दिव्या भारती की बायोग्राफी (Divya Bharti Biography In Hindi)

दिव्या भारती की बायोग्राफी (Divya Bharti Biography In Hindi)

दिव्या भारती का नाम भारती सिनेमा से जुड़ा हुआ है और इन्होंने 90 के दश्क में कई फिल्मों में कार्य किया हुआ है. दिव्या भारती अपने समय में काफी प्रसिद्ध अभिनेत्री हुआ करती थी और हर कोई अभिनेता इनके साथ फिल्म करना चाहता था. लेकिन एक दिन अचानक से इनकी मौत हो गई थी और दिव्या भारती की मौत ने सबको हैरान कर दिया था. क्योंकि इनकी मौत एकदम  से हो गई थी. वहीं इनकी मौत किसी वजह से हुई थी ये आज भी साफ नहीं हो सका है.

दिव्या भारती से जुड़ी जानकारी –

नाम (Name) दिव्या भारती
उपनाम (Nickname)
जन्मदिन (Birthday) 25 फरवरी 1974
मृत्यु के समय आयु (Age) 19 साल
जन्म स्थान (Birth Place) जमशेदपुर, बिहार, भारत
शिक्षा (Education) 9 वीं पास
जाति (Caste)
धर्म (Religion) हिंदू
भाषा का ज्ञान (Language) अंग्रेजी,हिंदी
पेशा (Occupation , Career) एक्टर
प्रथम फिल्न विश्वत्मा (1992)
लंबाई (Height) 5’6
वजन (Weight) किलो
राशि (Zodiac Sign) मीन राशि
साइज (Figure Measurement) 34-32-36

 

परिवार के बारे में जानकारी (Family Information)

पिता का नाम (Father’s Name) ओम प्रकाश भारती
माता का नाम (Mother’s Name) मीता भारती
कुल भाई बहन एक बहन, कुणाल भारती
पति का नाम (Husband name) साजिद नडियादवाला

 

दिव्या भारती द्वारा की गई फिल्में (Divya Bharti Career)

संख्या फिल्म का नाम किस साल आई फिल्म
1 बॉबबिली राजा (तेलुगु) 1990
2 विश्वत्मा 1992
3 शोला और शबनम 1992
4 दिल का क्या कसूर 1992
5 दीवाना 1992
6 गीत 1992
7 जान से प्यार 1992
8 दिल आशा है 1992
9 बलवान 1992
10 रंग 1993
11 क्षत्रिय 1993

 

divya bharathi and sajid nadiadwala

दिव्या भारती की शादी ( Divya Bharti Marriage And Husband )

दिव्या भारती ने फिल्म निर्माता साजिद नडियादवाला से विवाह किया था और जिस वक्त इनकी शादी हुई थी उस वक्त दिव्या का आयु 19 साल की थी. साजिद नाडियाडवाला एक मुस्लिम थे और उनसे शादी करने के बाद दिव्या भारती ने भी अपना धर्म बदल दिया था. इतना ही नहीं इन्होंने अपना नाम भी बदलकर साना नडियादवाला रख लिया था.

किस तरह से हुई थी दिव्या भारती की मौत (Divya Bharti Death Cause)

जिस वक्त दिव्या भारती की मौत हुई थी उस वक्त ये शादीशुद थी और इनकी आयु महज 19 साल की थी. इनकी मौत 5 अप्रैल सन् 1993 में हुई थी और इनकी मौत इनके घर की बालकनी से गिरने से हुई थी. हालांकि ये किस तरह से अपने घर की बालकनी से गिरी थी ये आज भी एक रहस्य बना हुआ है और इनके गिरी वजह अलग अलग वजह बताई जाती है. दरअसल जब इनकी मौत हुई थी तो सबसे पहले उनकी मौत की वजह खुदकुशी बताई गई थी और कहा गया था कि इन्होंने से बालकनी से कूद कर अपनी जान दी थी. कुछ समय बाद इनकी मौत की वजह शराब को बताया गया था और कहा गया था कि अधिक नशा होने के कारण ये बालकनी से गिर गई थी. जबकि इनकी तीसरी मौत की वजह इनकी आत्महत्या बताई गई थी और कहा गया था कि इनकी मौत अंडरवर्ल्ड के इशारे पर हुई थी.

 दिव्या भारती से जुड़ी अन्य बातें (Divya Bharti Unknown Facts) –

  • दीवाना फिल्म में दिव्या भारती के किए गए कार्य को काफी पसंद किया गया था और इस फिल्म के लिए इन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

 

  • दिव्या भारती के पढ़ाई करना पसंद नहीं था और उन्होंने अभिनेत्री बनना इसलिए चुना था ताकि उन्हें किसी तरह की पढ़ाई ना करनी पड़े.

 

  • दिव्या भारती अपने समय की शीर्ष अभिनेत्री हुआ करती थी और इन्हें एक फिल्म करने के लिए 25 लाख रुपए मिला करते थे. इतना ही नहीं दिव्या भारती के कार्य को इतना पसंद किया गया था कि इनको लगातर 12 से अधिक फिल्मों में कार्य करना का मौका मिल सका था.

 

  • ये हिंदी सिनेमा के साथ साथ तेलुगू सिनेमा का भी एक प्रसिद्ध चेहरा थी और 15 साल की उम्र में इन्होंने सुपरस्टार का लेबल हासिल कर लिया था.
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक