Happy Hanuman Jayanti 2019- हनुमान जयंती के दिन करें ये उपाय, मिलेगा हनुमान जी का विशेष आर्शीवाद

Hanuman Jayanti Wishes Images, Messages, Hanuman Jayanti SMS, Wishes

हनुमान जंयती के दिन लोग विशेष तौर पर हनुमान जी की पूजा करते हैं. हनुमान जयंती के दिन सच्चे मन से अगर हनुमान जी की आराधना की जाए तो आप पर बजरंगबली की कृपा बन जाती है. इस साल हनुमान जयंती इस महीने की 19 तारीख को आ रही है. इसलिए आप इस दिन हनुमान जी के मंदिर जाकर पाठ जरूर करें. हनुमान जी को प्रसन्न करना काफी आसान है. आप बस इनकी जयंती के दिन मंदिर में जाकर नीचे बताए गए किसी एक उपाय को कर दें. ये उपाय करते ही हनुमान जी आपकी हर मनोकामना पूरी कर देंगे और आपकी रक्षा करेंगे.

हनुमान जयंती क्यों मनाई जाती है

चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन बजरंगबली का जन्म हुआ था और हनुमान जयंती, हनुमान जी का जन्म उत्सव है. हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा के जन्मदिन को पूरे भारत में मनाया जाता है.

करें सुंदरकांड का पाठ

हनुमान जयंती के दिन आप शाम को सात बजे के बाद हनुमान से जुड़ा सुंदरकांड कर लें. ये पाठ 2 घंटे का होता है. इस पाठ को करने से आपके किसी भी कार्य में अगर कोई बाधा आ रही है तो वो एकदम दूर हो जाएगी और आपको अपने किसी भी कार्य में सफलता मिल जाएगी.

दिन में दो बार करें हनुमान चालीसा का पाठ

happy hanuman jayanti wishes 2019
happy hanuman jayanti wishes 2019

हनुमान जयंती के दिन आप दिन में दो बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. आप पहले सुबह इस पाठ को पढ़ें और फिर शाम के समय दोबारा इस पाठ का जाप करें.

सिंदूर अर्पित करें

happy hanuman jayanti 2019

हनुमान जयंती के दिन आप सुबह उठकर नहाकर मंदिर जाकर हनुमान जी के सामने सिंदूर को अर्पित कर दें. सिंदूर को अर्पित करने से हनुमान जी आपके जीवन से हर परेशानी दूर कर देंगे और आप पर और आपके परिवारवालों पर हनुमान जी की विशेष कृपा बन जाएगी.

गुलाब का फूल अर्पित करें

लाल रंग अगर हनुमान जी को चढ़ाया जाता है तो वो आपके हर सपने को पूरा कर देते हैं और आपको जीवन में वो सब कुछ दे देंते हैं जो कि आप पाना चाहते हैं. आप बस लगातार 11 मंगलवार मंदिर में जाकर इनकी मूर्ति के सामने लाल गुलाब चढ़ाने दें. गुलाब अर्पित करते हुए आप हनुमान जी के नाम का जाप करते हैं और अंत में राम भगवान का नाम भी ले लें.

दीया जलाएं

शाम के समय मंदिर में जाकर घी का एक दीया हनुमान जी की मूर्ति के सामने जला दें. दीया को जलाने के बाद आप हनुमान चालीसा का पाठ कर लें.

पीले या संतरी रंग के कपड़े पहनने

मंगलवार के दिन पीले या फिर संतरी रंग के कपड़े पहनने से भी हनुमान जी खुश हो जाते हैं. तो आप इनकी जयंती के दिन इस रंग के कपड़े जरूर पहनने.

व्रत रखें

हनुमान जयंती के दिन आप व्रत जरूर रखें और शाम के समय मंदिर में बूंदी हनुमान जी को चढ़ा दें और फिर इस बूंदी को आप बच्चों में प्रसाद के तौर पर बांट दें.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक