दुष्यंत चौटाला की जीवनी (Dushyant Chautala Biography In Hindi)

0
109

Dushyant Chautala Biography In Hindi: दुष्यंत चौटाला हरियाण राज्य के एक कद्दावर नेता है और जिन्होंने साल 2018 में अपनी पार्टी का गठन किया था और हरियाण राज्य में हुए विधानसभा चुनावों को लड़ा है। हरियाण विधानसभा चुनाव में दुष्यंत चौटाला की पार्टी की और से बेहद ही शानदार प्रसिद्ध किया गया है और इनकी पार्टी का नाम जननायक जनता पार्टी (Jannayak Janta Party) ने 90 में से 10 सीट अपने नाम की है। दुष्यंत चौटाला एक युवा नेता है और हर कोई इनके बारे में जानना चाहता और आज हम आपको दुष्यंत चौटाला की जीवनी बताने जा रहे हैं।

दुष्यंत चौटाला की जीवनी (Dushyant Chautala Biography In Hindi) –

पूरा नाम दुष्यंत चौटाला
जन्म 3 अप्रैल 1988 (उम्र 31), हिसार, हरियाणा, भारत
किस पार्टी से जुड़े हैं जननायक जनता पार्टी (Jannayak Janta Party)
शिक्षा कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, बेकर्सफील्ड, CSU चांसलर कार्यालय, द लॉरेंस स्कूल, सनावर
पत्नी का नाम मेघना चौटाला
पिता का नाम अजय चौटाला
मां का नाम नैना सिंह चौटाला
पद जननायक जनता पार्टी के अध्यक्ष

 

दुष्यंत चौटाला का जन्म और परिवार

दुष्यंत चौटाला का जन्म हरियाण राज्य में हुआ था और इनकी आयु 31 साल की है। इनका नाता एक राजनीतिक परिवार से हैं और ये ओम प्रकाश चौटाला के पोते और पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवी लाल के प्रपौत्र हैं। दुष्यंत चौटाला के पिता भारतीय पूर्व सांसद हैं और इनका मां नैना सिंह चौटाला जननायक जनता पार्टी के संग जुड़ी हुई हैं और हरियाण की राजनीति में काफी सक्रिया हैं। इनकी पत्नी का नाम मेघना चौटाला और इन्होंने साल 2017 में शादी की थी।

दुष्यंत चौटाला की शिक्षा

दुष्यंत चौटाला ने अपने राज्य से ही अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई की थी। 12 वीं क्लास पास करने के बाद इन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल की थी और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से ‘मास्टर्स ऑफ लॉ’ में मास्ट डिग्री हासिल कर रखी है।

दुष्यंत चौटाला का राजनीति करियर

दुष्यंत चौटाला ने बेहद ही कम आयु में राजनीति में अपनी एक पहचान बना ली है और ये हरियाण के प्रसिद्ध राजनेताओं में से एक हैं।

दुष्यंत चौटाला ने इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी की और से साल 2014 में लोकसभा का चुनाव लड़ा था और इस चुनाव को 30 हजार से अधिक वोटों से जीता था। ये चुनाव जीतते ही ये सबसे कम उम्र में संसद सदस्य चुने गए थे।

साल 2018 में इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी ने दुष्यंत चौटाला को अपनी पार्टी से निकाल दिया था। जिसके बाद दुष्यंत चौटाला ने अपनी राजनीति पार्टी का गठन किया और इस पार्टी का नाम जननायक जनता पार्टी रखा।

लड़ा साल 2019 में विधान सभा चुनाव

दुष्यंत चौटाला की पार्टी की और से साल 2019 में पहली बार हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ा गया और इस चुनाव में इनकी पार्टी की और से 90 सीटों में से 10 सीटों पर का कब्जा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here