Happy Gudi Padwa And Ugadi, Wishes, Photos, Messages, गुड़ी पड़वा पर्व की शुभकामनाएं

Gudi Padwa 2019: Happy Gudi Padwa And Ugadi, Wishes, Photos, Messages, Gudi Padwa 2019: क्या है गुड़ी पड़वा का पर्व और इसकी शुभकामनाएं

गुड़ी पड़वा महाराष्ट्र राज्य में मनाए जाने वाला त्यौहार है और इस बार ये त्यौहार नवरात्रि के साथ आ रहा है. कल से महाराष्ट्र राज्य में नवरात्रि के संग ही गुड़ी पड़वा का पर्व मनाया जाएगा. वहीं गुड़ी पड़वा आखिर कौन सा त्यौहार और इस दिन क्या किया जाता है ये आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

क्यों मनाते हैं गुड़ी पड़वा पर्व को

इस पर्व को हिन्दू नववर्ष के शुरुआत होने के जश्न के तौर पर मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन ब्रह्मा जी ने पूरी संसार की रचना की थी. इस पर्व को दक्षिण भारतीय राज्यों में मनाया जाता है और आंध्र प्रदेश,महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गोवा और अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों में त्योहार काफी लोकप्रिय है.

6 तारीख को है ये त्योहार और इस तरह से मनाया जाती है ये त्योहार

गुड़ी का मतलब झंडा होता है और पड़वा शब्द प्रतिपदा तिथि को कहा जाता है. इस बार गुड़ी पड़वा का पर्व 6अप्रैल को है और इस दिन लोग नई चीजों को खरीदर कर अपने घर लाया करते हैं. इस दिन लोग अपने घर में गुड़ी को रखते हैं जो कि एक बांस का डंडा होता और फिर इसमें पीलें या हरे रंग के कपड़े को बांधा जाता है. इस डंडे में आम के पत्ते भी बांधें जाते हैं और इस पर एक लोटा लगाया जाता है जो कि तांबे या चांदी का होता है. इस तरह से एक झंडा तैयार हो जाता है जिसे घर की छत या फिर किसी ऊंची जगह पर लगाया जाता है.

पूजा करने की विधि

इस पर्व के दिन सुबह उठकर सबसे पहले घर को अच्छे से साफ किया जाता है. फिर घर के लोग बेसन या फिर उबटन अपने शरीर पर लगता हैं और स्नान करते हैं. इसके बाद वो अपने घर में गुड़ी पड़वा को पूरी विधि के साथ लगाते हैं. इस पर्व के दिन नई चीज खरीदने का रिवाज भी है और नए समान को खरीदरकर लोग अपने घर में बरकत लाते हैं. इसके अलावा इस दिन लोग अपने पारंपरिक वस्त्र पहनकर पूजा करते हैं और अपने घर को अच्छे से सजाते हैं. कई लोग तो अपने घर में रंगोली भी बनाते हैं और अलग अलग चीजों से अपने घर को सजाते हैं.

इस दिन है नवरात्रि

इस बार ये पर्व नवरात्रि के संग आ रहा है. जिसके चलते इस पर्व का महत्व इस बार और बढ़ गया है और जो लोग इस पर्व को मनाते हैं वो इस बार अपने घर में नवरात्रि का कलश भी स्थापित करेंगे. 6 तारीख को लोग माता रानी की पूजा करने के साथ इस पर्व से जुड़ी हुई भी पूजा करेंगे और अपने घर में सुख शांति लाने की कामना भगवान के से करेंगे.

गुड़ी पड़वा पर्व की शुभकामनाएं ( Happy Gudi Padwa Wishes Image)

गुड़ी पड़वा पर्व के दिन आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की इसकी शुभकामनाएं जरूर दें और इनके साथ ये फोटो शेयर करें.

happy gudi padwa wishes image 2019 in hindi
happy gudi padwa wishes image 2019 in hindi
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक