ये हैं हमारे देश के सबसे गरीब सांसद, जिनके पास है महज इतने रुपए की संपत्ति

जयपुर: हमारे देश में राजनीति से जुड़े लगभग सभी नेताओं के पास करोड़ों की संपत्ति है. मगर हमारे देश के एक ऐसे भी सांसद हैं जो कि संपत्ति के मामले में बेहद गरीब हैं और जिनके पास किसी किसान से भी कम की संपत्ति है. जी हां आप ने सही पढ़ा है राजस्थान के सीकर से सांसद सुमेधानंद सरस्वती के पास 50 हजार से भी कम की संपत्ति है. सांसद सुमेधानंद सरस्वती बीजेपी के विधायक हैं और इन्होंने साल 2014 में राजस्थान के सीकर से चुनाव लड़ा था. वहीं पश्चिम बंगाल के झारग्राम से सांसद उमा सोरेन गरीब सांसद की सूची में दूसरे नंबर पर हैं और इनके पास कुल संपति 4 लाख 99 हजार की है. ये तृणमूल कांग्रेस पार्टी के सांसद हैं.

महज 34,311 रुपए की है संपत्ति

असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की और से जारी की गई एक रिपोर्ट में  सांसद सुमेधानंद सरस्वती की संपत्ति के बारे में जिक्र किया गया है. इस रिपोर्ट के अनुसार इन्होंने अपनी संपत्ति 34,311 रुपये घोषित की है. जिसके साथ ही ये देश के सबसे गरीब सांसद बन गए हैं.

कौन हैं सुमेधानंद सरस्वती

सुमेधानंद सरस्वती 67 साल के हैं और इनका जन्म भारत के हरियाणा के रोहतक में हुआ था. इन्होंने साल 2014 में लोकसभा का चुनाव लड़ा था और इन्होंने सीकर सीट से कांग्रेस के प्रताप सिंह जाट को  टक्कर दी थी. इस चुनाव को सुमेधानंद सरस्वती ने 2.39 लाख वोटों से जीता था. सुमेधानंद सरस्वती खुद को एक संन्यासी बताते हैं और उनका कहना है कि इनके पास ना ही संपत्ति है और ना ही परिवार. ये सामाजिक कार्यकर्ता हैं और इनके मुताबिक इन्हें पैसों की जरूरत नहीं है और एक जोड़ी कपड़े और  खाने से ही खुश हैं.

इस बार भी लड़ेंगे चुनाव

sikar sumedhanand saraswati
sikar sumedhanand saraswati

बीजेपी पार्टी की और से सुमेधानंद सरस्वती पर एक बार फिर से विश्वास जताया गया है और पार्टी ने इनको फिर से सीकर की सीट से चुनाव में लड़ने के लिए खड़ा किया है. हालांकि बीजेपी की और से जो पहली सूची निकाली गई थी उसमें इनका नाम नहीं था मगर अगली सूची में इनका नाम शामिल था और साल 2019 में इनको एक बार फिर से चुनाव लड़ने के लिए सीकर सीट से उतारा गया है.

पिपरैली गांव में रहते हैं

सरस्वती सीकर में स्थित पिपरैली नामक एक गांव में बनें वैदिक आश्रम में रहते है और ये 23 वर्ष से ही यहां पर रहे रहे हैं. वहीं इनके मुताबिक चुनाव लड़ने के दौरान आने वाले खर्चे को इनके कार्यकर्ताओं द्वारा उठाया जाता है. इनको समर्थन देने वाले लोग इनकी मदद चुनाव लड़ने में करते हैं.

ये हैं सबसे अमीर सांसद

आप सोच रहें होंगे की अगर सरस्वती सीकर सबसे गरीब सांसद हैं तो हमारे देश के सबसे अमीर सांसद कौन है?  एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक हमारे देश के जो सबसे अमीर सांसद हैं उनके पास 683 करोड़ की संपत्ति हैं. इन सांसद का नाम जयदेव गल्ला है और ये तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के सांसद हैं.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव का नामांकन भरने के दौरान उम्मीदवारों को अपनी पूरी संपत्ति का ब्यूरा देना होता है और इस दौरान ही आम जनता को पता चलता है कि किस सांसद के पास कितनी संपत्ति है.

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक