एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय का जीवन परिचय (Elena Cornaro Piscopia Biography In Hindi)

एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय (elena cornaro piscopia in hindi) के जन्म दिवस पर आज उन्होंन गूगल ने याद किया है और आज ये गूगल के सर्च इंजन पर नजर आ रही है. वहीं हर कोई ये जाना चाहता है कि आखिर ये कौन थी और क्यों आज गूगल ने एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय के जन्म दिवस पर इनको अपने डूडल पेज समर्पित किया है.

एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय का जीवन परिचय (Elena Cornaro Piscopia Biography in Hindi)

पूरा नाम (Full Name)         एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय
जन्म तिथि (Birth Date) 5 जून 1646
जन्म स्थान (Birth Place) सीए लोर्डन, वेनिस, रिपब्लिक ऑफ वेनिस
मृत्यु 26 जुलाई 1684 (आयु 38 वर्ष)
पेशा (Professions) पादुआ, वेनिस गणराज्य
राष्ट्रीयता (Nationality) वेनिस गणराज्य
पिता का नाम (Father’s Name)  जियानबैटिस्टा कॉर्नारो-पिस्कोपिया
माता का नाम (Mother’s Name) ज़ानेटा बोनी
पेशा फिलोसोफर
शिक्षा कहा से हासिल की(School) यूनिवर्सिटी ऑफ़ पडुआ

 

एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय का जन्म और परिवार (Elena Cornaro Piscopia Eduation)

  • एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय का जन्म सन् 1646 में हुआ था. इनके पिता और इनकी मां ने शादी नहीं की थी. इनके पिता का जाने माने व्यक्ति हुआ करते थे.
  • उस दौर में महिलाओं की पढ़ाई पर इतना ध्यान नहीं दिया जाता था लेकिन एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय की मां ने अपनी बेटी को खूब पढ़ाया और ये पढ़ाई में काफी तेज हुआ करती थी.
  • एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय को कई सारी भाषाओं को ज्ञान हुआ करता था. साथ में ही इन्होंने गणित, दर्शन और धर्मशास्त्र में भी शिक्षा हासिल कर रखी है.

आखिर कौन है एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय (Elena Cornaro Piscopia Biograohy Hindi)

एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय दुनिया की पहली महिला थी जिन्होंने उच्च शिक्षा हासिल कर रखी थी और इवके पास पीएच.डी थी. उस समय में महिलाओं की पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता थे लेकिन उस दौरान में दुनिया की पहली पीएच.डी डिग्री धारक महिला बनी थी।

एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय डूडल (Elena Cornaro Piscopia Google Goodle)

एलेना कॉर्नारो पिस्कोपिय को गूगल के डूडल ने उनके जन्म दिवस के दिन याद किया और इनको अपने पेज समर्पित किया है. आद इनका 373वें जन्मदिन है. इनकी मृत्यु 1684 में हुई थी.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक