रता दिवस (swatantrata diwas in hindi) मनाने जा रहा है. स्वतंत्रता दिवस के दिन हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा लाल किले से देश की जनता को संबोधित किया जाता हैं. हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस जोश के साथ हमारे देश के हर कोने में मनाया जाता है. स्वतंत्रता दिवस 2022 (Independence day 2022) को लेकर तैयार शुरु हो गई हैं और हर बार की तरह इस बार भी हमारा स्वतंत्रता दिवस धूम धाम से मनाया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस ही वहीं दिन है जब हमारे देश के लोगोंं ने आजादी की सांस ली थी.

Independence day 2022 Essay (स्वतंत्रता दिवस पर निबंध) स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है (Why We Celebrate Independence day)

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध: स्वतंत्रता दिवस को अंग्रेजी भाषा में इंडिपेंडेंस डे (Independence day) कहा जाता है और हर वर्ष 15 अगस्त के दिन इसे सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन भारत को अंग्रेजों की हुकूमत से आजादी हासिल हुई थी. हमारे देश को मिली इसी आजादी को स्वतंत्रता दिवस के नाम से जाना जाता है और हर साल स्वतंत्रता दिवस के दिन देश के लोग उन स्वतंत्रता सेनानी के याद करते हैं और इन्हें श्रद्धांजलि देते हैं.

स्वतंत्रता दिवस समारोह से जुड़ी जानकारी (2022  Independence day)

कब मनाया जाता है स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन
इस साल कौन सा स्वतंत्रता दिवस है 75 वां
कौन है मुख्य अतिथि
किसके द्वारा झंडा फहराया जाता है भारत के प्रधानमंत्री द्वारा
किस दिन है गणतंत्र दिवस सोमवार के दिन

 

ये भी पढ़ें-नास्त्रेदमस ने साल 2019 को लेकर की है खतरनाक भविष्यवाणी, पढ़कर डर जाएंगे आप

क्यों मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस (Why We Celebrate Independence day On 15 August And History)

Happy independence day 2020, happy independence day wishes images
Happy independence day 2020, happy independence day wishes images

भारत पर कई सालों तक अंग्रेजों ने अपना शासन किया था. ब्रिटिश सरकार की हुकूमत से आजाद करवाने के लिए हमारे देश कई स्वतंत्रता सेनानी ने लंबी जंग लड़ी थी. ब्रिटिश सरकार से हमारे देश को रिहा करवानी की लड़ाई 1857 में शुरू हुई थी. साल 1857 में देश के अलग अगल कोनों से ब्रिटिश सरकार के खिलाफ बगावत शुरू हो गई थी. लेकिन उस वक्त एकता ना होने के कारण ब्रिटिश सरकार ने आसानी से इस बगावत को खत्म कर दिया था. इसके बार करीब 50 साल तक ब्रिटिश सरकार ने भारत पर राज किया और अपने कानूनों को भारत की जनता पर थोपा. 1900 में एक बार फिर ब्रिटिश सरकार के खिलाफ बगावत शुरू हो गई. वही गांधी जी के भारत में आने के बाद ब्रिटिश सरकार की पकड़ भारत पर कमजोर होने लगी. गांधी जी के द्वारा समय-समय पर कई सारे आंदोलन ब्रिटिश सरकार के खिलाफ किए गए और इन्हीं आंदोलनों की वजह से ब्रिटिश सरकार से भारत को आजादी मिल सकी. 15 अगस्त साल 1497 में भारत देश को अपने अस्तिव मिला और जब से हर साल इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा.

प्रधानमंत्री द्वारा फहराया जाता है झंडा-

इस दिन हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा दिल्ली में स्थित लाल किले पर झंडा फहराया जाता है. इस मौके पर देश के राष्ट्रपति, केंद्रीय सरकार के मंत्री और कई राजनेता मौजूद होते बैं. इस अवसर पर प्रधानमंत्री देश को संबंधित भी करते हैं और देश के नाम संदेश देते हैं.

स्कूलों में भी आयोजित होता है कार्यक्रम 

स्वत्रंता दिवस के दिन स्कूल और कॉलेजों में भी कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है और 14 अगस्त के दिन झड़ा फहराया जाता है. इस अवसर पर बच्चे देश भक्ति से जुड़े कार्यक्रम पेश करते हैं और स्वत्रंता दिवस को लेकर भाषण भी देते हैं. इतना ही नहीं कई सारे स्कूलों को कई तरह की प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है.

75 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह  (75th Independence day 2022)

Independence day wishes image in hindi and english

इस साल यानी 2020 में हमारा देश 74 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने जा रहा है. 15 अगस्त 2020 में हमारे देश को आजाद हुए पूरे 74 साल हो गए हैं और इन 74 सालों में हमारे देश ने खूब तरक्की हासिल की है. आज हमारा देश दुनिया की 6 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है.

happy independence day wishes images in hindi, स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

Independence Day 2020 wishes images
happy independence day wishes images in hindi, स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

Happy independence day wishes images in hindi, स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

Independence day wishes image 2022 in hindi and english
swatantrata diwas in hindi Independence day wishes image 2022 in hindi and english
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक