सही दिशा में रखें झाड़ू, बरसेंगे पैसे (Vastu Tips For Keeping Broom In Hindi)

सही दिशा में रखें झाड़ू, बरसेंगे पैसे (Vastu Tips For Keeping Broom In Hindi)

झाड़ू एक ऐसी चीज है जो कि हर घर में होती है और इसका इस्तेमाल घर की सफाई के लिए किया जाता है. वहीं काफी कम लोगों को झाड़ू से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी होती है, जैसे कि इसे घर में कहां रखा जाता है, किस समय लगाया जाता है और किन जगहों पर इसे रखने से घर में अशांति फैलती है. इसके साथ ही लोगों को ये भी नहीं पता होता है कि अगर इसे घर से बाहर रख दिया जाए तो लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती हैं.

कहां रखना चाहिए झाड़ू

  • मान्यता है कि झाड़ू को घर के बाहर बिल्कुल नहीं रखना चाहिए और ना ही इसे कमरे या फिर खाना खाने वाली जगह पर रखा चाहिए. कहा जाता है कि कमरे और खाना खाने वाली जगह पर अगर इसे रखा जाए तो घर के सदस्यों की सेहत सही नहीं रहती है.
  • इस वस्तु का इस्तेमाल घर को साफ करने के लिए किया जाता है और कहा जाता है कि इसका इस्तेमाल करने के बाद इसे कभी भी खड़ा रखकर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से घर में हमेशा लड़ाई होती रहती है.
  • इसे हमेशा ही ऐसी जगह रखना चाहिए जहां पर किसी की भी नजर इसपर ना पड़े, साथ में ही इसे हमेशा उत्तर दिशा की और ही रखा होता है.
  • कई लोग झाड़ू को ऐसी जगह पर रख देते हैं कि उसपर लोगों के पैर पड़ जाते हैं या फिर लोग उसके ऊपर से निकल जाते हैं, जो कि एकदम गलत होता है, क्योंकि झाड़ू पर पैर रखना और इसपर से गुजराना अशुभ होता है.
  • जब भी आप किसी नए घर में जाएं तो अपने झाड़ू को साथ लेकर ना जाएं और उसे उसी स्थान पर ही छोड़ दें. इसी तरह से अगर आपके घर में कोई किराए दार रहता है और जब वो घर छोड़ कर जाता है तो उसका झाड़ू आप घर में ही रहने दें. क्योंकि कहा जाता है कि झाड़ू जाने से घर में पैसों की कमी हो जाती है.
BROOM VASTU TIPS IN HINDI

झाड़ू कब लगाना चाहिए

  • झाड़ू लगाने का सबसे सही समय सुबह का होता है और कहा जाता है कि रोज सुबह पहले घर में थोड़ा सा पानी छिड़कर ही इसे लगाना चाहिएं. वहीं रात और शाम के समय  इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना से घर में लड़ाई होती है.
  • घर में किसी तरह की पूजा या हवन होने के बाद झाड़ू का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए. वहीं जब आप कन्या पूजन करते हैं तो उसके बाद भी इसे नहीं लगाना चाहिए.
  • अगर घर का कोई सदस्य घर से बाहर निकलता है तो उसके निकलते ही इसे नहीं लगाना चाहिए होता है.

झाड़ू कब खरीदा चाहिए (Best Day To Buy Broom)

  • झाड़ू को हमेशा कृष्णपक्ष के दौरान ही खरीदना उचित होता, दरअसल एक महीना दो पक्षों में बांटा होता है जिसमें से एक पक्ष कृष्णपक्ष होता है और दूसरा शुक्लपक्ष होता है. क्लिक करके जानिए क्या होता है कृष्णपक्ष और शुक्लपक्ष.
  • धनतेरस के दिन इसे खरीदा काफी अच्छा माना जाता है और हो सके तो आप इसे इस दिन जरूर खरीदें.

ऊपर बताई गई चीजों के अलावा आपको इसे कभी पानी से  साफ भी नहीं करना चाहिए. वहीं अगर किसी को सपने में झाड़ू दिखता है तो ये काफी शुभ माना जाता है.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक