होली में रहें सावधान,बाजार में बिकते हैं घातक गुलाल, इसलिए घर में खुद से बनाएं नेचुरल गुलाल

घर में आसानी से बनाएं होली के रंग (How To Make Holi Colours At Home In Hindi)

होली का पर्व रंगों का पर्व है और इस पर्व के दौरान लोग एक दूसरे को गुलाल लगाते हैं और खुशियां बांटते हैं. इस त्योहार को पूरे भारत में मनाया जाता है और ये पर्व खुशियां का प्रतीक है. हालांकि इस पर्व के दौरान इस्तेमाल होने वाले गुलाल केमिकल से बने होते हैं जिसके चलते ये गुलाल आपकी त्वचा को हानि पहुंचते हैं. बाजार में बिकने वाले रंगों को कई तरह के खतरनाक केमिकल को इस्तेमाल करके बनाया जाता है. इन रंगों में ऑक्साइड,कॉपर सल्फेट,क्रोमियम आयोडाइड, सिलिका जैसे खतरनाक केमिकल होते हैं. इसलिए आप इन खतरनाक रंगों को लगाने से बचें और अपने घर में खुद से ही गुलाल बनाएं.

कैसे बनाएं घर में गुलाल (Ghar Par Banaye Holi Ke Gulal)

लाल रंग का गुलाल कैसे बनाएं (Red Colour Holi Ka Rang)

Hibiscus flower

घर में आप आसान तरीके से होली के रंग बना सकते हैं. गुलाल बनाने के लिए आपको केवल फूलों की जरूरत पड़ेगी. अगर आप लाल रंग का गुलाल बनाना चाहते हैं तो आपको गुड़हल फूल की जरूरत पड़ेगी. आप इस फूल को तोड़कर सूखा लें और जब ये फूल अच्छे से सूख जाए तो इसको पीस लें. इस फूल को पीसने के बाद इसमें चंदन का पाउडर मिला लें. आपका लाल रंग का गुलाल बनकर तैयार हो जाएगी और इससे आपको खूब अच्छी खुशबू भी आएगी, जो कि बाजार में बिकने वाले केमिकल से बनें रंगों से नहीं आती है.

हरा रंग का गुलाल  कैसे बनाएं (Green Colour Holi Ka Rang)

Gulmohar Flowers

घर में नेचुरल गुलाल बनाने के लिए आपको गुलमोहर की पत्तियों की जरूरत पड़ेगी. आप बस इस फूल की कुछ पत्तियां ले लें और इन पत्तियों को सूखा लें. इन पत्तियों को सूखाने के बाद आप इन्हें पीस लें. आपका हरे रंग का गुलाल बन कर तैयार हो जाएगा.

पीला रंग का गुलाल कैसे बनाएं ( Yellow Colour Holi Ka Rang)

पीले रंग का गुलाल बनाने के लिए आप हल्दी और बेसन को लेकर इन्हें अच्छे से मिला लें और फिर इनमें आप चंदन का पाउडर भी मिक्स कर दें. आपका पीले रंगा का गुलाल बनकर तैयार हो जाएगा.

गुलाबी रंग का गुलाल (Pink Colour Holi Ka Rang)

गुलाबी रंग का गुलाल बनाने के लिए आप इस रंग के गुलाब के फूल ले लें और इन्हें सूखा लें. जब ये सूख जाएंगे तो आप इन्हें पीस लें और इनमें आप खुशबू लाने के लिए चंदन मिल लें. आपका गुलाबी रंग का गुलाल बनकर तैयार हो जाएगा.

घर में बनें ये रंग आपकी त्वचा के लिए सही साबित होंगे और आपको किसी भी तरह का नुकसान इनसे नहीं होगा. वहीं अगर आप बाजार में बिकने वाले रंग को खरीदते हैं तो ये जरूर देख लें कि ये रंग एकदम हर्बल हों और इनमें किसी भी तरह का केमिकल ना मिला हों. हर्बल रंग लेते समय आप उसके पैकेट पर ये जरूर देख लें कि उसको बनाने में क्या क्या इस्तेमाल किया गया है. क्योंकि कई बार हर्बल रंग को बनाने में भी केमिकल का इस्तेमाल कर दिया जाता है और  केमिकल से बनें ये रंग काफी हानिकारक होते हैं.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक