कोरोना से बचाए हैंड सैनिटाइजर, जाने घर में हैंड सैनिटाइजर बनाने की विधि

0
136
हैंड सैनिटाइजर बनाने की विधि

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग हैंड सैनिटाइजर (homemade natural hand sanitizer) का प्रयोग कर रहे हैं। हैंड सैनिटाइजर को हाथों पर लगाने से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है। इसलिए सरकार द्वारा लोगों से लगातार ये अपील की जा रही है कि इस कोरोना वायरस से बचने के लोग अपने हाथों को साफ रखें और समय-समय पर हाथों को हैंड सैनिटाइजर या साबुन से साफ करते हैं। हैंड सैनिटाइजर (homemade natural hand sanitizer) को हाथों पर लगाने से हाथों पर मौजूद वायरस मर जाते हैं और ऐसा होने से इस वायरस से आपकी रक्षा होती है। दरअसल जब हम घर से बाहर होते हैं। तो हाथ कई ऐसी जगहों पर लग जाते हैं या ऐसे लोगों सपंर्क में आ जाते हैं। जिनको ये संक्रमण हो सकता है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि आप समय -समय पर अपने हाथों को साफ करें। घर से बाहर होने पर ये नामुमकिन हो जाता है कि आप बार-बार साबुन का प्रयोग कर सकें। इसलिए आप हैंड सैनिटाइजर (homemade natural hand sanitizer) अपने साथ रखते हैं। हैंड सैनिटाइजरसे को हाथ पर लगाने से हाथ साफ हो जाते हैं।

हैंड सैनिटाइजर में एल्कॉहल होता है और एल्कॉहल होने से वायरस आसानी से मर जाता है। अगर आप चाहें तो घर में खुद से भी हैंड सैनिटाइजर बना सकते हैं। आज हम आपको नैचुरल सैनिटाइजर कैसे बनाया जाए इसकी जानकारी देने जा रहे हैं। नैचुरल सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको एलोवेरा जैल, नीम और तुलसी की जरूरत पडे़गी।

आप सबसे पहले एक पतीले में पानी को गर्म करने के लिए रख दें। उसके बाद इस पतीले में आप नीम के पत्ते डाल दें और इस पानी को अच्छे से उबाल लें। ये पानी आधा हो जाए तो इसमें तुलसी के पत्ते पीसकर डाल दें। इस पानी को अच्छे से उबाल लें। इस पानी को छान कर ठंडा कर लें। इसके बाद इस पानी के अदंर आप एलोवेरा जैल मिला दें। इस पानी को एक बोतल में भरकर रख लें। हैंड सैनिटाइजर बनकर तैयार है।

हैंड सैनिटाइजर बनाने की दूसरी विधि

हैंड सैनिटाइजर बनाने की दूसरी विधि के तहत आपको रबिंग एल्कॉहल , वेजिटेबल ग्लीसरीन , एलोवेरा जैल , दालचीनी एसेंशियल ऑयल और टी-ट्री एसेंशियल ऑयल की जरूरत पड़ेगी।

आप रबिंग एल्कॉहल के अंदर वेजिटेबल ग्लीसरीन,  एलोवेरा जैल , दालचीनी एसेंशियल ऑयल,  ड्रॉप्स टी-ट्री एसेंशियल ऑयल मिला दें। इसके बाद इस मिश्रण को बोतल में भर लें। हैंड सैनिटाइजर बनकर तैयार है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here