ग्रीन टी के फायदे और नुकसान (Green Tea Benefits In Hindi)

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits In Hindi)

ग्रीन टी के साथ कई तरह के फायदे जुड़े हुए हैं और इस चाय को पीने से शरीर एकदम सेहतमंद रहता है. इसलिए इस चाय को पीना काफी अधिक लोगो पसंद करते हैं. वहीं ग्रीन टी के फायदों के बारे में अगर बात की जाए तो ये टी कई तरह की बीमारियों से भी शरीर की रक्षा करती है और इसके इन्हीं गुणों के कारण दुनिया के हर कोने में ग्रीन टी काफी प्रसिद्ध है. शरीर के अलावा ये चाय हमारे बालों और त्वचा के लिए भी गुणकारी होती है.

क्या होती है ग्रीन टी (What Is Green Tea)

ग्रीन टी भी साधारण चाय की तरह होती है और इस चाय को कैमेलिया सिनेसिस पत्तों से बनाया जाता है. हरी चाय कई किस्मों की होती हैं और ये  किस्मे इनकी, उत्पादन की प्रक्रिया और पत्तियों के आधार पर तय की जाती है.

ग्रीन टी के प्रकार (Different Types Of Green Tea?)

ग्रीन टी कई प्रकार की आती है और आप अपने स्वाद के हिसाब से ग्रीन टी खरीद सकते हैं. बाजार में जैस्मीन ग्रीन टी, मोरक्कन टकसाल ग्रीन टी, जेनमाइची ग्रीन टी, ड्रैगनवेल ग्रीन टी और इत्यादि.

ग्रीन टी को पीने के फायदे (Green Tea Benefits For Health/green tea ke fayde hindi mein) –

दिल के लिए सेहतमंद (Heart)

ग्रीन चाय में केचिन और पॉली फेनोलिक यौगिक होते हैं जो कि दिल के कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के लिए अच्छे माने जाते हैं. ग्रीन चाय रक्त की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता में वृद्धि करती है, जो हृदय के लिए फायदेमंद होती है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करे (Cholesterol)

खराब कोलेस्ट्रॉल को काबू में करने में भी ग्रीन टी फायदेमंद होती है और इस चाय को रोजाना पीने से शरीर में मौजूदा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित भी किया जा सकता है.

रक्तचाप को नियंत्रित करता है (Bloodpressure)

रक्तचाप को नियंत्रण करने में भी ग्रीन टी सही साबित होती है और ये बात एक शोध में भी सही साबित हो चुकी है. इसलिए जिन लोगों का रक्तचाप अधिक रहता है वो ग्रीन टी का सेवन करना स्टार्ट कर दें.

वजन को कम करे (Green Tea Weight Loss)

हरी चाय में ईजीसीजी (epigallocatechin-3-gallat) पाया जाता है और ये अच्छे चयापचय (metabolism) को बढ़ावा देता है, अंततः ये चाय वजन घटाने में सहायता होती है. इसके अलावा ग्रीन चाय शरीर के वसा को खत्म करने का कार्य करती है. इसलिए आप दिन में दो बार ग्रीन टी पी सकते हैं.

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है (Boosts Immunity)

हरी चाय के अंदर मौजूद पदार्थ शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति के लिए अच्छे होते हैं, इसके साथ ही ये चाय दांतों के लिए, दिमाग के लिए और  पाचन के लिए भी अच्छी मानी गई जाती है.

GREEN TEA

ग्रीन टी के चेहरे से जुड़े फायदे (Green Tea Benefits For Skin)

डार्क सर्किल और पफी आइज़ को करे कम

डार्क सर्कल और पफी आइज़ की समस्या अक्सर कई लोगों को हो जाती हैं और इनको कम करने के लिए कई तरह की वस्तुओँ का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं आप चाहें तो ग्रीन टी की मदद से डार्क सर्किल और पफी आइज़ को कम कर सकते हैं. आपको केवल ग्री टी के बैग्स को अपनी आंखों के नीचे कुछ देर के लिए रखना होगा.

एंटी एजिंग की तरह करे काम

अक्सर आयु बढ़ने का सीधा असर चेहरे पर दिखने लगता है और चेहरे की त्वचा ढीली पड़ने लगती है. और ये एक ऐसी दिक्कत है जिससे हर किसी को गुजरना पड़ता है. वहीं अगर आप भी इस परेशानी से गुजर रहे हैं और चेहरे के ढीलेपन को खत्म करना चाहते हैं, तो आप अपने चेहरे पर ग्रीन टी का प्रयोग करना शुरू कर दें और नियमित समय तक ऐसा करने से आपका चेहरा एकदम सही हो जाएगा.

सनबर्न से त्वचा की रक्षा करे

अक्सर सनबर्न की शिकायत कई लोगों को रहती है और हल्का सा भी धूप में निकलने से लोगों को सनबर्न हो जाता है. सनबर्न होने से त्वचा काली दिखने लगती है और बेजान हो जाती है. वहीं अगर आप सनबर्न की इस परेशानी को खत्म करना चाहते हैं तो ग्रीन टी बैग को कुछ देर के लिए पानी में छोड़ दें और जब पानी में ये अच्छे से मिल जाए तो आप उस पानी को रुई की सहायता से अपनी त्वचा पर कुछ देर के लिए लगा ले.

बालों के लिए लाभकारी (Green Tea Benefits For Hair)

ग्रीन टी के पानी से अगर बालों को साफ किया जाए तो इससे बालों पर अच्छा असर पड़ता है और बाल सुंदर हो जाते हैं. इसके अलावा इनकी लंबाई भी बढ़ने लगती है. इसलिए आप हफ्ते में एक बार अपने बालों को ग्रीन टी से साफ जरूर करें.

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी (Green Tea Benefits In Pregnancy In Hindi)

जो महिलाएं गर्भ से हैं वो इस चाय का अगर सेवन करती हैं तो उनके शरीर में आईरन, कैल्शियम और मैग्नेशियम जैसी चीजों की कमी नहीं होती है.

रात को भी पी सकते हैं ये चाय (Green Tea In Night Time)

रात को सोते समय चाय को नहीं पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि चाय के अंदर कैफीन होता है, लेकिन ग्रीन टी में कैफीन कम पाया जाता है इसलिए रात के वक्त इसको पी सकते हैं.

ग्रीन टी और नींबू (Green Tea With Lemon)

कई लोग ग्रीन टी का सेवन नींबू के साथ करते हैं, इसलिए आप चाहें तो स चाय में नींबू को मिला सकते हैं और इसके स्वाद का आंनद ले सकते हैं.

ग्रीन टी के नुकसान (Side Effects)

अधिक ग्रीन टी पीना शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है, इसलिए आप ग्रीन टी का सेवन अधिक ना करें और हो सके तो दिन में ज्यादा से ज्यादा तीन कप ही इस चाय का सेवन करें.

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक