कोरोना वायरस क्या है और कोरोना वायरस के लक्षण (Corona Virus Ke Lakshan In Hindi)

कोरोना वायरस क्या है और कोरोना वायरस के लक्षण (Corona Virus Ke Lakshan In Hindi):  कोरोना वायरस को कोविड 19 के नाम से भी जाना जाता है। इस वायरस का पहला मामला साल 2019 के दिसंबर महीने में सबसे पहले समाने आया था और अब ये वायरस ने पुरी विश्व को अपनी चपेट में ले लिया है। कोरोना वायरस की अभी तक दवा नहीं खोजी गई है। जिसके कारण इस वायरस को रोकने में नाकामी हाथ लग रही है और दुनिया की 16 लाख आबादी इस वायरस की चपेट में आ गई है। जबकि 90 हजार से अधिक लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो गई है। कोरोना वायरस क्या है, कोरोना वायरस के लक्षण और कोरोना वायरस से बचाव कैसे किया जाए इस सभी चीजों की जानकारी आज हम आपको इस लेख में देने जा रहे हैं। ताकि आप अपना बचाव कोरोना वायरस से कर सकें और इस वायरस की चपेट में आने से बच सकें।

कोरोना वायरस क्या है (Corona Virus In Hindi)

बेहद ही कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि कोरोना वायरस क्या है (Corona Virus In Hindi) और ये कैसे फैलता है। कोरोना वायरस को चाइन वायरस भी कहा जाता है। ये एक तरह का संक्रमण है जो कि एक व्यक्ति से किसी अन्य व्यक्ति को आसानी से हो सकता है। इस वजह से कोरोना वायरस को एक घातक संक्रमण माना जा रहा है। कोरोना वायरस के कारण जान जाने का खतरा अधिक होता है।

ये भी पढ़ें- कोरोना से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन

कोरोना वायरस के लक्षण (Corona Virus Ke Lakshan In Hindi)

कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर आप अपना इलाज जरूर करवाएं। क्योंकि वक्त रहते ही अगर कोरोना वायरस का इलाज करना से इस वायरस से बचा जा सकता है। कोरोना वायरस के लक्षण बेहद वायरल के लक्षण की तरह ही होते हैं। ये वायरस होने पर सबसे पहले खांसी की शिकायत हो जाती है। उसके बाद तेज बुखार आता है और अंत में सासं लेने में तकलीफ होती है। यानी खांसी, तेज बुखार और जुकाम होना कोरोना वायरस के लक्षण (Corona Virus Ke Lakshan) होते हैं और ये लक्षण दिखने पर आप अपना कोरोना टेस्ट जरूर करवाएं। कई लोग कोरोना वायरस के लक्षण को शुरूआति दिन में नजरअंदाज कर देते हैं और ऐसा होने पर उनकी जान खतरे में पड़ जाती है। इसलिए कोरोना वायरस के लक्षण दिखते ही अपना जांच करवाएंष

कोरोना वायरस टेस्ट (Corona Virus Test)

कोरोना वायरस टेस्ट कैसे किया जाता है। इसके बारे में भी लोगों को कम ही जानकारी होती है। कई लोगों को ऐसा लगता है कि कोरोना वायरस टेस्ट के दौरान खून का सैंपल लिया जाता है। मगर ऐसा नहीं है। कोरोना वायरस होने पर मुंह और नाक से सैंपल लिए जाते हैं और इनकी जांच की जाती है। इस सैंपल में मुंह से थूक लिया जाता है।

ये भी पढ़ें- कोरोना से बचाए हैंड सैनिटाइजर, जाने घर में हैंड सैनिटाइजर बनाने की विधि

कोरोना वायरस का इलाज

अभी तक कोरोना वायरस की दवा का परिक्षण पूरा नहीं हुआ है और इसलिए इस वायरस को सही करने के लिए वायरल वाली दवाओं का ही प्रयोग किया जा रहा है। दरअसल कई देशों ने कोरोना वायरस की दवा तो बना ली है लेकिन अभी इन दवाओं का परीक्षण किया जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि इन दवाओं का परीक्षण करने में अभी एक साल तक का समय लग सकता है। यानी एक साल तक हम लोगों को कोरोना वायरस की दवा का इंतजार करना होगा।

कोरोना वायरस से कैसे बचें

कोरोना वायरस से बचने का सिर्फ एक मात्र ही उपाय है और वो है लोगों से दूरी बनाए रखना। क्योंकि ये वायरस संक्रमित व्यक्ति को छूने से हो जाता है। इसलिए इस वायरस से बचने के लिए लोगों से दूरी बनाए रखना ही सबसे अच्छा उपाय हैं। वहीं अगर आप घर से बाहर जाते हैं तो घर आते ही सबसे पहले अपने हाथों को साफ करें। अपने हाथों को कम से कम 20 मिनट तक साबुन से साफ करें। वहीं छींक या खांसी आने पर अपने मुंह के ढक लें।

कोरोना वायरस इंडिया

कोरोना वायरस इंडिया में भी फैल रहा है और इस वायरस से इंडिया में 6 हजार से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना वायरस को रोकने के लिए भारत में लॉकडाउन लगा दिया गया है। लेकिन अभी भी इस वायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस इंडिया के अलावा दुनिया के कई देशों में भी फैल चुका है और इन देशों के हालात इंडिया से बेहद ही बुरे हैं। अमेरिका, स्पेन और इटली में इस वायरस के कारण हजारों लोगों की जान जा चुकी है। जबकि लाख की संख्या में लोगो का अभी इलाज किया जा रहा है।

अर्थव्यवस्था हुई बुरी तरह से प्रभावित

कोरोना वायरस के कारण दुनिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से गिर गई है और इस वायरस के कारण कई देशों को नुकसान पहुंच जा रहा है। ये पहला मौका होगा जब कोरोना वायरस के कारण दुनिया के कई देशों ने अपनी हवाई सेवाएं बुरी तरह से बंद कर दी हैं।

वातावरण हुआ साफ

कोरोना वायरस के कारण लोग अपने घरों के अंदर रहने को मजबूर हैं और ऐसे में वातावरण पर अच्छा असर पड़ रहा है और वातावरण एक साफ हो गया है। नदी का पानी साफ हो गया है और हवा का स्तर भी बेहतर हो गया है। इतना ही नहीं वातारण साफ होने से Ozone Layer भी सही होने लग गई हैं। यानी कही ना कही कोरोना वायरस के चलते धरती पर अच्छा असर पड़ा है और धरती में हवा का स्तर अच्छा हो गया है।

 

हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक
हरियाली तीज पर लगाएं ये ट्रेंडिग मेहंदी के डिजाइन प्रदोष व्रत के दिन भूलकर भी न करें ये काम झारखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक