डिविडेंड क्या होता है, Dividend Kya Hota Hai, Dividend Meaning In Hindi

डिविडेंड क्या होता है? (Dividend Kya Hota Hai)

डिविडेंड क्या है (Dividend Kya Hota Hai) इसकी जानकारी बेहद ही कम लोगों को होती है। दरअसल डिविडेंड को हिंदी में (Dividend Meaning In Hindi) लाभांश कहा जाता है और इसे एक इनाम के रूप में वर्णित किया जा सकता है। डिविडेंड को सूचीबद्ध कंपनियों अपने उन लोगों को देती हैं जिन्होंने उनके शेयर खरीदे होते हैं। डिविडेंड को कंपनियां अपने शुद्ध लाभ में से देती हैं। डिविडेंड के तहत शेयरधारकों को पुरस्कार में पैसे, शेयर और इत्यादि रूप में हो सकते हैं। ज्यादातर कंपनिया लाभांश को लाभ के शेष हिस्से से देती हैं।

दरअसल जब आवश्यक खर्च पूरा हो जाता है। तब कंपनियां बेच लाभ में से कुछ राशि शेयरधारकों को देती हैं। वहीं शेयरधारकों को किचने पैसे दिए जाएं, ये कंपनी के निदेशक तय करते हैं और बहुसंख्यक शेयरधारकों की मंजूरी लते हैं

हालांकि, कंपनियां अपने संचित मुनाफे को व्यवसाय में फिर से संगठित करने या भविष्य में उपयोग के लिए आरक्षित रखने का निर्णय ले सकती हैं।

स्टॉक डिविडेंड क्या है? Stock dividend Kya hote hai 

शेयरधारकों को जो लाभांश नकद के बजाय शेयरों में दिया जाता है वो स्टॉक लाभांश के नाम से जाना जाता है। स्टॉक लाभांश को सरल शब्दों में समझा जाए तो, जब कंपनी को मुनाफा होता है, तो कंपनी अपने शेयर धारकों को कुछ शेयर मुफ्त में दे दती हैं। हालांकि शेयर धारकों को कितने स्टॉक लाभांश दिए जाएं इसको कंपनियां द्वारा तय किया जाता है और मौजूदा शेयर के अनुसार शेयर दिए जाते हैं। उदाहरण के लिए, एक कंपनी 5% का स्टॉक लाभांश जारी कर सकती है। जिसके लिए मौजूदा शेयरधारकों के स्वामित्व वाले प्रत्येक शेयर के लिए 0.05 शेयर जारी करने की आवश्यकता होगी। इसलिए 100 शेयरों के मालिक को 5 अतिरिक्त शेयर प्राप्त होंगे।

लाभांश के प्रकार Types of Dividend

एक कंपनी अपने Shareholders को कई तरह से डिविडेंड प्रदान कर सकती है। इसी तरह, घोषणा की आवृत्ति के आधार पर  लाभांश दो प्रकार (types of dividend) के होते हैं, जिनसे शेयरधारकों को पुरस्कृत किया जाता है।

विशेष लाभांश (Special dividend): इस प्रकार के डिविडेंड को आम स्टॉक के जरिए दिया जाता है। यह अक्सर एक विशेष परिस्थिति में जारी किया जाता है। जब किसी कंपनी ने कई वर्षों में पर्याप्त लाभ अर्जित किया हो। ज्यादातर ऐसे मुनाफे को अतिरिक्त नकदी के रूप में देखा जाता है। जिसे दिए गए क्षण में या तत्काल भविष्य में उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है।

पसंदीदा लाभांश (Preferred dividend): इस तरह का डिविडेंड (Dividend in hindi) पसंदीदा स्टॉक मालिकों को जारी किया जाता है और आमतौर पर एक निश्चित राशि अर्जित की जाती है, जो तिमाही में दी जाती है। साथ ही, इस तरह के लाभांश को उन शेयरों पर अर्जित किया जाता है जो बांड की तरह कार्य करते हैं।

इस तरह से दिया जा सकता है डिविडेंड  

डिविडेंड को कई तरह से दिया जा सकता है। हर कंपनी अपने हिसाब से डिविडेंड का देती है।

नकद या कॅश (Cash)

अधिकांश कंपनियां कॅश के रूप में अपने Shareholders को डिविडेंड देती हैं। आमतौर पर, इस तरह की आय को इलेक्ट्रॉनिक रूप से वायर्ड किया जाता है या चेक के रूप में बढ़ाया जाता है।

संपत्ति (Asset)

कुछ कंपनियां अपने शेयरधारकों को भौतिक संपत्ति, निवेश प्रतिभूतियों और वास्तविक सम्पदा के रूप में पुरस्कृत करती है। हालांकि, काफी कम ऐसी कंपनी हैं जो कि लाभांश को संपत्ति के रुप में देती है।

स्टॉक्स (Stocks)

इसके तहत कंपनी अपने शेयर को डिविडेंड के तौर पर देती है। डिविडेंड को जब शेयर के रूप में दिया जाता है तो एक समर्थक अनुपात के आधार पर इसका वितरण किया जाता है। जिसमें, प्रत्येक निवेशक को कंपनी उसके शेयरों की संख्या के आधार पर लाभांश दे सके।

सामान्य भंडार (Common Stock)

आमतौर पर, ये वो लाभ है जो किसी कंपनी के आम शेयरहोल्डर्स को उसके संचित मुनाफे के हिस्से से भुगतान किया जाता है। इस लाभांश का हिस्सा अक्सर कानून द्वारा तय किया जाता है।खासकर जब लाभांश को नकद के रूप में दिया जाता है और कंपनी के परिसमापन का कारण बन सकता है।

इनके अलावा, एक कंपनी लाभांश के रूप में एक नई कंपनी, वारंट और अन्य वित्तीय परिसंपत्तियों के शेयरों की पेशकश करने का निर्णय ले सकती है।

शेयर की कीमतों पर लाभांश का प्रभाव?

ये ध्यान दिया जाना चाहिए कि शेयरधारकों को लाभांश देते समय Business venture के समग्र मूल्य को प्रभावित ना करे। इसके बावजूद, इस तरह के एक कदम से लाभांश के रूप में दी जा रही राशि द्वारा उद्यम के समग्र इक्विटी मूल्य को कम किया जाता है। आगे विस्तृत करने के लिए, एक बार भुगतान किया गया लाभांश (Dividend in hindi) स्थायी रूप से लेखांकन पुस्तकों से डेबिट हो जाता है और एक अपरिवर्तनीय चाल है।

इसके अलावा, जब कोई कंपनी लाभांश (Dividend in hindi) की घोषणा करती है, तो उसके शेयर की कीमतें बाजार की गतिविधियों द्वारा संचालित एक महत्वपूर्ण वृद्धि से गुजरती हैं। वे लाभांश की कमाई की उम्मीद में प्रीमियम का भुगतान करने की ज्यादा संभावना रखते हैं। हालांकि, लाभांश पात्रता की तिथि समाप्त होने के बाद शेयर की कीमतों में समान अनुपात से गिरावट शुरू हो जाती है। इस तरह की गिरावट आमतौर पर तब होती है जब नए निवेशकों को लाभांश देने के लिए योग्य नहीं समझा जाता है और इसलिए संबंधित प्रीमियम का देने के लिए अनिच्छुक होता है।

इसी तरह, यदि पूर्व-लाभांश तिथि तक बाजार आशावादी बने रहने का अनुमान है, तो स्टॉक की कीमत में वृद्धि की पेशकश लाभांश की तुलना में अधिक हो सकती है। कटौती के बावजूद, ऐसी घटना अक्सर किसी कंपनी के शेयर के समग्र मूल्य में वृद्धि की ओर ले जाती है।

डिविडेंड इनकम कैसे होती है? (Dividend in hindi)

लाभांश भुगतान अनुपात का उपयोग करके ये तय किया जाता है कि कितना लाभांश दिया जाना है। जिसमें प्रति शेयर वार्षिक लाभांश को प्रति शेयर आय द्वारा बांटा जा सके। उक्त अनुपात के रूप में व्यक्त किया जा सकता है –

लाभांश भुगतान अनुपात (Dividend Payout Ratio) = लाभांश भुगतान / रिपोर्ट की गई शुद्ध आय (Dividends paid / Reported net income)

विशेष रूप से, उन कंपनियों के लिए लाभांश भुगतान अनुपात 0% है जो अपने Shareholdersको लाभांश की पेशकश नहीं करते हैं। इसी तरह, लाभांश के रूप में कुल net income का भुगतान करने वाली कंपनियों के पास 0 लाभांश भुगतान अनुपात है।

इसी तरह, प्रति शेयर आय के साथ प्रति शेयर भुगतान किए गए लाभांश को बांटा कर अवधारण अनुपात की गणना की जा सकती है। उसी के रूप में व्यक्त किया जा सकता है –

प्रतिधारण अनुपात (Retention Ratio ) = प्रति शेयर / आय प्रति शेयर लाभांश (Dividend per share / Earnings per share)

लाभांश अनुपात की मदद से, कोई भी आसानी से ये पता लगा सकता है कि कंपनी अपने शेयरधारकों को कितना पैसा दे रही है। इसके अलावा, अनुपात उस राशि की गणना करने के लिए काम आता है। जो किसी कंपनी के संचालन को बढ़ाने और सुधारने के लिए पुनर्निवेशित होती है, जो मौजूदा ऋण का भुगतान करती है या नकद रिजर्व का निर्माण करती है।

ये कंपनी की स्थिरता का आकलन करने में भी उपयोगी साबित होता है। उदाहरण के लिए, पेआउट अनुपात वाली एक कंपनी जो 100% से अधिक है, ये दर्शाता है कि वो शेयरधारकों की कमाई से अधिक का भुगतान कर रही है। आखिरकार, इस तरह की प्रथा एक कंपनी को अपनी पेशकश को कम करने या इसे पूरी तरह से रोकने के लिए मजबूर करेगी। दूसरी ओर, स्थिर लाभांश भुगतान अनुपात वाली कंपनी एक मजबूत वित्तीय स्थिति का संकेत देती है।

लाभांश कैसे काम करते हैं?

नीचे दिए गए चरणों में बताया गया है कि लाभांश कैसे काम करता है –

चरण 1 – सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियां पर्याप्त आय उत्पन्न करती हैं और बनाए रखा आय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जमा करती हैं।

चरण 2 – एक कंपनी का प्रबंधन ये तय करता है कि क्या उन्हें अपनी बरकरार रखी गई आय को पुनः प्राप्त करना चाहिए या शेयरधारकों के बीच वितरित करना चाहिए।

चरण 3 – प्रमुख शेयरधारक के अनुमोदन का बोर्ड के सदस्य कंपनी के शेयरों पर लाभांश की सूचना देते हैं।

चरण 4 – लाभांश घोषणा से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों की सूचना की जाती है।

चरण 5 – लाभांश अर्जित करने के लिए shareholder की पात्रता की जांच की जाती है।

चरण 6 – shareholders को लाभांश का भुगतान किया जाता है।

इसके विपरीत, व्यवसाय के मालिक अपने परिचालन या समग्र उत्पादकता का विस्तार करने के लिए अपने व्यवसाय में अतिरिक्त आय को फिर से स्थापित करने का निर्णय ले सकते हैं। इसके बाद, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि लाभांश को बनाए रखना और भुगतान करना दोनों एक व्यावसायिक उद्यम के वित्तीय मॉडल को प्रभावित करते हैं।

लाभांश स्टॉक (Dividend Stocks)

लाभांश शेयरों को सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो अपने शेयरधारकों को नियमित लाभांश प्रदान करते हैं।ऐसी कंपनियां अधिकतर अच्छी तरह से स्थापित होती हैं और अपने shareholder को कमाई आवंटित करने का एक अच्छा रिकॉर्ड रखती हैं।

लाभदायक लाभांश शेयर चुनने के लिए ध्यान देने योग्य बातें –

  1. कंपनी के शेयर में कम से कम 50% का लाभांश देने का अनुपात होना चाहिए।
  2. कुल मिलाकर लाभांश की उपज 3% से 6% के बीच होनी चाहिए।
  • जब लाभांश की पेशकश करने और ऋण का भुगतान करने की बात आती है तो कंपनी को एक निष्पक्ष ट्रैक रिकॉर्ड होना चाहिए।

इन बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए, अन्य वित्तीय मापदंडों के साथ, कंपनी की लाभप्रदता और वित्तीय स्थिति को प्रभावी ढंग से निर्धारित करने में मदद करेगा।

डिविडेंड पेआउट रेशियो बनाम डिविडेंड यील्ड

लाभांश भुगतान अनुपात एक कंपनी की शुद्ध आय के हिस्से को दर्शाता है जो लाभांश आय के रूप में पेश की जाती है। इसी तरह, एक कंपनी की लाभांश उपज रिटर्न की दर को उजागर करती है जो शेयरधारकों को नकद लाभांश के रूप में उपलब्ध कराई गई थी।

इसके बावजूद, लाभांश भुगतान को कंपनी के अपने shareholder के बीच लाभांश को निरंतर रूप से आवंटित करने की क्षमता का एक अधिक उपयोगी संकेतक माना जाता है। इसके अलावा, ये काफी हद तक एक Business venture के नकदी प्रवाह के साथ जुड़ा हुआ है और एक वर्ष में लाभांश के रूप में भुगतान की गई राशि पर प्रकाश डाला गया है। विशेष रूप से, शेयर की कीमतों में मामूली वृद्धि भी लाभांश उपज की दर को काफी कम कर देती है।

नतीजतन, लाभांश उपज को दिए गए सूत्र की मदद से इसकी गणना की जाती है।

लाभांश उपज = प्रति शेयर वार्षिक लाभांश / प्रति शेयर लाभांश

अंत में, यह कहा जा सकता है कि संभावित निवेशक जो अधिक लाभांश देने वाले शेयरों में निवेश करना चाहते हैं, उन्हें पहले से लाभांश की अवधारणा से परिचित होना चाहिए। क्रमिक रूप से, उन्हें ऐसे शेयरों में निवेश करके लाभ उत्पन्न करने की गुंजाइश के लिए विभिन्न कारकों और संबद्ध वित्तीय मापदंडों को ध्यान में रखना चाहिए। निवेश को अंतिम रूप देने से पहले विभिन्न शेयरों के लिए लाभांश स्टॉक सूची की जांच करना सुनिश्चित करें।

हम उम्मीद करते हैं आपको इस लेख से डिविडेंड क्या है (Dividend Kya Hota Hai), डिविडेंड के प्रकार (types of dividend), डिविडेंड कैसे मिलता है और किस तरह दिया जाता है इसकी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़ें- शेयर मार्केट क्या है, कैसे करें निवेश, इसके नियम (share market kya hai,share market in hindi)

ये भी पढ़ें- म्यूचुअल फंड के फायदे और नुकसान (mutual fund in Hindi, mutual fund ke fayde aur nuksan)

ये भी पढ़े- मैक्स लाइफ इन्शुरन्स पॉलिसी डिटेल्स (Max Life Insurance Policy Receipt Download Process, Status, Details)

ये भी पढ़ें- पैसे कहां पर निवेश करें, टॉप 10 इन्वेस्टमेंट प्लान, निवेश के प्रकार (Top Investment Plan In Hindi)

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक